scriptजोधपुर के 3 विश्वविद्यालयों का दीक्षांत समारोह इसी माह | Convocation ceremony | Patrika News

जोधपुर के 3 विश्वविद्यालयों का दीक्षांत समारोह इसी माह

locationजोधपुरPublished: Jul 04, 2019 09:37:45 pm

– पुलिस, आयुर्वेद और कृषि विवि के दीक्षांत समारोह में आएंगे राज्यपाल- जेएनवीयू की डिग्रियां व गोल्ड मेडल तैयार नहीं होने से दीक्षांत समारोह अटका

NLU Jodhpur

जोधपुर के 3 विश्वविद्यालयों का दीक्षांत समारोह इसी माह

जोधपुर. शहर के चारों विश्वविद्यालयों का दीक्षांत समारोह इसी महीने के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जाना है। सरदार पटेल पुलिस एवं दाण्डिक विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 18 जुलाई को, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय का 22 जुलाई को और कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर का दीक्षांत समारोह 23 जुलाई को आयोजित होगा। पुलिस विवि का पहला दीक्षांत समारोह है। दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति व राज्यपाल कल्याण सिंह स्वयं शिरकत करेंगे। सूत्रों के मुताबिक वे इसके लिए एक सप्ताह के जोधपुर दौरे पर आ सकते हैं। अभी राज्यपाल के दौरे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह की तिथि को भी अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। राजभवन की ओर से व्यास विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के लिए 19 जुलाई तिथि भेजी थी, लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से डिग्रियां तैयार नहीं होने और गोल्ड मेडल नहीं बनने की वजह से इस तिथि तक दीक्षांत समारोह आयोजित नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में राज्यपाल के केवल तीन विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में ही शिरकत करने की उम्मीद है।
राज्यपाल देंगे गोल्ड मेडल
प्रदेश के विश्वविद्यालयों में जून महीने से ही दीक्षांत समारोह का आयोजन शुरू हो चुका है। राज्यपाल व कुलाधिपति कल्याण सिंह तकरीबन समस्त विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में शिरकत कर रहे हैं और छात्र-छात्राओं को संबोधित भी कर रहे हैं। प्रत्येक विश्वविद्यालय में विभिन्न कक्षाओं में उत्कृष्ट विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल भी राज्यपाल के हाथों दिया जा रहा है। जोधपुर में पुलिस विवि, कृषि विवि और आयुर्वेद विवि में विभिन्न स्पर्धाओं और शैक्षणिक क्रिया-कलाप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को राज्यपाल गोल्ड मेडल पहनाएंगे।
जेएनवीयू में पिछले साल भी नहीं हुआ दीक्षांत समारोह
राजभवन की ओर से प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों को प्रतिवर्ष एक निश्चित तिथि पर दीक्षांत समारोह आयोजित कर छात्र-छात्राओं को डिग्रियां और गोल्ड मेडल वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन हर साल प्रदेश के किसी न किसी विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह अधूरा रह जाता है। व्यास विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का आयोजन जुलाई 2017 में किया गया था। मई 2018 में तत्कालीन कुलपति डॉ. आरपी सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद पिछले साल जेएनवीयू में दीक्षांत समारोह नहीं हुआ। इस साल राज्यपाल की ओर से दीक्षांत समारोह आयोजन के लिए निर्देश फिर से भेजे गए, लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से आधी अधूरी तैयारियों के कारण इस साल भी दीक्षांत समारोह नहीं होने के आसार नजर आ रहे हैं।
सितंबर में कर सकते हैं समारोह
विश्वविद्यालय की डिग्रियां और गोल्ड मेडल अभी तैयार नहीं हुए हैं, इसलिए जुलाई में दीक्षांत समारोह होना संभव नहीं है। अगस्त में छात्रसंघ चुनाव होंगे, ऐसे में सितंबर में दीक्षांत समारोह की उम्मीद है।
-अयूब खान, रजिस्ट्रार, जेएनवीयू जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो