शोभायात्रा में 601 कलश लिए शामिल हुईं महिलाएं

By: Jagdish Paraliya

Published On:
Jul, 19 2019 11:49 AM IST

 
  • तीन दिवसीय शिव स्थापना समारोह का शुभारंभ

खानपुर. कस्बे के मेगा हाइवे स्थित काली तलाई बालाजी धाम पर आयोजित ३ दिवसीय शिव स्थापना समारोह के तहत गुरुवार को शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान बड़ा बाजार स्थित राजमंदिर से भगवान लक्ष्मीनाथ का विमान गाजे बाजे के साथ खाकीजी महाराज आश्रम के लिए रवाना हुआ। झालावाड़ रोड पर नर्मदेश्वर महादेव मंदिर से पदयात्रा शुरू होकर खाकीजी महाराज आश्रम पर पहुंची। यहां से कालीतलाई तक निकाली गई शोभायात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

शोभायात्रा पर हुई फूलों की बरसात
शोभायात्रा का सड़कों पर पुष्पवर्षा कर शीतय पेय के साथ स्वागत किया गया। इस दौरान महिला पुरूष डीजे की थाप पर नाचते गाते हुए चल रहे थे। जबकि एक वाहन में शिव प्रतिमाओं के साथ लटूरी आश्रम के संत रामदास महाराज सहित अन्य संत विराजमान थे। शोभायात्रा में महाकाल सेवा समिति की ओर से ६०१ महिलाओं को निशुल्क स्टील कलशों का वितरण किया गया। बाद में कालीतलाई धाम पर हवन यज्ञ आयोजित किया गया।
22 को होगी पूर्णाहुति व प्रसाद वितरण
यहां कस्बेवासियों के सहयोग से बालाजी धाम सरोवर में भव्य मंदिर का निर्माण किया जाकर रामेश्वरम धाम की स्थापना की जाएगी। गुदरी चौराहे पर कैलाश मानसरोवर व शिवलिंग प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी। समारोह को २२ जुलाई को पूर्णाहुति व प्रसाद वितरण के साथ समापन किया जाएगा। समारोह को लेकर मंदिर में भव्य विद्युत सजावट लोगों के प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।

बरसात की कामना को लेकर घासभैरू की सवारी निकाली
खानपुर. उपखंड क्षेत्र के सूमर कस्बे में बरसात की कामना को लेकर गुरुवार को घासभैरू की सवारी निकाली गई। इससे पहले हनुमान मंदिर में ग्रामीणों द्वारा रात्रि जागरण किया गया। बाद में कस्बे के प्रमुख मार्गों से होकर घासभैरू की सवारी निकाली गई जिसमें सुरेश सामरिया, मुकुट शर्मा, योगेन्द्र पटेल, सत्यनारायण सुमन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले १० दिन से बारिश नहीं होने व तेज धूप से फसलें मुरझाने के बाद अब सूखने के कगार पर बनी हुई है। ऐसे मे वर्षा की कामना को लेकर घासभैरू की सवारी निकाली गई।

Published On:
Jul, 19 2019 11:49 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।