11 युवाओं की यह टीम तीन साल से बीमार गायों की सेवा कर जीत रही हर किसी का दिल

By: Jitendra Kumar Yogi

Updated On:
12 Jun 2019, 12:25:12 PM IST

  • यह अनूठी पहल अन्य युवाओं को दे रही प्रेरणा

झुंझुनूं. अधिकांश युवा वर्ग का समय आजकल मोबाइल, टीवी और मौज मस्ती में बीतता है। परंतु झुंझुनूं अंचल में आज भी ऐसे अनेक युवा हैं जो बिना स्वार्थ के सेवा धर्म के कार्य में जुटे हुए हैं। प्रदेश में झुंझुनूं की गोपाल गोशाला एक जाना-माना नाम है। जहां पर दुधारू, बीमारू व बूढ़ी गाय गोशाला में विचरण करती हैं और उनकी सेवा में शहर के युवाओं की यह टीम लगी हुई है। अल सुबह जल्दी उठकर यह टीम सब्जी मंडी से सब्जियां लाकर इन बीमार व बूढ़ी गायों को खिलाने का कार्य करती आ रही है। यह सिलसिला कोई आज या कल से शुरू नहीं हुआ, जबकि तीन साल से चलता आ रहा है और हर किसी को बिना किसी स्वार्थ के सेवा करने की प्रेरणा दे रहा है। इन युवाओं में ज्यादातर पढऩे लिखने वाले हैं। घर-परिवार से इन्हें मिलने वाली जेब खर्ची से ये युवा झुंझुनूं सब्जी मंडी से सब्जियां लाकर गायों का पेट भरते हैं और अन्य किसी भी प्रकार से गायों की मदद करनी होती है तो तुरंत पहुंच जाते हैं।


मंगलवार का दिन तय
गायों को हरी सब्जियां खिलाने का इन्होंने मंगलवार का दिन तय कर रखा है। ये लोग मंगलवार को अल सुबह उठते हैं और सब्जी मंडी में जाकर हरी सब्जियां खरीदकर गाड़ी में डालकर गोपाल गोशाला लेकर आते हैं और फिर गायों को खिलाते हैं।


अन्य दिनों करते हैं पैसा इकठठा
युवाओं ने बताया कि वे मंगलवार के दिन गायों को हरी सब्जियां खिलाते हैं। अन्य दिनों घर-परिवार की तरफ से उनके पास जो जेब खर्ची आती है उसे सभी युवा इकठ्ठा करते हैं और जितना भी पैसा होता है उससे सब्जियां खरीदकर लाते हैं। युवाओं ने बताया कि अमूमन वे हर मंगलवार को औसत दस क्विंटल हरी सब्जियां गायों को खिलाते हैं।


दो से शुरुआत, आज 11 की टीम
बीमार व बूढ़ी गायों की सेवा करने का सिलसिला दो युवाओं ने तीन साल पहले शुरू किया था। धीरे-धीरे इनसे अन्य युवा जुड़ते गए और आज क्रिकेट की तरह 11 युवाओं की टीम यह कार्य कर रही है। इनमें सौरव तुलस्यान, पीयूष गोयनका, नवीन पंसारी, अभिषेक ढंढारियां, सुनील गोयनका, नीलेश वर्मा, आयुष केडिया, विशाल अग्रवाल, संचित बंसल, नितिन केजरीवाल, अंकित गोयनका आदि शामिल हैं।

 

प्रेरणादायी काम कर रही है युवाओं की यह टीम...
तीन साल से 11 युवाओं की टीम अपनी जेब खर्चें से बीमार व बूढ़ी गायों को हरी सब्जियां खिलाकर सेवा का कार्य कर रही है। इन युवाओं ने मंगलवार का दिन तय कर रखा है और इस दिन करीब दस क्विंटल हरी सब्जियां ये इन गायों को खिलाते हैं। अन्य दिनों भी जब भी गायों की सेवा करने की जरूरत होती है तो यह टीम पहुंच जाती है।
सुभाष क्यामसरिया, मंत्री श्री गोपाल गोशाला (झुंझुनूं)

Updated On:
12 Jun 2019, 12:25:12 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।