scriptजोधपुर के अधिकतर मल्टीस्टोरी कॉम्प्लेक्स में नियमानुसार नहीं है फायर सेफ्टी के इंतजाम | fire safety system at high rise buildings in jodhpur | Patrika News

जोधपुर के अधिकतर मल्टीस्टोरी कॉम्प्लेक्स में नियमानुसार नहीं है फायर सेफ्टी के इंतजाम

locationजोधपुरPublished: May 26, 2019 12:38:12 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

कई जगह पार्र्किंग और सेटबेक की व्यवस्था भी नहीं
 

jodhpur nagar nigam

जोधपुर के अधिकतर मल्टीस्टोरी कॉम्प्लेक्स में नियमानुसार नहीं है फायर सेफ्टी के इंतजाम

जोधपुर. सूरत के कोचिंग कॉम्प्लेक्स में लगी आग की दर्दनाक घटना के बाद प्रदेश में भी ऐसी बहुमंजिला इमारतों में फायर सेफ्टी को लेकर पड़ताल शुरू हो गई है। जोधपुर के हालात भी चिंताजनक हैं। यहां कई कोचिंग सेंटर नगर निगम बायलॉज के अनुरूप भी नहीं है। कई जगहों पर न तो पार्र्किंग के लिए जगह है और ना ही कोई सेटबेक छोड़ा है। ये सभी शिक्षा के केन्द्र नियम कायदे ताक पर रख चल रहे हैं। जबकि यहां सैकड़ों बच्चे एक साथ पढ़ते हैं। कई एजुकेशन सेंटर्स के पास आग लगने पर लोगों के बाहर निकलने तक के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। फायर सेफ्टी सिस्टम के नाम पर महज फायर सेफ्टी सिलेंइडर लगे हुए हैं, जो अग्निशमन कार्यालय के नियमानुसार नाकाफी हैं। कई जगह आवासीय स्वीकृति पर शैक्षणिक संस्थान संचालित हो रहे हैं।

न सेटबैक, ना पार्र्किंग सुविधा

पत्रिका टीम ने शहर में कई एजुकेशन सेंटर्स का जायजा लिया तो हालात चौंकाने वाले मिले। अधिकांश जगह फायर सेफ्टी सिस्टम नजर नहीं आए। महज छोटे सिलेंडर नुमा सेफ्टी प्वाइंट थे। जो अग्निशमन कार्यालय के नॉम्र्स पर खरे नहीं हैं। शहर की अधिकांश बहुमंजिला इमारतों ने यही ढर्रा अपनाकर खुद को फायर सेफ्टी पर खरा मान लिया है। कई बिल्डिंग में आगजनी जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए सेटबैक तक नहीं छोड़ा हुआ है। विद्यार्थियों के लिए किसी प्रकार की पार्र्किंग की सुविधा भी नहीं है। कई बिल्डिंग के सामने लिखा हुआ मिला कि वाहन पार्क अपनी रिस्क पर करें।

अग्निशमन शाखा के सर्वे में भी नहीं मिली फायर सेफ्टी

नगर निगम की अग्निशमन शाखा ने शहर की विभिन्न मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में फायर सेफ्टी सिस्टम को लेकर गत अप्रेल माह में सर्वे करवाया तो 70 से ज्यादा इमारतों में फायर सेफ्टी सिस्टम सुचारू नहीं मिले।

अब लेंगे एक्शन

हमने अप्रेल माह में सर्वे कराया था। शहर की अधिकांश बिल्डिंगों में फायर सेफ्टी सिस्टम सुचारू नहीं है। अब पुन: अन्य बिल्डिंगों का सर्वे कराएंगे। जिन्होंने एनओसी नहीं ली है, जो नहीं मान रहे हैं, उन पर सख्ती से एक्शन लेंगे।
– संजय शर्मा, चीफ फायर ऑफिसर, अग्निशमन कार्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो