जलशक्ति अभियान से फिरेंगे प्राचीन जलस्रोतों के दिन

By: Jagdish Paraliya

Published On:
Jul, 11 2019 11:25 AM IST

 
  • पानी बचाना सबकी नैतिक जिम्मेदारी
    सभी के सहयोग से सफल होगा जलशक्ति अभियान

झालावाड़. हवा और पानी के बिना संसार में जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी बचाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है यह विचार जल शक्ति अभियान के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर एवं उपभोक्ता मामलात विभाग के संयुक्त सचिव अमित मेहता ने भारत सरकार द्वारा संचालित जल शक्ति अभियान की तैयारियों के संबंध में बुधवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि व्यापारियों, उद्योगपतियों, स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों, अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ आमजन के सहयोग से इस अभियान को सफल बनाया जाएगा।


झालावाड़ जिले के भी पांच ब्लॉक शामिल

बैठक में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि जल शक्ति अभियान का प्रथम चरण 1 जुलाई से 15 सितम्बर तक चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत अतिदोहित ब्लॉक्स के तहत झालावाड़ जिले के भी पांच ब्लॉक बकानी, झालरापाटन, खानपुर, मनोहरथाना एवं पिड़ावा शामिल किए गए हैं। जिला कलक्टर ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण पूर्व में किया गया है। उनके जीर्णोद्धार प्रस्ताव समसा के माध्यम से जिला परिषद् कार्यालय में भिजवाएं। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि वे पांच ब्लॉकों में खराब हो चुके या वाटर रिचार्ज नहीं होने योग्य बोरवेल की मरम्मत एवं उनको वाटर रिचार्ज (पुनर्भरण) कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेंजे।

पीपीटी से दी विस्तार से जानकारी
जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता जीतमल नागर ने अभियान के दौरान मुख्य रूप से सक्रिय एवं प्रभावी हस्तक्षेप के लिए जल संरक्षण एवं वर्षा जल का संचय, परम्परागत जलाशयों का जीर्णोद्धार, बोरवेल रिर्चाज, स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास एवं सघन पौधारोपण के अतिरिक्त ब्लॉक एवं जिला जल संरक्षण योजना का निर्माण, सिंचाई में निपुण जल का उपयोग एवं जल की उपलब्धता, कृषि और उद्यानिकी उद्देश्यों के लिए शहरी अपशिष्ठ जल का पुन: उपयोग संबंधी बिन्दुओं के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया, जल आयोग के ब्लॉक नोडल ऑफिसर एवं किसान कल्याण मामलात के उप सचिव कैलाश चौधरी एवं केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक शरद चन्द्र उपस्थित रहे।


बकानी व झालरापाटन ब्लॉक में जल स्रोतों का किया निरीक्षण
बकानी. जल शक्ति अभियान के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर अमित मेहता, जल आयोग के ब्लॉक नोडल ऑफिसर कैलाश चौधरी एवं केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक शरद चन्द्र ने बकानी व झालरापाटन ब्लॉक में टॉप रैन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर विद रिचार्ज का निरीक्षण किया गया। साथ ही इस दौरान परम्परागत जल स्रोत 140 वर्ष पुरानी गिरराज जी बावड़ी का निरीक्षण भी किया। जिसका पूर्व में जार्णोद्धार किया गया था। इस दौरान नगर पालिका झालरापाटन के अध्यक्ष अनिल पोरवाल एवं अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया, जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता जीतमल नागर, सहायक अभियंता रमेश वर्मा मौजूद रहे।

Published On:
Jul, 11 2019 11:25 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।