scriptरानी झांसी की जयंती पर दीपांजलि का आयोजन, कहा- महारानी लक्ष्मीबाई सिखा गईं ये पाठ | rani jhansi birth anniversary celebration in jhansi | Patrika News

रानी झांसी की जयंती पर दीपांजलि का आयोजन, कहा- महारानी लक्ष्मीबाई सिखा गईं ये पाठ

locationझांसीPublished: Nov 18, 2018 10:13:50 pm

Submitted by:

BK Gupta

रानी झांसी की जयंती पर दीपांजलि का आयोजन, कहा- महारानी लक्ष्मीबाई सिखा गईं ये पाठ

rani jhansi birth anniversary celebration in jhansi

रानी झांसी की जयंती पर दीपांजलि का आयोजन, कहा- महारानी लक्ष्मीबाई सिखा गईं ये पाठ

झांसी। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की दीपशिखा महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती की पूर्व संध्या पर नगर में दीपांजलि का आयोजन किया गया। अलग-अलग संस्थाओं के तत्वावधान में ये आयोजन किए गए। इसी तरह का एक आयोजन यहां सामाजिक संस्था साहू क्लब के तत्वावधान में किया गया। यह कार्यक्रम संस्था की अध्यक्ष ममता लश्करी की अध्यक्षता में हुआ। इस मौके पर सभी ने महारानी लक्ष्मीबाई को दीपांजलि अर्पित करते हुए उनकी वीरता और साहस को याद किया। इस पर कहा गया कि महारानी लक्ष्मीबाई हमें स्वाभिमान का पाठ सिखा गईं।
अंग्रेजों को कराया था भारतीय नारी की ताकत का अहसास
इस अवसर पर साहू समाज की अध्यक्ष ममता लश्करी ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों से युद्ध करते हुए उन्हें भारतीय नारी की ताकत का अहसास करा दिया था। अंग्रेज सैनिकों को रानी झांसी के आगे घुटने टेकने पड़े थे। उन्होंने कहा कि रानी झांसी के त्याग और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को स्मरण करते हुए सभी उनके आगे नतमस्तक हैं। इस अवसर पर छाया साहू ने कहा कि बुंदेली भूमि वीरों की नगरी है। यहां कण-कण में व्याप्त वीरों का लहू संघर्ष का क्रांतिगीत गा रहा है। बुंदेली माटी जवानों से कह रही है कि उठो, आंखें खोलो। इतिहास के पन्नों को पलटकर तो देखो, रगों में जोश और दिल में जज्बा अपने आप जाग जाएगा। रानी झांसी के शौर्य, उनकी वीरता को समूचे विश्व में पूरे सम्मान के साथ याद किया जाता है। इस अवसर पर पुष्पा साहू ने कहा कि वीरांगना रानी झांसी की वीरता एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पुण्यप्रताप का ही फल है कि आज हम आजाद भारत में प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि सहन करो, जब तक आत्म सम्मान को चोट न पहुंचे। स्वाभिमान के साथ परिवार और समाज की जिम्मेदारियों का निर्वहन करो।
इनकी उपस्थित में हुआ कार्यक्रम
इस मौके पर रानी कोटिया, अनीता, राधिका, रश्मि, सहमित्रा, दीप्ति, तनिशा, नीलम, जयदेवी, सरोज, ऊषा, गायत्री, मनीषा व आरती आदि ने वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के चित्र पर माल्यार्पण पर दीपांजलि अर्पित की। दीपांजलि के दौरान संरक्षक जगदीश प्रसाद साहू, बृजेंद्र छिया,अतुल साहू, रोहित, सोनू, बबलू, सौरभ, अंकित व अनिल आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो