scriptCultural news : डान्सिंग और कोरियोग्राफी का उभरता नाम सुमनकंवर | Cultural news: Emerging name of dancing and choreography | Patrika News
जोधपुर

Cultural news : डान्सिंग और कोरियोग्राफी का उभरता नाम सुमनकंवर

जोधपुर ( jodhpur news current news ) . डान्सिंग ( dance ) और कोरियाग्राफी ( choreography ) के क्षेत्र में एक नाम इन दिनों सुर्खियों में है। वे हैं सुमनकंवर सिसोदिया ( Sumankanwar Sisodiya ) । सुमनकंवर एक अच्छी डान्सर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं (cultural news.hindi news ) । आइए उनके बारे में जानते और उनसे बात ( Interview ) करते हैं ( latest NRI news in hindi ) :
 
 
 

जोधपुरFeb 25, 2020 / 10:15 pm

M I Zahir

Cultural news: Emerging name of dancing and choreography

Cultural news: Emerging name of dancing and choreography

एम आई जाहिर / जोधपुर ( jodhpur news current news ) .शहर में नृत्य डान्सिंग ( dance )और कोरियोग्राफी ( choreography ) के फील्ड में एक जाना पहचाना नाम है सुमनकंवर सिसोदिया ( Sumankanwar Sisodiya )। वे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं (cultural news.hindi news )। उन्होंने कम उम्र में नृत्य के क्षेत्र में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्हें न सिर्फ वीमन पॉवर ऑफ सनसिटी ऑर्गेनाइजेशन जोधपुर की ओर से वीमन एंपावरमेंट एंड मोस्ट टैलेंटेड गर्ल के खिताब से नवाजा जा चुका है, बल्कि जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से हुए मारवाड़ फेस्टिवल 2019 में मिस मारवाड़ व मधुश्री का ताज पहनाया जा चुका है। इसके अलावा युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव 2019 के ब्लॉक,जिला, मंडल व राज्य स्तरीय लोक नृत्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जोधपुर से 45 किलोमीटर दूर देवातड़ा गांव की सुमन इस अंचल में लोक संस्कृति के खूबसूरत नृत्य की सुवास बिखेर रही हैं। वे समाजसेवा के क्षेत्र में भी तत्पर रहती हैं। पत्रिका ने उनसे मुलाकात ( Interview ) की ( latest NRI news in hindi ) ;
कला है वह, जो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे

सुमनकंवर ने कहा कि मेरा एक ही उद्देश्य है कि मुझ में जो कला है वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। मैंने बहुत सी संस्थाओं विद्यालयों में निशुल्क डांस की वर्कशॉप दी है। मैं उन बच्चों के लिए आगे आगे आना चाहती हूं, जो डांस में रुचि रखते हैं, लेकिन उनके पास सुख सुविधा नहीं है और ना वे सीखने में सक्षम होते हैं।
सभी डांस स्टाइल अच्छी मानती हैं

उन्होंने बताया कि कम उम्र में बहुत मेहनत की पढ़ाई के साथ साथ डांस भी जारी रखा और सभी डांस स्टाइल अच्छी मानती हैं। बचपन से कला व नृत्य में रुचि थीं। पिता नेपालसिंह सिसोदिया ने हौसला बढ़ाया। डांस की पहली गुरु माता सरोजकंवर की इच्छा थी कि एक अच्छी कोरियोग्राफर और नृत्यांगना बनूं और इस क्षेत्र में माता ने मुझे उत्साहित व सपोर्ट किया। उन्होंने रेडियो चला कर डांस के स्टेप सिखाए, फिर दूसरी डान्स के दूसरे स्टाइल कत्थक के लिए गुरु त्रिलोकसिंह चौहान के पास भेजा।
लड़कियों को डांस सिखाती हूं

सुमन ने बताया कि कत्थक में झुंझुनूं के जितेंद्र चौहान से तालीम ली। हाल ही में रमजान जी का हत्था बनाड़ रोड एकता नगर में रहती हूं। एक स्कूल के आेनर मोहम्मद साबिर ने भी स्कूल का प्रांगण निशुल्क दिया और मैं वहां उन लड़कियों को डांस सिखाती हूं। इन बच्चों ने मेरे माध्यम से बहुत से प्लेटफार्म व कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और मुझे मेरी मेहनत का परिणाम दिया।
अचीवमेंट एंड कन्ट्रीब्युशन
-डांस कॉम्पिटिशन नाच 13 में फस्र्ट रनर अप रहीं।
-फोक डांस में नेशनल व स्टेट लेवल पर अपना परचम लहरा चुकी हैं।
-जोधपुर नगर निगम की ओर से कला व संस्कृति के क्षेत्र में प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
-जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को फोक डांस की ट्रेनिंग दी और जिन्होंने 35 वें वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी फोक डांस यूथ फेस्टिवल 2019 में चौथा स्थान प्राप्त किया।

Home / Jodhpur / Cultural news : डान्सिंग और कोरियोग्राफी का उभरता नाम सुमनकंवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो