scriptगोवर्धननाथ बावड़ी की सफाई में जुटे श्रमवीर | Workers engaged in the cleaning of Govardhanath Baudi | Patrika News

गोवर्धननाथ बावड़ी की सफाई में जुटे श्रमवीर

locationझालावाड़Published: Jun 15, 2019 09:28:46 pm

Submitted by:

arun tripathi

पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान से मिली प्रेरणा

jhalrapatan

पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान से मिली प्रेरणा

झालरापाटन. राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान से प्रेरणा लेकर नगरपालिका के स्वच्छता मित्रों ने शनिवार को गोवर्धननाथ बावड़ी की सफाई की।
नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल व अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में दर्जनों सफाई कर्मचारी शनिवार सुबह गोवर्धननाथ बावड़ी पर पहुंचे, इन्होंने भगवान द्वारिकाधीश व गोवर्धननाथ का जयकारा लगाते हुए कार्यवाहक स्वास्थ्य निरीक्षक दिलीप कलोसिया ने बताया कि पिंकेश, हंसराज, बंटी, सुरेश की अगुवाई में बावड़ी की सफाई के लिए श्रमदान शुरू किया। स्वच्छता मित्रों ने बावड़ी में जम रही काई, गाद, कीचड़ व अन्य कचरा बाहर निकाला। लगातार घंटों तक श्रमदान कर इन्होंने बावड़ी की सफाई की, जिससे यहां पानी साफ दिखाई देने लगा
नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल ने बताया कि हर मोहल्ले में वहां के निवासी प्रतिदिन कुछ समय श्रमदान के लिए निकालकर परंपरागत जल स्त्रोतों की सफाई करना शुरू कर दें तो यहां पर पूरे साल लोगों को स्वच्छ व मीठा जल उपलब्ध होने लगेगा।
नगरपालिका उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश लाला राठौर ने बताया कि इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता है, यदि हम संगठित होकर हमारे जल स्त्रोतों का रखरखाव शुरू कर दें तो मनुष्य के साथ ही पशुओं को भी पीने के लिए हमेशा पानी मिलने लगेगा।
नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया ने बताया कि राज्य सरकार के जल संरक्षण अभियान के तहत नगरपालिका ने कस्बे में कई वर्षों से उपेक्षित पड़े जल स्त्रोतों की सफाई कराई थी, इन स्त्रोतों में आज कचरे की जगह पानी भरा नजर आ रहा है, इसी प्रकार इस कार्य को सभी मिलकर अंजाम दें तो इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे।
निमोदा से मूंडलियाखेड़ी के
आम रास्ते पर अतिक्रमण
झालरापाटन. पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सालरिया के गांव निमोदा से मूंडलियाखेड़ी के आम रास्ते पर बढ़ते अतिक्रमण से रास्ते की चौड़ाई कम होने से राहगिरों को परेशानी होने लगी है। निमोदा से मूंडलियाखेड़ी का आम रास्ता काफी चौड़ा होने से यहां से टै्रक्टर व बैलगाड़ी आसानी से निकल जाते थे, लेकिन रास्ते के आसपास स्थित खेतवालों ने मेड को आम रास्ते तक बढ़ाकर कच्चे पत्थर की दीवार व तार फेसिंग कर जमीन पर अतिक्रमण कर लिया है, इससे साधनों को निकालने में परेशानी आने लगी है। ग्राम पंचायत सालरिया की सरपंच पूरा बाई ने बताया कि रास्ते पर बढ़ते अतिक्रमण को लेकर उन्होंने जिला कलक्टर उपखण्ड अधिकारी तहसीलदार, पुलिस प्रशासन सभी को कई बार शिकायत की, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है, जिससे बरसात में लोगों को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पेड़ काटने की शिकायत
झालरापाटन. तहसील के गंाव खैरासी में काश्तकार के खेत से अज्ञात जने 14 पौधे काट ले गए। गंाव गोविंदपुरा निवासी किसान गिरधारीलाल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसका गंाव खैरासी में राममंदिर के पास खेत है, जहां उसने पिछले वर्षों में आम व कटहल के 15 पौधे लगाए थे, जो अब फल देने की स्थिति में आ गए थे, इन्हे अज्ञात जने रात को काट ले गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
5 मिनट अच्छी बरसात
झालरापाटन. कस्बे में शनिवार शाम करीब 5.15 बजे से 15 मिनट अच्छी बरसात हुई। दिनभर तेज धूप के बाद हुई बरसात से उमस और तेज हो गई, वहीं अचानक वर्षा आने से कृषि उपज मंडी में व्यापारियों और किसानों में अफरा-तफरी मच गई, खुले में रखी जींस की बोरियां व ढेर गीले हो गए, इससे किसानों को नुकसान हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो