scriptयोगी राज में इनके आने वाले हैं अच्छे दिन, 18 जनवरी को है मुहूर्त | Gau Ashray sthal bhoomi poojan in Jhansi | Patrika News

योगी राज में इनके आने वाले हैं अच्छे दिन, 18 जनवरी को है मुहूर्त

locationझांसीPublished: Jan 15, 2019 10:03:02 am

बैठक में जारी किए गए दिशा निर्देश…

Gau Ashray sthal bhoomi poojan in Jhansi

योगी राज में इनके आने वाले हैं अच्छे दिन, 18 जनवरी को है मुहूर्त

झांसी. योगी राज में गायों और गौ-वंश के लिए बड़ा काम होने जा रहा है। इसके लिए 18 जनवरी की तिथि तय की गई है। इस दिन एक साथ जिले की सौ ग्राम सभाओं में गौ-आश्रय स्थलों के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। इस संबंध में जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने विकास भवन में बैठक करके दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी भूमि पूजन के समय स्वयं उपस्थित रहें। यदि अपने स्थान पर किसी अन्य को भेजा गया, तो कार्रवाई की जाएगी। ग्राम सभा में छुट्टा गौवंश की गणना ग्राम गौ संरक्षण समिति द्वारा अवश्य कर ली जाए। निर्माणाधीन आश्रय स्थल पर कटीले तार न लगाए जाएं। ग्राम सभा की जिम्मेदारी है कि गौवंश हताहत न हो। जो गौवंश आश्रय स्थल पर रखे जाएंगे, उनके लिए चारा और पानी की समुचित व्यवस्था अवश्य कर ली जाए।
ये है कार्य योजना

जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि आश्रय स्थल के लिए कार्य योजना तैयार हो गई है। भूमि पूजन के दस दिन बाद कार्य प्रारंभ हो जाना चाहिए। सभी मस्टर रोल जेनरेट कर लें, ताकि कार्य मनरेगा से जल्द प्रारंभ कराया जा सके। उन्होंने कहा कि आश्रय स्थल में गौवंश की मृत्यु न हो। उसके लिए स्थल का संचालन व स्वामित्व ग्राम सभा का है। यह आपकी सहमति के बाद ही आपको जिम्मेदारी दी गई है।
गौ संरक्षण सम्मेलन के तहत होंगी प्रतियोगिताएं

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डा. एन के पांडेय ने बताया कि गौ संरक्षण सम्मेलन के तहत जिले में विद्यालय स्तर पर 16 जनवरी को, ब्लाक व तहसील स्तर पर 17 जनवरी को तथा जिला स्तर पर 18 जनवरी को विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसमें कक्षा 1 से लेकर 12 तक तथा महाविद्यालय स्तर के प्रतिभागी शामिल होंगे। कार्यक्रम गौवंश पर आधारित होगा। इसमें निबंध प्रतियोगिता, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं गौ संरक्षण, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कृषि गौ संरक्षण तथा चित्रकला प्रतियोगिता-गौवंश एवं कृषि आदि विषय शामिल हैं।
ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, एसडीएम सदर अनुन्य झा, डीडीओ उग्रसेन सिंह, सीवीओ डा.वाई एस तोमर, डा.नागेंद्र नारायण मिश्रा, पीडी डा.आर के गौतम सहित अनेक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे। वहीं, एसडीएम मोंठ और तहसीलदार मोंठ के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो