घट गया घी का उत्पादन तो बढने लगे दाम

By: Amit Dave

Published On:
Jun, 12 2019 07:49 PM IST

  • - पिछले 15 दिनों में प्रति टिन 250 रुपए तक बढ़े दाम

    - अभी कुछ महिनों तक और दाम बढने की आशंका

जोधपुर।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में बढ़े घी के दामों ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। पिछले 15 दिनों में प्रति लीटर या किलो पर जहां 20 रुपए तक बढ़े है तो वहीं टिन खरीदने पर यह भार 250 रुपए तक पड़ रहा है। वहीं, मार्च से मई तक की बात करे तो प्रति किलो 40-50 रुपए व प्रति टिन 650-700 रुपए बढ़े है। इसके पीछे बड़ा कारण दूध की कमी होना है और गर्मी की सीजन में दूध उत्पादन कम होने के साथ आइसक्रीम उद्योग में भी दूध की बड़ी मात्रा में खपत हो रही है। इधर शादियों का सीजन शुरू होने से दूध व घी की खपत भी बढऩे लगी है। इसी को देखते हुए घी के दामों में वृद्धि हुई है। जोधपुर के व्यापारियों का कहना है कि दूध की आवक करीब 25 प्रतिशत तक घटी है। इसी कारण औसतन सभी निजी ब्रांड व खुला बिकने वाले घी की कीमत भी करीब 10 प्रतिशत तक बढ़ी है। प्रति लीटर का पैक जो कंपनियां बेचती है उनमें औसतन 20 रुपए तक बढ़ोतरी हुई है। आगामी कुछ महिनों तक घी के भावों के नीचे आने की संभावना भी नहीं है।

सरकारी डेयरियों ने भी बढ़ाए दाम

व्यापारियों के अनुसार वर्तमान में सरकारी डेयरियों का घी गुणवत्ता में सही आ रहा है, जबकि निजी डेयरियों के घी की कोई गारंटी नहीं है। सरकारी डेयरियों ने भी घी के दाम बढ़ाए है। राज्य सरकार ने सरस पर 25 रुपए, गुजरात सरकार ने 30 रुपए, मध्यप्रदेश सरकार ने 50 रुपए, दिल्ली सरकार ने 30 रुपए और पंजाब सरकार ने 40 रुपए प्रति किलो तक भाव बढ़ाए है।

---

क्या कहते है व्यापारी

दूध की कमी और बटर का स्टॉक खत्म होने से घी के भावों में तेजी आई है। यह तेजी आने वाले 3-4 महिनों तक रहने की संभावना है।

चंपालाल धारीवाल, अध्यक्ष

खाद्य तेल एवं देशी घी व्यापार संस्थान जोधपुर

--

दूध की कमी होने, घी की मांग बढऩे से सीधे तौर पर आपूर्ति प्रभावित हो रही है। अभी आइसक्रीम उद्योग व शादी-विवाह में भी घी की खपत बहुत हो रही है। इस वजह से घी के दाम बढ़े है।

मुरली पारीक, होलसेल व्यापारी

कृषि उपज मंडी मण्डोर

---

प्रदेश की सभी सरस डेयरियों में घी के दाम में बढ़ोतरी हुई है।घी का फुल स्टॉक है और आगामी दिनों में भी पर्याप्त स्टॉक रहेगा।

वाइके व्यास, एमडी सरस डेयरी जोधपुर

Published On:
Jun, 12 2019 07:49 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।