scriptहर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ पांच दिवसीय दीपों का महापर्व | The 5-day lamps of the Mahaparv | Patrika News

हर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ पांच दिवसीय दीपों का महापर्व

locationझालावाड़Published: Nov 09, 2018 10:09:14 am

Submitted by:

jitendra jakiy

-आतिशबाजी का जमकर उठाया आनंद-सजे अन्नकूट, घासभेरु की निकली सवारी

The 5-day lamps of the Mahaparv

हर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ पांच दिवसीय दीपों का महापर्व

हर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ पांच दिवसीय दीपों का महापर्व
-आतिशबाजी का जमकर उठाया आनंद
-सजे अन्नकूट, घासभेरु की निकली सवारी
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. जिले में हर्षोल्लास के महापर्व दीपावली पर लोगों ने पांच दिनों तक इस महोत्सव का जमकर आनंद उठाया। धन तेरस की खरीददारी से शुरु दीपावली की उमंग भाई के ललाट पर तिलक लगा कर दूज मनाकर सम्पन्न हुई। रुप चतुर्दशी, महालक्ष्मी पूजन, अन्नकूट गोरधन पूजा, भाई दूज के बाद अंतिम दिन घास भेरु की सवारियां भी निकाली गई। शहर में बुधवार को दीपों के महापर्व पर लोगों ने जमकर आनंद लिया। इस दौरान देर रात तक फिजां में फटाखों की गूंज रही। शाम को शुभ मुर्हत में लोगों ने घरों में व प्रतिष्ठानों में पूजा अर्चना की। महिलाओं से सोलह श्रृंगार कर घरों के बाहर रंगोली बनाकर दीपक सजाए। लोगों ने परिवार सहित एक दूसरें के घरों में जाकर दीवाली की बधाई व शुभकामनाएं एक दूसरे को दी। दूसरे दिन लोगों ने घरों के बाहर गोरधन बनाकर पूजा अर्चना की। मंदिरों में अन्नकूट सजाया गया। शहर में अग्रवाल समाज की ओर से सत्यनारायण मंदिर में अन्नकूट सजाया गया। इस अवसर पर अग्रवाल समाज के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, सचिव विशाल मित्तल की अगुवाई में युवकों ने प्रसाद वितरण किया। पुरानी धानमंडी में स्थित मथुराधीश मंदिर में भी छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। श्रद्धालु मनीष शर्मा ने बताया कि बाद में प्रसाद वितरित किया गया। इच्छा पूर्ण हनुमान मंदिर समिति के अध्यक्ष निर्मल शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर छप्पनभोग की झांकी सजाई गई। शहर के अन्य मंदिरों में भी अन्नकूट सजाया गया। मास्टर कॉलोनी में चारुलता शर्मा ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं को संदेश देते हुए घर के बाहर सुंदर रंगोली बनाई।
-जिला कारागृह में भी सजाई रंगोली
दीवाली पर जिला कारागृह में बंदियों ने सुंदर रंगोली बनाई जिसे दीपकों से सजाया गया। जेल उप अधीक्षक राजपाल सिंह ने बताया कि इस अवसर बंदी को मिठाई वितरित की गई। कारागृह पर विद्युत सजावट भी की गई । श्रीकृष्ण गौशाला में आयेाजित कार्यक्रम में अध्यक्ष रविंद्र सक्सेना, मुख्य अतिथि प्रधानाचार्या अनीता शर्मा, छीतरसिंह, राजेंद्र सिंह झाला, शांतनु सोनी आदि ने पूजा अर्चना की।
ब्रह्मा कुमारी आश्रम में हुआ आयोजन
झालावाड़. दीवाली पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की ओर से ज्ञानोदय भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर महालक्ष्मी की सजीव जीवंत झांकी सजाई गई। बालिकाओं ने नृत्य प्रस्तुत किए। संस्था की जिला संचालिका ब्रह्माकुमारी मीना ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। संचालन जिला प्रवक्ता ब्रह्माकुमारी नेहा ने किया। इस अवसर पर नाटक का मंचन भी किया गया। कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने भाग लिया व एक दूसरे को दिपावली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बालिकाएं यशी, जिया, देवांसी व तनु ने कई गीतों पर एकल व सामुहिक नृत्य प्रस्तुत किए। प्रियांशी ने महालक्ष्मी का रुप बनाया। बालिका चंचल ने दीवाली पूजन पर घरों में रुढि़वादी परम्परा के खिलाफ जागरुकता लाने के उद्देश्य को लेकर नाटक का मंचन किया। इसमें दीवाली की रात घर के सभी सामान लक्ष्मी आने के भरोसे पर खुला छोड़ देने के बाद के हालात का बयान किया।
पुलिस ने की जुआरियों की धरपकड़
झालावाड़. दीपावली पर पुलिस ने जुआ खेलते जुआरियों की धरपकड़ की। कोतवाली पुलिस वृत निरीक्षक हर्षराज सिंी खरेड़ा ने बताया कि इस अवसर पर देवरी घटा चौराहे के निकट ताश के पत्ते से जुआ खेलते पांच लोगोंं को गिरफ्तार कर उनसे ७ हजार १६० रुपए बरामद किए। पुलिस ने रघुवीर बैरवा, घन सिंह, पप्पू भील, गोपाल सिंह व शम्भू सिंह को गिरफ्तार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो