बदमाशों ने तीन सप्ताह में पार किया साढ़े तीन किलो सोना, 47 लाख की नकदी भी चोरी

By: Harshwardhan Singh Bhati

Updated On:
25 Aug 2019, 03:35:48 PM IST

  • सोने के दाम बढऩे के साथ ही शहर में महिलाओं के साथ चेन स्नेचिंग की वारदातें भी बढ़ती जा रही हैं। चोर-उचक्कों की नजर अब नकदी की बजाए सोने पर है। एक चेन लूट पर बदमाशों को 8 से 9 हजार रुपए मिल जाते हैं।

रणवीर चौधरी/जोधपुर. सोने के दाम बढऩे के साथ ही शहर में महिलाओं के साथ चेन स्नेचिंग की वारदातें भी बढ़ती जा रही हैं। चोर-उचक्कों की नजर अब नकदी की बजाए सोने पर है। एक चेन लूट पर बदमाशों को 8 से 9 हजार रुपए मिल जाते हैं। वहीं पर्स चोरी पर इतनी नकदी नहीं मिल पाती। शहर में गत तीन सप्ताह में बदमाश लूट व चोरी की वारदातों में करीब सवा करोड़ रुपए की कीमत का 3 किलो 350 ग्राम सोना ले उड़े। इनमें 14 लूट की वारदातों में 350 ग्राम सोने के आभूषण और 30 चोरी की वारदातों में करीब 3 किलो सोने के आभूषण, 12 किलो चांदी के आभूषण और 47 लाख 2 हजार की नकदी चुरा ले गए।

कूरियर बॉय बन दिया वारदात को अंजाम
राह चलती महिलाओं के गले से सोने की चेन लूटने के साथ बदमाश अब लोगों के घर तक पहुंच कर लूट की वारदातों को अंजाम देने लगे हैं। बदमाश कूरियर बॉय बनकर घर का दरवाजा खोलने वाली महिलाओं के गले से सोने की चेन लूट ले गए। शहर में गत 6 अगस्त को शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के अग्रसेन नगर में बिदामी देवी और 12 अगस्त को बासनी के सरस्वती नगर सेक्टर ए में रहने वाली दुर्गादेवी के साथ बदमाशों ने कूरियर बॉय बनकर सोने की चेन लूट ली।

नशीला पदार्थ और आखों में मिर्ची डाल लूटा
लूट के दौरान कई बार महिलाओं व लोगों ने बदमाशों को पकड़ पुलिस के हवाले भी किया। इससे बचने के लिए बदमाशों ने दूसरे हथकंडे अपनाना शुरू कर दिया। गत 14 अगस्त को बदमाशों ने जालोरी गेट के अंदर राजदान मेंशन के सामने रहने वाली वहीदा रहमान को नशीला रूमाल सूंघा कर सोने के टॉप्स लूट लिए। वहीं गत 13 अगस्त को डीडीपी नगर में रहने वाले मोहनलाल के घर पर बदमाश ने प्रसाद बता नशीला हलवा खिलाकर लूट का प्रयास किया। इधर लूणी के भटिण्डा गांव में 22 अगस्त को लक्ष्मणराम जाट व उनकी पत्नी पर बदमाशों ने मिर्ची पाउडर डाल सोने के आभूषण लूट लिए।

तीज-त्योहार पर सबसे ज्यादा वारदात
तीज-त्योहार और समारोह पर कई महिलाएं आभूषण पहनकर बाहर जाती हैं। ऐसे में बदमाशों के लिए लूट करना आसान हो जाता है। गत 18 अगस्त को तीज के दिन महज डेढ़ घंटे के अंतराल में बदमाशों ने शास्त्रीनगर सेक्टर बी निवासी कमलादेवी, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड में मंगलदीप एनक्लेव निवासी दिव्या और शास्त्रीनगर सेक्टर डी में गुलाब कंवर के गले से सोने की चेन लूट ली। इधर गत 20 अगस्त को कमला नेहरू नगर स्थित आदर्श विद्या मंदिर प्रांगण में आयोजित दीक्षा समारोह में चोरों की गैंग ने पांच महिलाओं के गले से सोने की चेन चुरा ली।

शहर में इस महीने हुई बड़ी चोरियां
13 अगस्त : बनाड़ थानान्तर्गत खोखरिया में सांसियों की ढाणी स्थित सूने मकान के ताले तोड़ चोरों ने 46 तोला सोना, 70 तोला चांदी के आभूषण व 3.5 लाख रुपए चुरा लिए।

18 अगस्त : सूरसागर के जालेची झालरा निवासी गोपाल भूतड़ा के मकान से 8 किलो चांदी व सोने के आभूषण चोरी।

5 अगस्त : शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के सुभाषनगर निवासी नरेन्द्रकुमार के घर से 2 लाख रुपए व सोने चांदी के आभूषण चोरी।

12 अगस्त : कुड़ी भगतासनी थानान्तर्गत पृथ्वीराज नगर निवासी संदीप के यहां चोर बारह तोला सोना, एक किलो चांदी, चुरा ले गए।

Updated On:
25 Aug 2019, 03:35:48 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।