scriptविद्युत पोल रोप दिए, अब तक नहीं दिए कनेक्शन | Electric pole plant given, not yet given connection | Patrika News

विद्युत पोल रोप दिए, अब तक नहीं दिए कनेक्शन

locationजोधपुरPublished: Jan 06, 2019 03:50:07 pm

Submitted by:

pawan pareek

देणोक . पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना का जमीनी स्तर पर लोगों को फायदा नहीं हो रहा है।

Electric pole plant given, not yet given connection

विद्युत पोल रोप दिए, अब तक नहीं दिए कनेक्शन

देणोक (जोधपुर). पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना का जमीनी स्तर पर लोगों को फायदा नहीं हो रहा है। केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण ढाणियों को विद्युत कनेक्शनों से जोडऩे के लिए दो साल पूर्व शुरू की गई थी। एक साल से अधिक समय हो गया कई स्थानों पर विद्युत लाइन बिछाए हुए लेकिन आवेदन के बावजूद विद्युत कनेक्शन नहीं मिले है।
क्षेत्र के पडियाल गांव में एक साल से अधिक समय से डिस्कॉम के ठेकेदार कार्मिकों द्वारा विद्युत कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इसके लिए कुछ गांवों-ढाणियों में एक साल से अधिक समय पूर्व विद्युत पोल रोप दिए थे लेकिन अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं हुए। इसके विपरीत कुछ गांव-ढाणियों में दो माह पूर्व ही विद्युत पोल रोपे गए और उनके विद्युत कनेक्शन हो गए। इस पक्षपातपूर्ण नीति की शनिवार को ग्रामीणों ने सरपंच से शिकायत की और ठेकेदार व कार्मिक के इस रवैये को लेकर विरोध जताया। विद्युत कनेक्शन अटकाने के दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
कलक्टर को देंगे ज्ञापन
इस दौरान सरपंच आवास के आगे उपस्थित गांव के पूर्व सरपंच प्रतिनिधि रिखाराम मेघवाल, पुल्होजी मन्दिर ट्रस्ट सचिव भजनलाल खावा, दादोसा कानसुरावत मन्दिर ट्रस्ट सदस्य पुंजराज सिंह, नाथूराम जोगी, अनाराम सांसी, पारस सोनी, पदमाराम भील, महेन्द्र सिंह राठौड़, छतर सिंह एवं मनोहर सिंह सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि गांव के राजस्व गांव रणीसर, गणेश नगर, तालों मेघवालों की ढाणी, आसोळाई, दक्षिणी ढाणी, बिरमनगर, रामदेवनगर, खिचड़ों की ढाणी सहित एक दर्जन से अधिक ढाणियों में पंडित दीन दयाल योजना के तहत विद्युत कनेक्शन कार्य चल रहा है लेकिन कार्य में ठेकेदार के कार्मिकों एवं ठेकेदार की मर्जी के अनुसार ही काम हो रहा है। अब इस समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो वे सोमवार को जिला कलक्टर व डिस्कॉम के एमडी को ज्ञापन देंगे।
ठेकेदार कर रहा है मनमर्जी
हमारे ग्राम पंचायत की एक दर्जन से अधिक ढाणियों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत विद्युत कनेक्शन का कार्य चल रहा है लेकिन छह माह से इसकी शिकायत आ रही है कि कनेक्शन देने में कार्मिक कोताही बरत रहे हैं। इसके लिए वे जिला कलक्टर व डिस्कॉम के एमडी से मिलेंगे।
-करण सिंह राठौड़, सरपंच ग्राम पंचायत पडियाल।

होगी कार्रवाई

यदि ठेकेदार द्वारा पंडित दिनदयाल उपाध्याय योजना के तहत कनेक्शन करने में कोताही बरत रहे हैं तो मै जल्द ही इसकी रिपोर्ट लेने के लिए एक टीम को भेंजेगे और उसके बाद जल्द कार्रवाई की जाएगी।
-अशोक बोराणा, अधिशासी अभियंता पंडित दीन दयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो