यूनिवर्सिटी में खिलाड़ियों का सम्मान, कहा- खेल की दुनिया में अग्रसर में है देश

By: Brij Kishore Gupta

Updated On: Oct, 06 2018 09:48 PM IST

  • यूनिवर्सिटी में खिलाड़ियों का सम्मान, कहा- खेल की दुनिया में अग्रसर में है देश

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में अंतर संकाय खेलकूद प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. चतुर्भुजी गुप्त ने कहा कि शिक्षा के साथ खेलकूद भी आवश्यक है। यह छात्रों के मानसिक विकास के साथ ही उनके शारीरिक एवं सामाजिक विकास में भी आवश्यक है। वर्तमान में भारत खेल जगत में अभी अपना स्थान बनाने की ओर अग्रसर है। सभी शैक्षणिक संस्थाओं को खेलकूद के कार्यक्रमों में भी रूचि लेनी चाहिये। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में आयोजित हुआ।
नेतृत्व क्षमता का होता है विकास
इस समारोह के विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कार्यकारी वित्त अधिकारी प्रो.एस.के. कटियार ने पुरस्कार प्राप्त करने आए एवं अन्य उपस्थित छात्र-छात्राओं को खेल के महत्व से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि खेलकूद से नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। साथ ही इसमें एक टीम के रूप में कार्य कर आप कैसे सफलता प्राप्त कर सकते हैं यह भी सीखने का मौका मिलता है। विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कला संकाय अधिष्ठाता प्रो. सी.बी. सिंह ने बड़ी संख्या में खेलकूद प्रतियोगिताओं में छात्रों की भागीदारी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में खेल के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में अंतर आया है। इसके प्रति सकारात्मक सोच में वृद्धि हुई है। उन्होंने विश्वविद्यालय के खेल परिसर को और अच्छे ढंग से विकसित किए जाने पर बल दिया।
इससे पहले अंतर संकाय खेलकूद आयोजन समिति के संयोजक डा. सूरजपाल सिंह कसाना ने सभी प्रतिस्पर्धाओं के बारे में विस्तार से रिपोर्ट पेश की। उन्होंने बताया कि अंतर महाविद्यालयीय खेलों में भी विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस समारोह में खेलकूद स्पर्धाओं में उम्दा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों, संकाय सदस्यों और उनके पाल्यों को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह का संचालन उमेश शुक्ल ने किया। अंत में खेलकूद प्रतियोगिता के सह संयोजक और जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के समन्वयक डा. कौशल त्रिपाठी ने सभी अतिथियों और आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो.एमएम सिंह, प्रो. प्रतीक अग्रवाल, डा. उपेंद्र सिंह तोमर, डा. प्रशांत मिश्र, डा. संतोष पाण्डेय, राहुल शुक्ल, डा.ममता सिंह, डा.गौरी खानविलकर, डा.संगीता लाल, डा.रंजना भाटी, डा,राधिका चौधरी, डा.गुरदीप कौर, डा.राजीव बबेले, संदीप मिश्रा, डा.बलवीर सिंह, डा.प्रेम प्रकाश राजपूत, डा.कौशलेंद चतुर्वेदी समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न शिक्षक, शिक्षिकाएं तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Published On:
Oct, 06 2018 09:48 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।