script

बच्चों में फैल रहा अज्ञात वायरस, अधिक दिनों तक खांसी रहने पर तुरंत ले जाएं अस्पताल

locationजोधपुरPublished: Sep 21, 2018 11:19:45 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

चिकित्सकों के अनुसार समय पर इलाज न लेने पर खतरनाक हो सकती है यह खांसी

virus panic in jodhpur

virus attack, unknown virus panic, swine flu in jodhpur, hospitals in jodhpur, diseases in children, Child Health, jodhpur news, jodhpur news in hindi

जोधपुर. इन दिनों जोधपुर के बच्चों में फ्लू का नया वायरस फैल रहा है। पांच साल से छोटे बच्चे इसकी चपेट में अधिक आ रहे हैं। बच्चों को बुखार के साथी खांसी हो रही है। यह खांसी कई दिनों तक पीछा नहीं छोड़ रही। बच्चों में यह खांसी एक-दूसरे के सम्पर्क में आने से आगे बढ़ रही है। एसएन मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. प्रमोद शर्मा के अनुसार बच्चों में यह खांसी खतरनाक रूप ले रही है। यह फ्लू फैमिली के ही एक अजीब वायरस से खांसी के रूप में बच्चों को चपेट में ले रही है। अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले बच्चों में से करीब 90 फीसदी में खांसी व बुखार की बीमारी ही सामने आ रही है। एमडीएम अस्पताल जनाना एवं शिशु रोग इकाई में प्रतिदिन सैकड़ों बच्चे खांसी-बुखार से पीडि़त आ रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार स्वाइन फ्लू के वायरस एच1एन1 फैमिली के ही किसी नए वायरस से यह अज्ञात बीमारी बच्चों में बढ़ रही है। अभी तक यह बीमारी डायग्नोस नहीं हो सकी है कि आखिर यह किस वायरस से फैल रही है।
ऐसे फैल रही बीमारी


स्कूली बच्चों में यह वायरस एक से दूसरे में फैल रहा है। एक से दूसरे के सम्पर्क में आने से खांसी-जुकाम व बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा भीड़ वाले स्थानों पर जाने से भी बच्चों में यह बीमारी फैल रही है। चिकित्सकों का कहना है कि समय पर इसका इलाज नहीं करवाया तो यह भयावह रूप ले सकता है। यदि बच्चों में अधिक दिनों तक खांसी दिखे तो तुरंत ही चिकित्सक से परामर्श लेवें।
यह बरतें सावधानी

– छोटे बच्चों को भीड़ वाली जगहों से दूर रखें।


– खांसी-जुकाम होने पर स्कूल नहीं भेजें। स्कूल प्रबंधन भी सावधानी बरतें।


– खांसी व बुखार होने पर अविलम्ब शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें।
– बच्चों में साफ सफाई और स्वच्छ वातावरण का ध्यान रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो