script

लोकसभा चुनाव की तैयारी, चुनावी प्रक्रिया के लिए अब इस स्थल का निरीक्षण

locationझांसीPublished: Sep 22, 2018 04:57:41 pm

Submitted by:

BK Gupta

लोकसभा चुनाव की तैयारी, चुनावी प्रक्रिया के लिए अब इस स्थल का निरीक्षण

inspection of krishi mandi bhojla for loksabha-2019 election

लोकसभा चुनाव की तैयारी, चुनावी प्रक्रिया के लिए अब इस स्थल का निरीक्षण

झांसी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में कृषि उत्पादन मंडी समिति ग्राम भोजला जाकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मंडी को बुंदेलखंड डिग्री कालेज झांसी, राजकीय इंटर कालेज झांसी और महारानी लक्ष्मीबाई व्यायामशाला इंटर कालेज के विकल्प के रूप में देखा। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियां रवाना होने में नगरवासियों को बड़ी परेशानी होती है। साथ ही जब पार्टियां बीकेडी में आती हैं, तो यातायात प्रभावित होता है और जनता को तकलीफ होती है। ठीक इसी प्रकार जब व्यायाम शाला कालेज को प्रशिक्षण के लिए उपयोग किया जाता है, तो शिक्षण कार्य प्रभावित होता है।
कृषि मंडी में है पर्याप्त स्थान

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कृषि उत्पादन मंडी भोजला में पर्याप्त स्थान है। यहां स्ट्रांग रूम के साथ ही सभी मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण, पार्टियों की रवानगी के साथ ही मतगणना आदि की तैयारियां की जा सकती हैं। ऐसा करने से आमजनता को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। गौरतलब है कि पहले राजकीय इंटर कालेज झांसी से पोलिंग पार्टियां रवाना होती थीं और लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में चुनाव कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाता था। इसके अलावा मतदान के बाद मतपेटियां बुंदेलखंड महाविद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जमा कराने के लिए भीड़ लगती थी। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब इसमें बदलाव की पहल की जा रही है।
प्रस्ताव भेजने को कहा

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मंडी का निरीक्षण करते हुए निर्वाचन कार्य हेतु स्थल चयन का प्रस्ताव आयोग को भेजे जाने के लिए अपर जिलाधिकारी को सुझाव दिया। निरीक्षण के दौरान जहां कुछ कमियां मिलीं, उन्हें तत्काल सुधारे जाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधित समस्त कार्य यदि एक ही स्थल से संपादित किए जाएं तो अधिक सुगमता होगी और कार्य त्वरित गति से होंगे। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी हरिशंकर, सचिव झांसी मंडी समिति सर्वेश कुमार शुक्ला सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो