scriptगरीबों का निवाला छीन रहे 229 कर्मचारियों से होगी वसूली | Recovery will be done from 229 employees who are snatching the poor. | Patrika News
झालावाड़

गरीबों का निवाला छीन रहे 229 कर्मचारियों से होगी वसूली

खाद्य सुरक्षा योजना का ले रहे थे लाभ

झालावाड़May 16, 2020 / 05:00 pm

arun tripathi

गरीबों का निवाला छीन रहे 229 कर्मचारियों से होगी वसूली

खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे थे लाभ

झालावाड़. जिले में सरकारी कर्मचारी खाद्य सुरक्षा योजना का जमकर लाभ उठा रहे हैं। अब रसद विभाग को पता चलने पर कर्मचारियों के खिलाफ 27 रुपए किलो के हिसाब से वसूली की जाएगी। जिला रसद अधिकारी आलोक झरवाल ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे अपात्र सरकारी व अन्य व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
ऐसे व्यक्ति जिनकी आय 1 लाख रुपए वार्षिक से अधिक, पेंशन प्राप्त करता हो फिर भी तथ्य छुपाकर खाद्य सुरक्षा का लाभ उठा रहा हो। ऐसे जिले में 524 राशनकार्ड धारियों के नाम पाए गए हंै। जिनमें 229 सरकारी कर्मचारी के नाम भी पाए गए है, जिनसे अब 27 रुपए किलो के हिसाब से वसूली की जाएगी।
-47 सरकारी कर्मचारियों से होगी वसूली
चौमहला. गरीबों के हक का निवाला छीन रहे 47 सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ उपखण्ड अधिकारी ने कार्रवाई करते हुए 11 लाख 67 हजार 735 रुपए कंी वसूली के नोटिस जारी किए हैं। ये कर्मचारी खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे थे। उपखंड अधिकारी राहुल मल्होत्रा ने गंगधार उपखण्ड में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड से राशन कार्डों की जांच कराई। जांच में कुछ स्थानीय व कुछ अन्य जिलों के रहने वाले कर्मचारी इस खाद्य सुरक्षा का लाभ ले रहे हैं जो वर्तमान में राज्य सेवा में कार्यरत हैं तथा इनके या इनके माता-पिता खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़े हैं इनका लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं। स्थानीय कर्मचारियों को नोटिस जारी कर योजना से नाम हटाए जा रहे हैं, अन्य जिलों के निवासी राज्य कर्मचारी जो इस क्षेत्र में पद स्थापित हैं, इनके इनके निवास स्थान अन्य जिलों के होने से यहां कार्रवाई नहीं की जा सकती हैं उन कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए संबंधित कलक्टर को लिखा गया है।
शिकायत के तीन दिन बाद भी पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई
झालावाड़/घाटोली. जिले के घाटोली थाना क्षेत्र के गांव खोली गोवर्धनपुरा निवासी एक समाचार पत्र वितरक को उसके निर्माण कार्य करने से रोकने और झगड़ा करने के मामले में घाटोली पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। हालत यह है कि समाचार पत्र वितरक की शिकायत के तीन दिन बीतने के बाद भी पुलिस ने कोई ध्यान नहीं दिया। गांव खोली गोरधनपुरा निवासी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि घर की कच्ची दीवार गिरा कर पक्की दीवार बना रहा था। इस दौरान पड़ौसी ने लड़ाई झगड़ा किया और मारपीट की। वहीं उसे कार्य करने से भी रोका जा रहा है। उसने बताया कि प्रतिदिन सुबह समाचार पत्र वितरण करने घाटोली जाता हूं। इसी बीच उसके परिवार से भी गाली गलौज की गई। इसकी मैंने पुलिस थाना घाटोली में अपनी शिकायत दी, लेकिन पुलिस ने तीसरे दिन भी कोई कार्रवाई नहीं की। पीडि़त ने पुलिस अधीक्षक से हस्तक्षेप करने की मांग की है।
-जिस कांस्टेबल को जांच दी थी वह अनुपस्थित होने से अब दूसरे कांस्टेबल को जांच दे रहे हंै। जांच होने के बाद कार्रवाई करेंगे।
नेनुराम मीना, थानाधिकारी घाटोली
एक ओर कोरोना पॉजिटिव मिला, फिर से बढऩे लगी संख्या, दो हुए
झालरापाटन. नगर में कोरोना से संक्रमित एक ओर मरीज आने से अब यहां के दो मरीज पॉजिटिव हो गए हंै। जिला प्रशासन की ओर सेे जारी सूचना में प्रथम लॉट के 120 जनों की सैम्पल रिपोर्ट मेें नगर निवासी एक नए जने के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की सूचना दी। सूचना के बाद झालावाड़ मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल व पुलिस की टीम शाम को विनोद भवन के पीछे रहने वाले मरीज के निवास पर पहुंची और उसे यहां से झालावाड़ लेकर गई और परिवार के सभी सदस्यों की भी जांच की। सूत्रों ने बताया कि मरीज कोपिछले कई माह से सर्दी-जुखाम व खांसी की शिकायत थी, वह निजी चिकित्सक से उपचार करा रहे थे।
इस बीच वे सब्जी लेने मंडी में कई बार गए और नगरपालिका में ड्यूटी पर भी गए। चिकित्सा विभाग की जांच में उनके शरीर का तापमान अधिक पाया गया। इन दिनों वह यहां से बाहर कहीं नहीं गए। इस क्षेत्र के जीरो मोबिलिटी घोषित करने के बाद से वह पूरी तरह से घर पर ही रहे। इस प्रकार अब नगर मेें कोरोन पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर दो हो गई है।
सैटेलाइट चिकित्सालय प्रभारी डॉ. एचपी लखवाल ने बताया कि पहले से उपचार के लिए भर्ती छीपा मौहल्ला निवासी एक मरीज की अब तक की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसकी एक जांच रिपोर्ट शुक्रवार रात तक आनी है। इसके बाद एक जांच शनिवार को ओर कराई जाएगी, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होगी। नगर मेें अब तक 4 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद लोगों ने राहत महसूस की थी। जिला प्रशासन ने इनके निवास स्थान सेे जुड़े क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित किया था, जहां मोबिलिटी जारी है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद जिला प्रशासन की ओर सेे जारी की गाइडलाइन के अनुसार चिह्नित दुकानें दोपहर 1 बजे तक खुली, इसके बाद बाजार में दुकानें बंद हो गई। इस दौरान ऐतिहात के तौर पर पुलिस बल का पहरा सख्त रहा। राजकीय सैटेलाईट चिकित्सा प्रभारी ने बताया कि चिकित्साकर्मियों ने नगर में पांच सौ चौरासी घरों पर दो हजार नौ सौ इक्कीस जनों की स्क्रीनिंग की।

Hindi News/ Jhalawar / गरीबों का निवाला छीन रहे 229 कर्मचारियों से होगी वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो