scriptझुंझुनूं में क्या गुल खिलाएगा मतदान का घटना, देखें यह खबर | Patrika News
झुंझुनू

झुंझुनूं में क्या गुल खिलाएगा मतदान का घटना, देखें यह खबर

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार पिछले चुनावों का ट्रेंड देखा जाए तो पता चलता है कि जब मतदान प्रतिशत गिरा था तब कांग्रेस को जीत मिली और जब मतदान प्रतिशत बढ़ा तब भाजपा को जीत मिली। लेकिन इस बार राजस्थान की सभी 12 सीटों पर मतदान प्रतिशत गिरा है। ऐसे में यह किसके फायदे में है और किसके नुकसान में रहेगा, इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

झुंझुनूApr 20, 2024 / 02:25 pm

युगलेश कुमार शर्मा

election news jhunjhunu झुंझुनूं में कम मतदान

मतदान के बाद ईवीएम मशीन जमा कराते कर्मचारी।

झुंझुनूं जिले में इस बार मतदान के प्रति लोगों का उत्साह फीका रहा। पिछले चुनाव की तुलना में मतदाता कम संख्या में बूथों पर पहुंचे। कम परिणाम को दोनों दल अपने-अपने पक्ष में बता रहे हैं। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार पिछले चुनावों का ट्रेंड देखा जाए तो पता चलता है कि जब मतदान प्रतिशत गिरा था तब कांग्रेस को जीत मिली और जब मतदान प्रतिशत बढ़ा तब भाजपा को जीत मिली। लेकिन इस बार पहले चरण के मतदान में राजस्थान की सभी 12 सीटों पर मतदान प्रतिशत गिरा है। ऐसे में यह किसके फायदे में है और किसके नुकसान में रहेगा, इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है, इसका खुलासा चार जून को मतगणना होने पर ही होगा। झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में सुबह जरूर बूथों पर कतारें नजर आई। दोपहर में बूथ सूने रहे। शाम को फिर मतदान का प्रतिशत बढ़ा। चार बजे बाद मतदाता अपने घरों से निकले। अब मतदान के बाद प्रत्याशी व उनके समर्थक हार-जीत के समीकरण बनाने लगे हैं। पूरे राज्य की 12 सीटों पर करौली -धौलपुर की सुरक्षित सीट के बाद सबसे कम 52. 74 फीसदी मतदान झुंझुनूं में हुआ है।

एक्सपर्ट के अनुसार यह रहे कम मतदान के कारण

-प्रशासन कई जगह मतदान पर्ची नहीं बंटवा सका।

-शादी, गर्मी व लावणी का सीजन।

-बूथों पर राजनीतिक दलों का कमजोर प्रबंधन।

-प्रशासन ने जो अपील मतदान के दिन की, वह दो दिन पहले करनी थी।
-पानी को लेकर कई गांवों में बहिष्कार ।

-प्रवासियों की रूची कम रही।

-युवा मतदाता कम आए।

भाजपा का तर्क:

भाजपा के जिला प्रवक्ता कमलकांत शर्मा ने कहा कि जब सरकार का विरोध होता है तो मतदान का प्रतिशत बढ़ता है, इस बार राजस्थान सरकार व केन्द्र का विरोध नहीं इस कारण मतदान प्रतिशत कम रहा है।

कांग्रेस का तर्क:

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता यशवर्धन सिंह शेखावत ने कहा कि पुराने ट्रेंड से पता चलता है कि जब भी मतदान का प्रतिशत कम हुआ है, कांग्रेस को जीत मिली है। गांवों में मतदान का प्रतिशत ज्यादा होना कांग्रेस के पक्ष में है।

यूं समझे पिछले चुनावों का ट्रेंड

1998 67.08 कांग्रेस जीती

1999 57.00 ( घटा)कांग्रेस जीती

2004 56.75: (घटा ) कांग्रेस जीती

2009 42.03: (घटा ) कांग्रेस जीती

2014 59.42: ( बढ़ा) भाजपा जीती
2019 62.11: (बढ़ा ) भाजपा जीती

2024 52.29 (घटा ) चार जून को पता चलेगा

Home / Jhunjhunu / झुंझुनूं में क्या गुल खिलाएगा मतदान का घटना, देखें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो