scriptमन को शांत और तन को एक्टिव रखने को कराईं ये क्रियाएं | preran program in bundelkhand university jhansi | Patrika News

मन को शांत और तन को एक्टिव रखने को कराईं ये क्रियाएं

locationझांसीPublished: Aug 29, 2018 10:11:36 pm

Submitted by:

BK Gupta

मन को शांत और तन को एक्टिव रखने को कराईं ये क्रियाएं

preran program in bundelkhand university jhansi

मन को शांत और तन को एक्टिव रखने को कराईं ये क्रियाएं

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के तकनीकी एवं अभियांत्रिकी संस्थान में टेक्विप द्वारा आयोजित प्रेरण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रतिभागियों को मन को शान और तन को एक्टिव रखने संबंधी क्रियाएं कराई गईं। इसमें युवा सशक्तिकरण (यस़ प्लस) कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में संकायाध्यक्ष अभियांत्रिकी प्रो. शिव कुमार कटियार ने प्रतिभागियों को बताया कि सुदर्शन क्रिया का आयोजन अभियांत्रिकी के छात्रों के लिए विशेष रूप से किया गया है, ताकि बी.टेक. पाठ्यक्रम के सभी प्रवेशार्थी तनाव मुक्त रह सकें। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों से अपने संस्मरण भी साझा किये। इसके बाद युवा सशक्तिकरण की कार्यशाला में आए विशेषज्ञों ने बच्चों को खुश रहने के तरीके सिखाये तथा इससे सम्बन्धित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। इस फिल्म के माध्यम से बच्चों को बताया गया कि कैसे वे अपने जीवन की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं।
कार्यक्रम का मकसद बताया
इसके बाद समन्वयक बृजेन्द्र शुक्ला ने युवा सशक्तिकरण तथा प्रेरण कार्यक्रम के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रेरण कार्यक्रम के इन इक्कीस दिनों में बच्चों के मस्तिष्क का विकास, शारीरिक गतिविधियों तथा खेलकूद आदि के माध्यम से किया जा रहा है तथा छात्रों को भविष्य के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर मीडिया समन्वयक राहुल शुक्ला ने प्रतिभागियों को प्रतिदिन योगाभ्यास की सलाह दी। उनका मानना था कि मन को स्थिर रखते हुए तकनीकी ज्ञान को समझने में अधिक आसानी होती है। उन्होंने कहा कि इससे बच्चे बेहतर तरीके से सीखकर शोध के मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं। इसके अलावा डा.आलोक गुप्ता ने प्रतिभागियों को रसायन विज्ञान के विषय में कछ रोचक तथ्यों की जानकरी दी।
खेलकूद प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी
इसके अलावा खेलकूद मेण्टर शशिकांत वर्मा ने बताया कि यहां चल रही खेलकद प्रतियोगिताओं में टेबल टेनिस, शतरंज, बैडमिण्टन, एथलेटिक्स व कैरम आदि की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें टेबल टेनिस, शतरंज, कैरम प्रतियेागिताओं की मेण्टर तुलिका श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक टेबिल टेनिस के फाइनल के विजेता अभिषेक कुमार, मैकेनिकल इंजी (प्रथम वर्ष) रहे जबकि छात्रावर्ग में बायोटेक की जूही रंजन विजेता रहीं। 100 मीटर की दौड में कम्प्यूटर साईंस के अविनाश सिंह तथा छात्राओं में कीर्ति मिश्रा विजयी रहीं। दो सौ मीटर की दौड में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के शशांक सिंह ने विजयश्री प्राप्त की। आज के अन्य मुकाबलों में शतरंज की प्रतियोगिता में इलेक्ट्रोनिक्स तथा इंस्ट्रूमेण्टेशन के कृष्ण प्रताप तथा कैरम में विशाल कुशवाहा विजेता रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो