script

संचारी रोगों से निपटने के लिए क्या करें और क्या न करें, ऐसे रखें अपना ख्याल

locationझांसीPublished: Feb 12, 2019 10:45:25 am

जागरूकता रैली के साथ संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ…

Sanchari Rog precaution

संचारी रोगों से निपटने के लिए क्या करें और क्या न करें, ऐसे रखें अपना ख्याल

झांसी. जिले में 28 फरवरी तक चलने वाले प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ जनजागरूकता रैली के साथ किया गया। इस दौरान बताया गया कि संचारी रोगों से निपटने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और क्या-क्या नहीं करना चाहिए। यह रैली मुक्ताकाशी मंच से अपर निदेशक, झांसी मण्डल झांसी डा सुमनबाबू मिश्रा, संयुक्त निदेशक डा रेखारानी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुशील प्रकाश द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रैली की शुरूआत की गई। यह रैली मुक्ताकाशी मंच से प्रारम्भ होकर जीवनशाह चैराहा होते हुये कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी झांसी में समाप्त हुई।
प्रदेश भर में चलाया जा रहा अभियान

रैली में अपर निदेशक डा सुमनबाबू मिश्रा ने बताया कि जनपद झांसी सहित प्रदेश के समस्त जनपदों में यह प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में विकास खण्ड तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ग्राम प्रधान, विद्यालयों के अध्यापकों तथा छात्र-छात्राओं, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्यों आदि के माध्यम से आयोजित किये जायेंगे।
जन जागरूकता के कार्यक्रम

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, झांसी डा सुशील प्रकाश ने बताया कि संचारी रोगों से बचाव एवं रोकथाम हेतु यह अत्यन्त आवश्यक है कि जनसहभागिता के माध्यम से समाज में साफ-सफाई, मच्छरों की निरोधात्मक कार्रवाई, जल जमाव को रोकने की रणनीति तैयार की जाये एवं समाज की सहभागिता से संचारी रोगों के फैलाव को रोका जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, एएनएम द्वारा मातृ समूहों की बैठक, पानी को क्लोरीन टैबलेट के माध्यम से साफ करने का प्रदर्शन, हाथ धोने का प्रदर्शन, खुले में शौच से मुक्ति, गंदगी व कूड़े के ढेर की सफाई तथा कूड़े का उचित निस्तारण के सम्बन्ध में व्यापक जन जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेंगे। ग्राम प्रधानों द्वारा इन कार्यक्रमों में पंचायत समितियों के पदाधिकारियों सहित प्रभावी कार्रवाई की जायेगी। साथ ही विद्यालयों में अध्यापकों द्वारा प्रार्थना सभा के समय छात्र छात्राओं को साफ-सफाई का महत्व, मच्छरों से बचने के उपाय, हर रविवार-मच्छर पर वार आदि विषयों की जानकारी दी जायेगी। संचारी रोगों का उपचार करने से ज्यादा जरूरी है कि संचारी रोगों की रोकथाम करते हुये उनसे बचाव किया जाये। समाज में संचारी रोगों के सम्बन्ध में पर्याप्त जानकारी तथा क्या करें-क्या न करें का प्रचार-प्रसार कर संचारी रोगों पर नियंत्रण किया जा सकता है।
ये लोग हुए शामिल

इस रैली में नोडल अधिकारी एनवीबीडीसीपी डा राजकिशोर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एन के जैन, जिला मलेरिया अधिकारी आरके गुप्ता, डा विजय श्री शुक्ला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, उदयकरण मिश्रा प्रधान सहायक, रविन्द्र कुमार मलेरिया निरीक्षक, नागरिक सुरक्षा संगठन से विनय सिजरिया, शील कोपरा, सन्तोष वर्मा, पुष्पेन्द्र पॉल सहित जिला मलेरिया नियंत्रण इकाई के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।
Sanchari Rog precaution

ट्रेंडिंग वीडियो