बरकरार रही सोनोग्राफी समस्या

By: Jitendra Jaikey

Updated On: 25 Aug 2019, 04:33:32 PM IST

  • -10 मार्च 2020 की तारीख दी गई
    -राजकीय चिकित्सालयों के हाल

बरकरार रही सोनोग्राफी समस्या
-10 मार्च 2020 की तारीख दी गई
-राजकीय चिकित्सालयों के हाल
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध राजकीय एसआरजी चिकित्सालय व राजकीय हीराकुंवर महिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी की बदहाल व्यवस्था के हालात रविवार को भी नही सुधर पाए। इस दौरान राजकीय एसआरजी चिकित्सालय में मरीजों को साढ़े 6 माह बाद 10 मार्च 2020 की तारीख दी जा रही है वहीं राजकीय हीराकुंवर महिला चिकित्सालय में डेढ़ माह बाद 4 अक्टूबर 2019 की तारीख दी जा रही है। इससे अस्पताल के सामने स्थित करीब आधा दर्जन निजी सोनोग्राफी सेंटरों की चांदी हो रही है। जहां चिकित्सालय में सोनोग्राफी निशुल्क होती है वही निजी सेंटर वाले 600 रुपए वसूल रहे है। चिकित्सा विभाग की ओर से चिकित्सालयों में दो चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है उनकी सोमवार से ज्वाईन करने की संभावना है, इससे मरीजों को राहत मिल सकेगी।
-रविवार को यह रहे हालात
रविवार को मात्र दो घंटे तक चिकित्सालय का आऊटडोर चलने के दौरान पत्रिका संवाददाता ने अस्पतालों को जायजा लिया इसके तहत राजकीय एसआरजी चिकित्सालय में 26 मरीजों की सोनोग्राफी की जा चुकी थी वहीं अन्य को 10 मार्च 2020 की तारीख दी जा रही थी। राजकीय हीराकुंवर महिला चिकित्सालय में करीब एक दर्जन गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी हो चुकी थी व अन्य को 4 अक्टूबर 2019 की तारीख दी जा रही थी।
-परेशानी की बानगी
जिले के रटलाई के निकट गांव धानोदा में शनिवार रात छत से नीचे गिरने से गुड्डी बाई के कमर में चोट आई वह रविवार को राजकीय एसआरजी चिकित्सालय में दिखाने आई यहां चिकित्सक ने उसे सोनोग्राफी लिखी लेकिन उसे भी 10 मार्च की तारीख दी गई इससे परेशान होकर उसने कहा कि अब बाहर करनी पड़ेगी क्योकि इलाज तो कराना पड़ेगा।
-जिले में बंद पड़ी सोनोग्राफी शुरु हो जाए तो मिल जाए राहत
जिले में चिकित्सा विभाग की ओर से निजी सेंटर पर सोनोग्राफी के लिए 22 मशीनें पंजीकृत है इनमेें से 19 चालू है व 3 बंद है। वहीं जिले के सरकारी चिकित्सालयों में 13 मशीने पंजीकृत है जिसमें से मात्र 6 चालू है व 7 बंद है। इसके तहत चौमहला, अकलेरा, बकानी, सारोला, झालरापाटन, रायपुर व ढाबला खींची की मशीने बंद पड़ी है। अगर यहां भी चिकित्सक की नियुक्ति हो जाए व खराब मशीनों को ठीक करवा दिया जाए तो जिला मुख्यालय पर स्थित चिकित्सालयों में सोनोग्राफी का भार कम हो सकेगा।
-सोमवार से ठीक हो जाएगी व्यवस्था
इस सम्बंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान का कहना है कि सोमवार से दोनो चिकित्सालयों में सोनोग्राफी करने के लिए चिकित्सकों की ड्यूटी शुरु हो जाएगी। इससे राहत मिल जाएगी।

Updated On:
25 Aug 2019, 04:33:31 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।