scriptDrugs माफिया पर बड़ा एक्शन, तीन सौ करोड़ की ड्रग्स व केमिकल जब्त | Patrika News
जोधपुर

Drugs माफिया पर बड़ा एक्शन, तीन सौ करोड़ की ड्रग्स व केमिकल जब्त

– गुजरात एटीएस, एनसीबी जोधपुर व मुख्यालय की संयुक्त कार्रवाईए चार 13 व्यक्ति पकड़े, सरगना फरार

जोधपुरApr 28, 2024 / 01:04 am

Vikas Choudhary

एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री में मौजूद उपकरण व मशीनें।

जोधपुर/अहमदाबाद.

नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो नई दिल्ली मुख्यालय व एनसीबी जोधपुर और गुजरात एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में गुजरात के गांधीनगर, जालोर के भीनमाल व जोधपुर ग्रामीण के ओसियांथानान्तर्गतहरलाया गांव में एमडी ड्रग्स बनाने की चार फैक्ट्री (लेबोरेट्री) पकड़ी। तीन सौ करोड़ की ड्रग्स और केमिकल जब्त कर 13 जनों को गिरफ्तार किया गया। सरगना अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है।
एनसीबी के क्षेत्रीय उप निदेशक ज्ञानेश्वर सोनी ने बताया कि सिरोही के कैलाश नगर थानान्तर्गत लोटीवाड़ा बड़ा में नदी के पास और जालोर के भीनमाल व जोधपुर के ओसियां क्षेत्र के एक गांव में गुप्त फैक्ट्री व लेबोरेट्री में दबिश दी, जहां से 12 किलो एमडी का अंतिम उत्पाद, 60 किलो तरल एमडी ड्रग्स और भारी मात्रा में अन्य रसायन जब्त किया गया। इसकी कीमत 45 करोड़ रुपए बताई जाती है। एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज कर सिरोही जिले के कैलाश नगर थानान्तर्गत लोटीवाड़ा बड़ा निवासी रामाराम पुत्र नरसाराम और सांचौर जिले में झाब थानान्तर्गत लियादरा निवासी बजरंग पुत्र धन्नाराम बिश्नोई को गिरफ्तार किया गया।

ओसियां के गांव में चल रही थी एमडी ड्रग्स फैक्ट्री

एनसीबी जोधपुर ने ओसियां थानान्तर्गत एक गांव में गोपनीय तरीके से एमडी ड्रग्स बनाने की एक फैक्ट्री (लेबोरेट्री) में दबिश देकर भारी मात्रा में एमडी ड्रग्स बनाने में प्रयुक्त होने वाला केमिकल व अनेक उपकरण भी जब्त किए हैं। रामप्रताप को हिरासत में लिया गया है। ओसियां क्षेत्र में कई जगह दबिश देकर संदिग्धों को हिरासत में लिया है। एनसीबी ने सुबह एक मेडिकल व्यवसायी को पूछताछ के लिए पकड़ा था। इससे उसके अपहरण की अफवाह फैल गई। मेडिकल कारोबारी विरोध में उतर आए। पुलिस ने पूछताछ के लिए पकड़े जाने की जानकारी दी, तब शांत हुए।

एक फैक्ट्री मनोहरलाल व तीन कुलदीप चला रहा था

सिरोही की फैक्ट्री मनोहरलाल एनानी और जोधपुर के ओसियां थानान्तर्गत हरलाया गांव, गांधीनगर के पीपलज और अमरेली की फैक्ट्री को कुलदीप व साथी चला रहे थे। मनोहरलाल 2015 में राजस्थान के आबूरोड रीको इंडस्टि्रयल क्षेत्र में डीआरआई की कार्रवाई में जब्त 279 किलो एमडी ड्रग्स में मुख्य आरोपी है। सात साल जेल में रहने के बाद जमानत पर छूटा है और अब फिर से एमडी ड्रग्स बनाने में सक्रिय है। दोनों आरोपी गुजरात के वापी में जीआईडीसी की एक कंपनी से रॉ-मटीरियल खरीदते थे। उसे प्रोसेस कर ड्रग्स बनाते थे। कुलदीप खुद केमिकल का जानकार है।

गांधीनगर में 230 करोड़ की ड्रग्स जब्त

अहमदाबाद के थलतेज क्षेत्र निवासी मनोहरलाल एनानी व मूलत: जोधपुर हाल गुजरात के गांधी नगर सेक्टर-26 में न्यू ग्रीन सिटी निवासी कुलदीपसिंह के केमिकल से एमडी ड्रग्स बनाने की गोपनीय फैक्ट्रियों के संचालन की जानकारी मिली थी। शुक्रवार देर रात चारों जगहों पर एक साथ दबिश दी। 22 किलो एमडी ड्रग्स, 124 लीटर लिक्विड एमडी ड्रग्स, 50 किलो इफेड्रिन और 200 लीटर एसीटोन जब्त की गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत तीन सौ करोड़ रुपए बताई जाती है। मुख्य आरोपी कुलदीप सिंह राजपुरोहित (40), बनासकांठा के डीसा स्थित अंबिकानगर निवासी रितेश दवे (37), वलसाड मोगरावाडी निवासी हरीश सोलंकी (34), पाली के बापूनगर निवासी दीपक सोलंकी, जोधपुर के कल्ला गांव निवासी शिवरतन अग्रवाल (26) को पकड़ा गया है। गुजरात एसओजी अमरेली एसओजी की मदद से अमरेली में केरिया बायपास पर केम टेक नाम की फैक्ट्री में दबिश देकर 6.55 किलो एमडी ड्रग्स, 4 लीटर एमडी ड्रग्स व इन्हें बनाने के उपकरण जब्त किए गए हैं। अमरेली निवासी नितिन काबरिया और किरीट मादलिया को पकड़ा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो