कंधे के जोड का सफल प्रत्यारोपण किया

By: Jitendra Jaikey

Published On:
Jul, 18 2019 03:08 PM IST

  • -राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के अस्थि रोग विभाग की सफलता

कंधे के जोड का सफल प्रत्यारोपण किया
-राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के अस्थि रोग विभाग की सफलता
झालावाड़. राजकीय एसआरजी चिकित्सालय के अस्थि रोग विभाग की टीम ने पहली बार एक मरीज के कंधे का प्रत्यारोपण करने में सफलता प्राप्त की। विभाग के डॉ.अनीस सुरती ने बताया कि कोटा जिले के चेचट निवासी रमेशचंद कपूर बाइक से गिर गया था उसे झालावाड़ में राजकीय एसआरजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। दुर्घटना में उसके बायें कंधे की हड्डी टूर कर चूर हो गई थी। इस पर अस्थि रोग विभाग की टीम ने ऑपरेशन के दौरान कंधे की हड्डी के चूरे को निकालकर नया जोड लगाया। मरीज को 9 वर्षो से शुगर की बिमारी होने से संक्रमण का भी खतरा अधिक था। शुगर को कंट्रोल कर ऑपरेशन किया गया। टीम में विभाग के डॉ.शिव भगवान शर्मा, डॉ. अरविंद बोहरा, डॉ.अनीस, डॉ. विमल, डॉ. विनोद, डॉ. सक्षम, डॉ. राकेश, डॉ. राहुल व ऐनेस्थेसिया टीम में डॉ. चित्तोड़ा, डॉ. आर.के.आसेरी, डॉ. सलीम व डॉ. संजीव शामिल रहे। इसके लिए जयपुर के विशेषज्ञ डॉ. सौरभ माथुर की भी मदद की गई।
-पैर का भी किया ऑपरेशन
चेचट निवासी रमेशचंद अपनी पत्नी के साथ बाइक से जा रहा था कि अचानक सामने गाय आने से वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इससे उसके बाएं पैर में भी फैक्चर हो गया था। चिकित्सकों की टीम ने पहले उसके पैर का ऑपरेशन किया इसके बाद कंधे का जोड प्रत्यारोपण किया। चिकित्सकों ने बताया कि कंधे के जोड का हाडोती में यह पहला ऑपरेशन है।
-(पत्रिका संवाददाता जितेंद्र जैकी, झालावाड़)

Published On:
Jul, 18 2019 03:08 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।