scriptप्रशिक्षण में देरी से आने पर 16 कार्मिकों को नोटिस | Notice to 16 personnel on delay in training | Patrika News

प्रशिक्षण में देरी से आने पर 16 कार्मिकों को नोटिस

locationझालावाड़Published: Nov 13, 2018 08:33:32 pm

Submitted by:

jitendra jakiy

-विधानसभा चुनाव के लिए सख्त है आयोग

Notice to 16 personnel on delay in training

प्रशिक्षण में देरी से आने पर 16 कार्मिकों को नोटिस

प्रशिक्षण में देरी से आने पर 16 कार्मिकों को नोटिस
-विधानसभा चुनाव के लिए सख्त है आयोग
-जितेंद्र जैकी-
झालावाड़. विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को राजकीय पोलीटेक्निक कॉलेज में क्रमांक 626 से 1250 तक के पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में राउमावि पिण्डोला के व्याख्याता बहादुर सिंह हाड़ा, रामनिवास मीणा, राउमावि के ओमप्रकाश, महरेलाल, राउमावि मगीसपुर के रमेश चन्द कुल्मी, राउमावि बिस्तुनिया के मनोज कुमार मेहरिया, राउमावि सिलेहगढ़ के नन्दलाल बैरवा, राउमावि भवानीमण्डी के रामगोपाल मीणा, राउमावि चांदपुरा भिलान के सन्तलाल सेन, राउमावि गादिया के राजेश कुमार मेहरा, राउमावि दांता के बाबूलाल नागर, राउमावि सामरिया के मनोहर सिंह, राउमावि डोला के मोहम्मद इब्राहिम, राउमावि सामरिया के राजेश कुमार बैरवा, राउमावि तारज के ओमप्रकाश मीणा व राउमावि मूण्डला के हरिप्रसाद नागर विलम्ब से पहुंचे। मतदान दल गठन प्रकोष्ठ प्रभारी एवं जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामजीवन मीणा ने प्रशिक्षण में देरी से पहुंचने पर उक्त सभी कार्मिकों के खिलाफ निर्वाचन कानून एवं सीसी नियमों के अन्तर्गत कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सभी कार्मिकों को 14 नवम्बर को आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुन: निर्धारित समय में उपस्थित होने के निर्देश भी प्रदान किए हैं।
-1251 से 1490 के अधिकारियों का प्रशिक्षण
प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभारी हरिशंकर शर्मा ने बताया कि बुधवार को प्रात: 9 बजे से क्रमांक 1251 से 1490 तक के पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं 385 प्रथम मतदान अधिकारियों को भी इसी दिन यहीं प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण से पूर्व प्रात: 8.30 बजे से सभी प्रशिक्षणार्थियों का पंजीकरण किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान मोबाईल फोन साइलेंन्ट मॉड पर रखें, आपस में बातचीत न करें। धूम्रपान व तम्बाकू का इस्तेमाल प्रशिक्षण स्थल पर निषेध रहेगा। प्रशिक्षण में मॉक-पॉल, मतदान केन्द्र पर की जाने वाली तैयारियों और ईवीएम वीवीपेट के माध्यम से होनें वाले मतदान प्रक्रिया की जानकारी पीठासीन अधिकारियों को पीपीटी तथा लद्यु फिल्मों के माध्यम से दी जाएगी।
-दृष्टिबाधित मतदाताओं को लिए ब्रेल लिपि
विधानसभा चुनाव में दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के माध्यम से मतदान की सुविधा दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जितेन्द्र सोनी ने बताया कि इस बार चुनाव में ईवीएम एम-3 प्रयोग में ली जाएगी। जिनके नीले बटन के दाहिनी ओर वोटिंग बटन पर ब्रेल लिपि में अभ्यर्थियों की क्रम संख्या उकेरी हुई है, जिसे दृष्टिहीन मतदाता स्पर्श करके पढ़ सकेंगे। इसलिए बटनों पर ब्रेल लिपि के स्टीकर लगाने की आवश्यकता नहीं है। निर्वाचन आयोग ने रिटर्निंग अधिकारियों को डमी बैलेट शीट का मुद्रण करवाने के लिए अधिकृत ब्रेल लिपि मुद्रणालय में अपना प्रतिनिधि भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि डमी बैलेट शीट विधानसभा क्षेत्रवार प्रारूप 7 ए के अनुसार तैयार की जाएगी। इसमें बैलेट यूनिट पर लगने वाले बैलेट पेपर की तरह अभ्यर्थियों का क्रमांक, अभ्यर्थी का नाम, पार्टी का नाम मुद्रित किया जाएगा। डमी बैलेट शीट्स हिंदी भाषा में मुद्रित की जाएगी।
चुनाव खर्च के लिए 28 लाख रुपए की राशि निर्धारित
-व्यय प्रेक्षक ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक (आब्जर्वर) पोजाखम नगाहते ने मंगलवार को नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यय संबंधी गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि विधायक का चुनाव लडऩे के लिए 28 लाख रुपए की राशि निर्धारित की है। किसी भी स्थिति में उम्मीदवार निर्धारित राशि से अधिक चुनाव के दौरान राशि व्यय न कर सके इसके लिए प्रभावी मॉनिटरिंग करनी होगी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामचरण शर्मा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सावन कुमार चायल, जिला अग्रणी प्रबन्धक राजकुमार शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी रामरतन मीणा, आयकर अधिकारी डीएस मीणा, अधीक्षण अभियंता सिंचाई धीरज जौहरी, एमसीएमसी प्रकोष्ठ के सदस्य सचिव हेमन्त सिंह एवं सदस्य संजय बाफना, कनिष्ठ अभियंता अनिल कुमार ने भाग लिया।
-रंगोली से किया जागरूक
झालावाड़. इम्मानुएल मिशन स्कूल मे आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए रंगोली बनाई गई। विद्यार्थियों ने रंगोली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश दिया। इस दौरान इम्मानुएल स्कूल के निदेशक थॉमस सेम सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो