scriptलोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग करने जा रहा ये बड़ा काम, अब इन नेताओं की नहीं गलेगी दाल | Election commission prepration for 2019 Lok Sabha Election | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग करने जा रहा ये बड़ा काम, अब इन नेताओं की नहीं गलेगी दाल

locationझांसीPublished: Feb 18, 2019 04:33:23 pm

लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमीशन का बड़ा उलटफेर…

Election commission prepration for 2019 Lok Sabha Election

लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग करने जा रहा ये बड़ा काम, अब इन नेताओं की नहीं गलेगी दाल

झांसी. इस बार लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग एक बड़ा काम करने जा रहा है। इसके तहत चुनाव के दौरान नेताओं द्वारा मतदाताओं को रिझाने से रोकने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए एक सी-विजिल एप तैयार किया गया है। इसकी विधिवत लॉन्चिंग निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर 25 फरवरी को की जाएगी। इस एप पर चुनाव में नेताओं द्वारा की जाने वाली अनधिकृत कोशिशों की शिकायत की जाएगी। इस शिकायत के केवल 15 मिनट पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस तरह की शिकायतों पर होगी कार्रवाई

चुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कार्यों की शिकायत पर एप से माध्यम से त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी। इसमें चुनाव प्रचार के दौरान शराब बांटना, रुपये बांटना, साड़ी या वस्त्र बांटना, किसी के घर की दीवार पर बिना अऩुमति बैनर व पोस्टर चिपकाना, अपने हक में मतदान के लिए किसी भी तरह का प्रलोभन या धमकी देना और प्रचार के दौरान आपत्तिजनक भाषण देने जैसे अनधिकृत कार्यों की शिकायत इस एप पर की जा सकेगी।

शिकायत करने वाले का नाम और नंबर रहेगा गुप्त

चुनाव की तैयारियों में अधिकारी ने बताया कि सी-विजिल एप का मतलब है कि सिटीजन विजिलेंस। इसमें नागरिकों द्वारा ही उनके आसपास होने वाली आचार संहिता उल्लंघन की घटनाओं पर निगरानी की जाएगी। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि अगर शिकायतकर्ता किसी भी तरह के झंझट से बचने के लिए अपना नाम और मोबाइल नंबर गोपनीय रखना चाहता है, तो उसे सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। इसमें कोई भी व्यक्ति फोटो या 5 मिनट तक का वीडियो बनाकर अपलोड कर देगा। शिकायत दर्ज होते ही एप सक्रिय होगा और जीपीएस सिस्टम के माध्यम से लोकेशन ट्रेस हो जाएगी। इसके बाद पहले से ही जीपीएस सिस्टम से जुड़ी हुई प्रशासन की फ्लाइंग स्क्वायड की टीम 15-20 मिनट के अंदर वहां पहुंच जाएगी। वहां यह जांच करेगी कि शिकायत सही है या गलत। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो