scriptसहायक अध्यापक भर्ती मामले में बहुत बड़ा खुलासा, इस बार पेपर सॉल्वर्स ने अपनायी थी ये नई ट्रिक | Sahayak Adhyapak Bharti Exam 2019 three paper solver arrest UP Police | Patrika News

सहायक अध्यापक भर्ती मामले में बहुत बड़ा खुलासा, इस बार पेपर सॉल्वर्स ने अपनायी थी ये नई ट्रिक

locationझांसीPublished: Jan 08, 2019 08:26:17 am

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 (Sahayak Adhyapak Bharti 2019)

Sahayak Adhyapak Bharti Exam 2019 three paper solver arrest UP Police

सहायक अध्यापक भर्ती मामले में बहुत बड़ा खुलासा, इस बार पेपर सॉल्वर्स ने अपनायी ये नई ट्रिक

झांसी. सहायक अध्यापक भर्ती (69000 Sahayak Adhyapak Bharti 2019) के लिए हुई परीक्षा में भी पेपर सॉल्वर्स की कारगुजारियां सामने आईं। इस परीक्षा में पेपर सॉल्वर्स (Paper Solvers) ने नई ट्रिक का इस्तेमाल किया। यहां पकड़े गए गिरोह के तीन सदस्यों से बड़ा खुलासा हुआ। इसमें बताया गया कि इसी तैयारी बड़े स्तर पर की गई थी। पहले ही दो लोगों की फोटो से मिक्सिंग (Passport Photo) करके एक ऐसी फोटो तैयार की गई, जो दोनों की शक्ल से मिलती-जुलती थी। इसे ही फार्म पर लगाया गया। यही फोटो प्रवेश पत्र पर लगकर आई। इसी के आधार पर एक अभ्यर्थी के स्थान पर पेपर सॉल्वर 69000 सहायक अध्यापक भर्ती 2019 (Sahayak Adhyapak Bharti) देने पहुंच गया। इसकी भनक लगने पर उसे अरेस्ट कर लिया गया। इसके बाद उसके दो अन्य साथियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि दो साथी फरार हैं।
ये लोग हुए अरेस्ट

पुलिस के अनुसार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा (69000 Teachers Recruitment) के संबंध में एचएम मेमोरियल गर्ल्स इंटर कालेज मिशन कंपाउंड सीपरी बाजार में एक अभ्यर्थी के स्थान पर दूसरे सॉल्वर द्वारा परीक्षा दिए जाने की जानकारी मिली। इस पर जिले की स्वाट टीम और स्थानीय पुलिस ने पहुंचकर इलाहाबाद (प्रयागराज) के घूरपुर थाना क्षेत्र के दौना गांव के रहने वाले उमाशंकर पटेल को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा मोंठ के मदारगंज के रहने वाले प्राचीन कुमार व मोंठ के ही मातन के रहने वाले पंकज बाल्मीकि को भी गिरफ्तार किया गया।
यह भी पढ़ें

अखिलेश यादव के बचाव की खातिर खुद मैदान में आईं मायावती, 25 साल बाद उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा उलटफेर

इस तरह की गई फोटो मिक्सिंग

पुलिस का कहना है कि सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा (Primary Teacher Bharti) में पकड़े गए युवकों ने पूछताछ के दौरान फोटो मिक्सिंग के बारे में जानकारी दी। उमाशंकर ने बताया कि संजय यादव के स्थान पर वह परीक्षा देने गया था। वहीं प्राचीन कुमार ने बताया कि संजय यादव व उमाशंकर पटेल के फोटो की मिक्सिंग करके एक ऐसी फोटो तैयार की थी, जो दोनों के चेहरे से मिलती-जुलती थी। उसी फोटो को संजय यादव के फार्म में लगाया था। पंकज बाल्मीकि ने बताया कि वह इन लोगों को लेकर यहां विद्यालय में संजय यादव के स्थान पर उमाशंकर पटेल को परीक्षा दिलाने लाया था। इस मामले में फार्म भरने वाला संजय यादव व उसका साथी मनीष फरार हैं। पुलिस (UP Police) उनकी तलाश कर रही है। इस मामले में पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो