आमिर खान ने सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत की मौजूदगी में जोधपुर के लिए दिया था नारा

By: MI Zahir

Published On:
Jul, 15 2019 04:00 PM IST

  • जोधपुर. बॉलीवुड के मशहूर अदाकार ( bollywood actor ) आमिर खान ( Aamir khan ) मोदी सरकार ( PR Modi government ) के जल शक्ति अभियान ( jal shakti ) से जुडऩे की चर्चा के कारण फिर से सुर्खियों में छा गए हैं। वे पांच साल पहले ‘क्लीन जोधपुर- ग्रीन जोधपुर’ अभियान ( clean jodhpur green jodhpur ) के लिए जोधपुर आए थे। उन्होंने सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत( mp gajendrasingh shekhawat ) की मौजूदगी में जोधपुर के लिए नारा दिया था। उसके बाद वे द ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान ( The Thugs of hindustan ) की शूटिंग के लिए भी जोधपुर आए थे। आमिर खान ने अपना जन्म दिन भी जोधपुर में ही मनाया था ( Aamir khan celebrated birthday in jodhpur)।

     

     

     

     

जोधपुर.पीएम नरेद्र मोदी ( pm narendra modi ) सरकार के जल शक्ति अभियान से जुडऩे के कारण फिर से सुर्खियों में छाए मिस्टर परफैक्शनिस्ट के नाम से बॉलीवुड के मशहूर अदाकार ( bollywood actor ) आमिर खान ( Aamir khan ) पांच साल पहले ‘क्लीन जोधपुर- ग्रीन जोधपुर’ अभियान ( clean jodhpur green jodhpur ) के लिए जोधपुर आए थे। उन्होंने सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत( mp gajendrasingh shekhawat ) की मौजूदगी में जोधपुर के लिए नारा दिया था। उसके बाद वे द ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान ( The Thugs of hindustan ) की शूटिंग के लिए भी जोधपुर आए थे। आमिर खान ने अपना जन्म दिन भी जोधपुर में ही मनाया था ( Aamir khan celebrated birthday in jodhpur)।

पग-पग पर आएंगी मुश्किलें, पर आपको हार कर नहीं बैठना

फिल्म अभिनेता आमिर खान ने जोधपुर में नारा दिया था। उन्होंने कचरे के खिलाफ मिल कर लडऩी थी जंग’ बोले थे आमिर खान, पग-पग पर आएंगी मुश्किलें, पर आपको हार कर नहीं बैठना। उन्होंने कहा था कि जब कोई भी समाज या शहर अपनी समस्याओं का हल ढूंढने के बारे में विचार करता है तो इसकी शुरुआत हमें कचरा निस्तारण से करनी चाहिए। ऐसा करने से स्वत: ही सारी समस्याओं का हल हो जाता है। उन्होंने जोधपुर में घर-घर कचरा संग्रहण को लेकर चलाए गए सॉलिड एवं लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट अभियान के शुभारंभ अवसर पर उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित समारोह में यह बात कही थी।

कचरे के खिलाफ भी आजादी की जंग

उन्होंने था कि हिन्दुस्तान को आजादी बड़ी मुश्किल से मिली, इसमें कई लोगों ने अपना जीवन बलिदान कर दिया। इसी तरह कचरे के खिलाफ भी आपको आजादी की जंग लडऩी है। इसमें पग-पग पर मुश्किलें आएंगी, लेकिन आपको कहीं थमना नहीं है। उन्होंने कहा था कि जोधपुर देश का पहला शहर है जहां यह शुरुआत हो रही है। इसलिए जोधपुर देश के लिए प्रेरणा बनें। कार्यक्रम को इस मुहिम के विशेषज्ञ सी. श्रीनिवासन, तत्कालीन जिला कलक्टर डॉ. प्रीतम बी यशवंत, नगर निगम के तत्कालीन सीईओ हरिसिंह राठौड़, तत्कालीन शहर विधायक कैलाश भंसाली, विधायक सूर्यकांता व्यास, तत्कालीन विधायक जोगाराम पटेल और सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत ने भी संबोधित किया था। तब घर-घर कचरा संग्रहण योजना के बारे में लाइव डेमो कर विस्तार से जानकारी दी गई थी।

आमिर खान ने दिलाई थी शपथ
आमिर खान ने उम्मेद स्टेडियम में आयोजित समारोह में मौजूद लोगों को शपथ दिलाई थी कि शहर के बाशिंदे अपना शहर े साफ-सुथरा और हरा-भरा बनाए रखने के लिए पूरा सहयोग करेंगे और कचरा बाहर नहीं डालेंगे और न ही कचरे को जलाएंगे अथवा नाले में डालेंगे।--फोटो खिंचाने की होड़, बिगड़ी व्यवस्था उस वक्त घर-घर कचरा संग्रहण अभियान में शिरकत करने आए आमिर खान को प्रशंसकों की भीड़ के कारण परेशानी का सामना भी करना पड़ा था। पुलिस प्रशासन के इंतजाम नाकाफी साबित हुए थे। मंच पर अधिकारियों और नेताओं के साथ उनके रिश्तेदारों की भीड़ लगी थी। जो फोटो खिंचवाने की होड़ में बार-बार आमिर के पास पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान कई बार व्यवस्था बिगड़ी थी।

लोगों को यह करना था
कचरा घर में दो प्रकार से रखना। हरी बाल्टी में ऑर्गेनिक कचरा (सब्जी, फलों का कचरा, कागज आदि) और दूसरी लाल बाल्टी में नॉन ऑर्गेनिक कचरा ( प्लास्टिक की बोतलें, पॉलिथिन, नॉनवेज से बचा अपशिष्ट अथवा अन्य ठोस कचरा)। यह कचरा मोहल्ले में आने वाले रिक्शे के हरे और लाल डिब्बे में डालना। हरी बाल्टी के कचरे में से जो सामग्री जानवरों के खाने योग्य होगी, वह साफ करवा कर उपयोग में लिया जाएगा। शेष कचरा केरू प्लांट भेजा जाएगा, जहां उससे खाद तैयार होगी।

 

 

 

Published On:
Jul, 15 2019 04:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।