scriptलट से परेशान किसान, उजड़ने लगी मूंगफली की फसल | Farmers troubled by braided, crop started to be damage | Patrika News

लट से परेशान किसान, उजड़ने लगी मूंगफली की फसल

locationजोधपुरPublished: Aug 30, 2019 12:30:08 am

Submitted by:

pawan pareek

कृषि बाहुल्य इस क्षेत्र में किसानों ने 60-70 प्रतिशत मूंगफली बोई लेकिन गोजा लट पड़ने से किसान परेशान हैं।

Farmers troubled by braided, crop started to be destroyed

लट से परेशान किसान, उजड़ने लगी मूंगफली की फसल

पीलवा (जोधपुर) . कृषि बाहुल्य इस क्षेत्र में किसानों ने 60-70 प्रतिशत मूंगफली बोई लेकिन गोजा लट पडऩे से किसान परेशान हैं। गोजा लट ने कई किसानों के खेत में घेरा बना लिया है इससे खेत खाली हो रहे हैं और किसानों की नीद उडी़ हुई है लेकिन कृषि विभाग इस ओर ध्यान नही दे रहा है।
क्षेत्र के फतेहसागर, राजाला, बगड़ावत नगर, इन्द्रनगर, सदरी, दीपावत नगर, पनाडिय़ों की ढाणी, हरजी की ढाणी, हेमराजनगर, डूडियों की ढाणी, पूनियों की ढाणी, खानु की ढाणी सहित आस पास के किसानों के खेतों में गोजा लट का प्रकोप अत्यधिक हैं। यह गोल घेरे बनकर मूंगफली की फसल नष्ट कर रही है।
लोहावट में सभी पद खाली

लोहावट पंचायत समिति में वर्तमान में 29 ग्राम पंचायतों के बीच एक भी कृषि विभाग का अधिकारी नही हैं। अभी लोहावट समिति का चार्ज 60 किलोमीटर दूर शेरगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सोलंकिया तला में लगे अधिकारी गायडऱाम मेघवाल के पास है, जो माह में एक बार आते हैं लेकिन क्षेत्र भार अधिक होने के कारण किसानों का कोई ठोस काम व समस्या का समाधान नहीं हो पाता है।
लोहावट समिति में कुल 15 पद हैं जिसमें 13 कृषि पर्यवेक्षक, 2 सहायक कृषि अधिकारी हैं लेकिन ये सभी पद खाली होने के कारण किसानों को समय पर जानकारी नहीं मिलती है तथा कृषि क्षेत्र की समस्या का समाधान नहीं होता है।
इन्होंने कहा

राज्य सरकार द्वारा किसानों की समस्या का समाधान व समय पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कृषि अधिकारी लगाए जाते हैं, लेकिन इस क्षेत्र में कभी कृषि अधिकारी किसी तरह की बैठक नहीं लेते, जिससे किसानों को पता नहीं है कि कृषि अधिकारी कौन है। हमारी राज्य सरकार से मांग रहेगी कि जल्द ही लोहावट समिति कार्यालय में कृषि विभाग के सभी अधिकारी लगाए जाएं जिससे किसानों की समस्या का समाधान तुरन्त हो।
जैताराम विश्नोई, कांग्रेस युवा महासचिव जोधपुर लोकसभा


लोहावट क्षेत्र की कई ग्राम पंचायतों में गोजा लट का प्रकोप मिल रहा है। कई किसानों के खेतों में घूमकर जायजा भी लिया गया तथा क्लोरोपोयरीफोस 20ई नामक दवा का 4 लीटर प्रति हैक्टेयर की दर से छिड़ाकाव की सलाह दी जा रही है।वहीं इस सम्बन्ध में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है।
गायडऱाम मेघवाल ,कार्यवाहक सहायक कृषि अधिकारी लोहावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो