scriptऑनलाइन प्रक्रिया के बाद मिलेगा स्टाम्प, पुरानी व्यवस्था में बदलाव | Stamp will be available after online process, change in old system | Patrika News
झालावाड़

ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद मिलेगा स्टाम्प, पुरानी व्यवस्था में बदलाव

खरीदार के होंगे डिजिटल साइन

झालावाड़Apr 09, 2024 / 02:21 pm

jagdish paraliya

Stamp will be available after online process, change in old system

सुनेल ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ई-स्टॉम्प की बिक्री हुई शुरु।

सुनेल. अब केवल आधार कार्ड व रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने से स्टॉम्प नहीं मिल सकेगा, बल्कि स्टॉम्प खरीदने के लिए उपभोक्ता को ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जी हां नए वित्तीय वर्ष से अब स्टॉम्प विक्रेताओं के लिए ऑनलाइन स्टॉम्प बेचने की प्रक्रिया लागू की गई है। जिसके बाद लाइसेंसधारक स्टॉम्प वेण्डर्स ने ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ही विक्रय करना शुरु कर दिया है। स्टॉम्प विक्रेताओं ने इस नई प्रक्रिया में अपना लाइसेंस रिन्युल करवाकर पुराने स्टॉम्प के स्टॉक रजिस्टर को जमा करवा दिए है। इस नई व्यवस्था के साथ मोबाइल के माध्यम से बेचने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। हालांकि स्टॉम्प विक्रेताओं को नई प्रक्रिया को समझने का प्रयास करते नजर आए।
पुरानी व्यवस्था में हुआ बदलाव
नई प्रक्रिया के दौरान उपभोक्ता को ऑरिजिनल आईडी के साथ ही स्टांप दिया जा रहा है। नई ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से खरीदार के आधार कार्ड, डिजिटल हस्ताक्षर और फोटो लेने से पहले स्टांप जारी नहीं हो पाता है। स्टांप पेपर की नई ऑनलाइन प्रक्रिया के आने से क्रेता परेशान होने के साथ ही स्टॉम्प वेण्डर को भी इस नई प्रक्रिया को समझने में वक्त लग रहा है।
नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा, ऑनलाइन हो सकेगा भुगतान
जानकारों की माने स्टांप की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा फर्जीवाड़ों पर अंकुश लगाने में होगा। ऑनलाइन प्रक्रिया के आने से अब कोई भी फर्जीवाड़ा नहीं कर सकता है। इसके अलावा अब उपभोक्ता ऑनलाइन स्टांप खरीदने के साथ-साथ स्टांप का पेमेंट भी स्टांप की संख्या के अनुसार उस पर लगने वाले सरकार के 30 प्रतिशत सरचार्ज के साथ ऑनलाइन भुगतान की भी प्रक्रिया यूपीआई या नेट बैकिंग के जरिए की जा सकती है। जिससे नकद राशि की परेशानी से भी उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है।
डिजिटल इंडिया की ओर नया कदम
गौरतलब है कि डिजिटल इंडिया की थीम को साकार करने और सम्पूर्ण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए राज्य सरकार ने नए वित्तीय वर्ष में स्टॉम्प पेपर दस्तावेज की जानकारी भी ऑनलाइन कर दी है। जिससे अब स्टॉम्प विक्रेताओं को स्टाम्प विक्रय के समय स्टॉम्प खरीदने वाले व्यक्ति का फोटो, आईडी व फोटोग्राफ्स ऑनलाइन अपडेट करने के बाद ही स्टॉम्प जारी किया जाएगा। इसी वित्तीय वर्ष से यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। जिससे स्टॉम्प विक्रेताओं में जहां नई व्यवस्था को लेकर दिनभर उलझन बढ़ी रही तो कुछ स्टॉम्प विक्रेताओं ने इस नई व्यवस्था को पारदर्शी बताते हुए इस नई व्यवस्था को सही भी करार दिया।
महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए बढ़ जाएगी मशक्कत
गौरतलब है कि भारतीय कानून व्यवस्था में स्टांप पेपर एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी जरुरत हर एक छोटे आदमी से लेकर एक बड़े से बड़े बिजनेसमैन तक को पड़ती है। कानूनी कार्रवाई से लेकर किसी भी प्रोपर्टी को बेचने और खरीदने में भी स्टॉम्प पेपर दस्तावेज की अहम भूमिका रहती है, जा ेअब तक कोर्ट में जाकर उपभोक्ताओं को सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर एक साइन मात्र से आसानी से मिल जाता था। लेकिन अब स्टांप पेपर खरीदने के लिए अनिवार्य रुप से ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के साथ उपभोक्ता खरीदार को अपना डिजिटल सिग्नेचर और फोटो भी अपने ही एड्रेस प्रूफ आधार कार्ड के साथ देने के साथ ई-स्टांप पेपर की ऑनलाइन प्रक्रिया होने के बाद स्टांप मिलेगा।
अब जिसको असल में स्टांप पेपर की जरूरत है वह व्यक्ति अपने ओरिजिनल डिजिटल साइन करके ही स्टांप खरीद सकता है। पहले कोई भी व्यक्ति किसी के भी आधार कार्ड स्टांप खरीद लिया करते था, लेकिन ऑनलाइन ई-स्टांप की प्रक्रिया आने से अब ऐसी सभी फर्जीवाड़ों की प्रक्रिया पूर्णत:बंद हो गई है।
अजहर बेग, तहसीलदार सुनेल
स्टॉम्प की ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अभी कुछ परेशानी हो रही है और समय भी अधिक लग रहा है। उपभोक्ता भी नई व्यवस्था के तहत असहज हो रहे है, लेकिन आदत में आने के बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा। नई व्यवस्था के तहत सभी को प्रक्रिया समझने में भी दिक्कत हो रही है। हमने ई-स्टॉम्प की नई प्रक्रिया के तहत स्टॉम्प की बिक्री शुरू की है।
सुनील कुमार नागर, स्टॉम्प विक्रेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो