गणित की पुस्तक में कई गलतियां, व्याख्याता भी नहीं

By: Jagdish Paraliya

Published On:
Jul, 19 2019 12:18 PM IST

 
  • छात्रों ने तहसील कार्यालय पर किया प्रदर्शन

बकानी . कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में दो साल से गणित के व्याख्याता का पद रिक्त चलने व गणित की किताब में गलतियों के विरोध में गुरुवार को छात्रों ने तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन कर जिला कलक्टर के नाम तहसीलदार मदनगोपाल शर्मा को ज्ञापन सौंपा।


छात्रों ने बताया कि गणित के व्याख्यता नहीं होने से उनको पढ़ाई में परेशानी हो रही है। कई छात्र पैसा खर्च कर कोचिंग क्लासेज जाने को मजबूर हंै। वर्ममान सत्र में कक्षा 12 वीं में 25 व 11 वीं में 12 छात्र है।


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस सत्र में पाठयक्रम में बदलाव करते हुए गणित की नई पुस्तक जारी की है। गणित की इन नई पुस्तकों में कई प्रश्नावलियों में चिह्न, जोड़, बाकी, भाग चिन्ह, कोस्ट सहित कई प्रकार के गणित में काम आने वाले चिन्ह ही नहीं दशाए गए है। ऐसे में छात्रों के सामने एक ओर तो व्याख्यता नहीं है। वहीं दूसरी ओर पुस्तक में गलतियां होने से उनका मार्गदर्शन नहीं हो रहा है।

 

8 वीं बोर्ड फॉलोअप परीक्षा आज से
झालरापाटन. 8वीं बोर्ड 2019 की फॉलोअप परीक्षा ५ से १० अगस्त तक आयोजित की जाएगी।
डाइट प्रधानाचार्य बालाराम बालोदिया ने बताया कि सभी छात्र अपने मुख्य परीक्षा के रोल नंबर से अपने मुख्य परीक्षा केन्द्र पर ही परीक्षा देंगे। प्रभागाध्यक्ष इंद्रेश शर्मा ने बताया कि सत्र् २०१८-१९ में आवेदन करने से वंचित छात्र भी ऑफलाइन आवेदन भरकर डाइट कार्यालय से रोल नंबर लेकर फॉलोअप परीक्षा में भाग ले सकते हैं। समस्त केन्द्राधीक्षक परीक्षा से संबधित सामग्री डाइट से प्राप्त कर ले और परीक्षा समाप्त होने के तीन दिन में समस्त सामग्री अनिवार्य रूप से कार्यालय में जमा करवा दे।


परीक्षा कार्यक्रम घोषित
झालरापाटन. प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाणपत्र २०१९ फॉलोअप परीक्षा का कार्यक्रम इस प्रकार रहेगा। डाइट प्रधानाचार्य बालाराम बालोदिया ने बताया कि सभी परीक्षाएं सुबह ९ से ११:३० बजे तक होगी। जिसमें ५ अगस्त को हिन्दी, ६ को अंगे्रजी, ७ को गणित, ८ को पर्यावरण अध्ययन, ९ को संस्कृत, उर्दू व सिंधी विषय की परीक्षाए होगी।

Published On:
Jul, 19 2019 12:18 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।