scriptपिलानी में पानी को लेकर फोड़े मटके, जताया रोष | Drinking water crisis in Pilani | Patrika News

पिलानी में पानी को लेकर फोड़े मटके, जताया रोष

locationझुंझुनूPublished: Jun 16, 2019 01:09:31 pm

Submitted by:

Datar

पिलानी. कस्बे में दिन प्रतिदिन पीने के पानी का संकट गहराता जा रहा है। पानी की मांग को लेकर हर वार्ड के लोग जलदाय विभाग पहुंच रहे हैं। मगर केवल आश्वासन के समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। जलदाय विभाग अधिकारियों ने शनिवार से वैकल्पिक व्यवस्था शुरू की है। इधर नल में पानी नहीं आने से लोग महंगी दरों पर टैंकरों से पानी खरीद कर प्यास बुझाने को मजबूर है।

jhunjhunu news

पिलानी में पानी को लेकर फोड़े मटके, जताया रोष

पिलानी में पानी को लेकर फोड़े मटके, जताया रोष

पिलानी. कस्बे में दिन प्रतिदिन पीने के पानी का संकट गहराता जा रहा है। पानी की मांग को लेकर हर वार्ड के लोग जलदाय विभाग पहुंच रहे हैं। मगर केवल आश्वासन के समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। जलदाय विभाग अधिकारियों ने शनिवार से वैकल्पिक व्यवस्था शुरू की है। इधर नल में पानी नहीं आने से लोग महंगी दरों पर टैंकरों से पानी खरीद कर प्यास बुझाने को मजबूर है। घरों में पानी नहीं आने से परेशान कस्बे के गणेश कॉलोनी से महिलाओं का दल , मुख्य बाजार से डॉ. सूर्यकांत भोमिया के नेतृत्व में, वार्ड चार से परमेश्वर लाल जांगिड़ के नेतृत्व में तथा लुहारू रोड से राजकुमार नायक के नेतृत्व में लोग जलदाय विभाग पहुंचे तथा पानी की मांग की। नायकों की धर्मशाला के पास में घरों में पानी नहीं आने से परेशान लोगों ने मटके फोड़ कर प्रदर्शन किया। लोगों ने बताया कि नल में एक दो मटका ही पानी आ रहा है। घर के लोगों की पानी से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूर दराज के कुओं से पानी लाना पड़ रहा है। इधर जलदाय विभाग ने कस्बे में पानी की सुचारू व्यवस्था बनाए रखने के लिए शनिवार से पानी सप्लाई में परिवर्तन किया है। सहायक अभियन्ता महेन्द्र चेतीवाल ने बताया कि भूतनाथ मन्दिर टंकी से शनिवार को गणेश कॉलोनी, गंगा कॉलोनी राजगढ़ रोड क्षेत्र में पानी की सप्लाई होगी। अगले दिन रविवार को रवासिया मोहल्ला तथा बाजार क्षेत्र में पानी की सप्लाई की जाएगी।
दो दिन से पेयजल आपूर्ति बाधित


मुकुंदगढ़.कस्बे के मुख्य बस स्टैंड से बाइपास जाने वाले रास्ते पर वार्ड 18 स्थित कॉलोनी के कई घरों में गत दो दिनों से पेयजल आपूर्ति बाधित होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।जानकारी के मुताबिक कॉलोनी के करीब चार दर्जन से ज्यादा घरों में पानी नही आने से गर्मी के मौसम में पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है।कॉलोनी के सुनील माथुर ने बताया कि समस्या को विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को अवगत करवा दिया गया है। इस संबंध में जलदाय विभाग के जेईएन राकेश ओला ने बताया कि कॉलोनी में विभाग की ट्यबवैल से आपूर्ति होती है। ट्यूबवैल की मोटर खराब होने से आपूर्ति बाधित हुई है। शीघ्र ही ट्यूबवैल दुरस्त करवाकर आपूर्ति सुचारू रूप से शुरू करवा दी जाएगी।
टैंकरों से की जा रही पेयजल सप्लाई का एसडीएम ने किया निरीक्षण


उदयपुरवाटी. कस्बे में टैंकरों के माध्यम से की जा रही पेयजल सप्लाई का शनिवार को एसडीएम हवाई सिंह यादव ने निरीक्षण किया। एसडीएम द्वारा वार्ड 9 से 11 और 22 से 24 में निरीक्षण किया गया। वार्ड वाइज मौके पर मौजूद लोगों से टैंकरों की जा रही पेयजल के बारे जानकारी ली। साथ ही लोंगों द्वारा बताई गई समस्या से पीएचईडी अधिकारियों को अवगत करवाया। जिसके बाद एसडीएम जलदाय विभाग पहुंचे और पेयजल के लिए लगाए टैंकरों के रजिस्टर की भी जांच की। इसके अलाव नांगल में भी टैंकरों से की जा रही पेयजल सप्लाई का निरीक्षण किया। नांगल में ही निरीक्षण के दौरान पशु चिकित्सालय समय से बंद मिला। इन्द्रपुरा की पशु चिकित्सालय पर भी निरीक्षण के दौरान ताला लटका मिला।
विद्युत निगम की लापरवाही पानीउपभोक्ताओं पर पड़ी भारी
मलसीसर. कस्बे में पानी सप्लाई की मुख्य पाइप लाइन टूटने के कारण ग्रामीणों को सुबह पानी सप्लाई नहीं होने के कारण गर्मी के मौसम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जानकारी के अनुसार गोशाला चौक के पास विद्युत निगम के कर्मचारी बिजली का पोल रोपने के लिए मशीन द्वारा गड्ढा खोद रहे थे। वहीं से जलदाय विभाग की मुख्य राइजिंग लाइन व पानी सप्लाई की पाइप लाइन गुजर रही थी। गड्ढ़ा खोदते समय मशीन से राईजिंग लाइन व पानी सप्लाई लाइन दोनों में बडा छेद हो गया। जिससे लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। पानी के ज्यादा बहाव के कारण मिट्टी का अधिक कटाव होने से सडक़ क्षतिग्रस्त होकर गहरा गड्ढ़ा भी बन गया। जलदाय विभाग की मुख्य लाइन में छेद होने के कारण कस्बे में कहीं भी पानी की सप्लाई नहीं हो सकी एवं लाखों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। कनिष्ट अभियन्ता जलदाय विभाग के राजेन्द्र प्रसाद बागोरिया ने बताया कि बिजली निगम के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते लाखों लीटर पानी सडक़ पर बह गया। गर्मी के मौसम में पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण पानी सप्लाई भी नहीं हो सकी। पाइप लाइन क्षतिग्रस्त की सूचना पर जलदाय विभाग के कर्मचारी ने मरम्मत का कार्य शुरू दिया है। रविवार को पानी सप्लाई सुचारू कर दी जाएगी।
jhunjhunu news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो