होते-होते बचा ट्रेन हादसा, डिब्बों को छोड़ आगे निकल गया इंजन

By: Brij Kishore Gupta

Published On:
Oct, 21 2018 06:49 AM IST

  • होते-होते बचा ट्रेन हादसा, डिब्बों को छोड़ आगे निकल गया इंजन

झांसी। रेलवे स्टेशन से चलने के बाद यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस अभी स्पीड भी नहीं पकड़ पाई थी कि अचानक ही ट्रेन का इंजन डिब्बों से अलग होकर आगे बढ़ गया। इससे अचानक ही ट्रेन के डिब्बे रुक गए। उधर, हौज पाइप अलग होने से प्रेशर डाउन हो गया, इससे कुछ ही दूरी पर जाकर इंजन भी रुक गया। अचानक हुए इस घटनाक्रम से ड्राइवर भी हैरान रह गया और यात्रियों में हड़कंप सी स्थिति बन गई। बाद में इसकी सूचना मिलने पर पहुंचे रेलवे स्टाफ ने इंजन को पीछे लाकर ट्रेन से जोड़ा। तब कहीं ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो सकी। इसके साथ ही इस घटना के कारणों के संबंध में परिचालन अफसरों द्वारा रिपोर्ट तैयार की जा रही है।
गोरखपुर जा रही थी ट्रेन
यशवंतपुर -गोरखपुर एक्सप्रेस के इंजन के ट्रेन के डिब्बों से अलग होने की यह घटना शनिवार की है। ट्रेन नंबर 15024 यशवंतपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस झांसी रेलवे स्टेशन से गोरखपुर के लिए रवाना हुई। अभी ट्रेन धीमी गति से ही आगे बढ़ रही थी। ट्रेन सीपरी बाजार पुल से पास बनी ई- केबिन के सामने से गुजर रही थी, तभी बोगी और इंजन के बीच लगा कपलर अलग हो गया। इससे इंजन तो आगे निकल गया और ट्रेन के डिब्बे पीछे रह गए। अचानक ही यह सब होने से हौज पाइप भी अलग होने से प्रेशर रिलीज होते ही इंजन भी कुछ दूरी पर जाकर खड़ा हो गया। इससे ड्राइवर भी हैरत में पड़ गया। बाद में मामला समझ में आने पर रेलवे परिचालन स्टाफ को सूचना दी गई। इस पर स्टाफ के आने पर ट्रेन के इंजन को पीछे की लाकर ट्रेन की बोगियों से जोड़ा गया।
कारणों की खोज
रेलवे अफसरों को जानकारी होने पर हड़कंप सा मच गया। आनन-फानन में इसके कारणों का पता लगाने की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए परिचालन निरीक्षक, लोको निरीक्षक और एसएसई सी एंड डब्ल्यू से संयुक्त रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।

Published On:
Oct, 21 2018 06:49 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।