एक्सपर्ट्स ने इन डिवाइस की बताईं खूबियां, ऐसे करती हैं काम

By: Brij Kishore Gupta

Updated On: Oct, 12 2018 10:15 PM IST

  • एक्सपर्ट्स ने इन डिवाइस की बताईं खूबियां, ऐसे करती हैं काम

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रानिक्स एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग में टेक्यूप 3 के तत्वावधान में चल रही दो दिवसीय कार्यशाला का आज समापन हो गया। वर्चुअल इन्स्ट्रूमेंटेशन पर चल रही कार्यशाला में तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों को नेशनल इंन्स्ट्रुमेंट से आए तकनीकी विशेषज्ञ ई सुरेश वेंकटेशन एवं नई दिल्ली से आए ई. अंकुश चैधरी ने रियो डिवाइस की कार्यप्रणाली से अवगत कराया। उन्होंने रियो डिवाइस का प्रयोग कर बच्चों को बताया कि इस यंत्र से दिशाओं के निर्देशांक की गति और उनके कोड के बारे में जाना जा सकता है। उन्होंने बताया कि उदाहरण के तौर पर बताया कि यदि इस डिवाइस को हवाई जहाज पर लगाया जाए तो जिस अक्षांश और दिशा पर वह उड़ रहा है उसकी गति और कोण दोनों पता किए जा सकते हैं। इसके साथ ही इस डिवाइस को कंप्यूटर से तार द्वारा या वाईफाई के द्वारा जोड़ा जा सकता है।
इस उपकरण का भी किया गया प्रदर्शन
बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रानिक्स एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग विभाग में टेक्यूप 3 के तत्वावधान में चल रही दो दिवसीय कार्यशाला में एक और उपकरण ट्रांस्पोडर का भी प्रदर्शन किया गया। लेब्यू साफ्टवेयर की मदद से सभी छात्रों के मोबाइल पर एक अलग फ्रीक्वेंशी पर डाटा भेजा गया। इस साफ्टवेयर द्वारा थर्मोकपल का प्रयोग करके तापमान मापने के बाद का डाटा कंप्यूटर में रेखांकित चित्रण करना बताया गया। अंत में कार्यक्रम की समाप्ति पर मुख्य अतिथि प्रो. एस. के. कटियार ने बताया कि वे इस तरह के साफ्टवेयर की मदद से अपनी प्रोजेक्ट और शोध कार्यों को गति प्रदान कर सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन इंजीनियर नवनीत पाठक ने किया। वहीं, इंजीनियर नेहा जैन ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।
ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर आयोजन सचिव जितिन गोयल, टेक्यूप तृतीय समन्वयक इंजीनियर ब्रजेन्द्र शुक्ल, टेक्यूप तृतीय मीडिया समन्वयक इंजीनियर राहुल शुक्ला डा. ए. पी. एस. गौर, इंजीनियर अवनीत कुमार, दीपक चौरसिया, राजेश वर्मा, ब्रजेश लोधी, डा. रंजीत सिंह, डा. शुभांगी निगम, शैविक मैती, तूलिका श्रीवास्तव व ब्रजमोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

Published On:
Oct, 12 2018 10:15 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।