scriptRajasthan : इस घास से किसान बनेंगे मालामाल, पशुओं के दूध उत्पादन में हो रहा जबरदस्त इजाफा | increasing the milk production capacity of the animals from Napier grass Jhalawar Agriculture News | Patrika News
झालावाड़

Rajasthan : इस घास से किसान बनेंगे मालामाल, पशुओं के दूध उत्पादन में हो रहा जबरदस्त इजाफा

Jhalawar : पशुपालक कृषि विभाग से नेपियर घास लेकर खेतों में उगा रहे हैं। यह पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ वर्षों तक चलती है। एक बार लगाने के बाद 7 साल तक पैदावार ले सकते है। कृषि विभाग भी वृहद स्तर पर इसे उगा रहा है।

झालावाड़Apr 13, 2024 / 02:45 pm

Kirti Verma

napier_grass.jpg

Jhalawar : पशुपालक कृषि विभाग से नेपियर घास लेकर खेतों में उगा रहे हैं। यह पशुओं की दुग्ध उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ वर्षों तक चलती है। एक बार लगाने के बाद 7 साल तक पैदावार ले सकते है। कृषि विभाग भी वृहद स्तर पर इसे उगा रहा है। इसको लगाने के बाद किसानों को यह अकाल जैसी आपदा में भी पशुओं के लिए राहत देती हैं।

गादिया गांव निवासी किसान प्रमोद कुमार नागर ने बताया कि दुधारु पशुओं को सालभर पर्याप्त घास मिलेगी। दूसरी घास चारा फसल रचका, बाजरा, मक्का और ज्वार की केवल एक वर्ष में 2-3 बार कटाई कर सकते हैं। इसकी तुलना में नेपियर घास वर्ष भर में 6-7 कटाई ले सकते हैं, इस वजह से औसत उत्पादन में लागत कम रहती है।

डंठल से होती रोपाई
सहायक कृषि अधिकारी हरिप्रसाद दानी ने बताया कि नेपियर घास बौने में बीज उपयोग में नहीं आता, घास का डंठल काम में लेते हैं। इसे नेपियर स्टिक कहते हैं। इसको खेेत में डेढ़ से दो फीट की दूरी पर रोपते हैं। एक बीघा में चार हजार डंठल की जरूरत होती है। हाथी घास के नाम से मशहूर नेपियर दुधारू पशुओं के लिए है। इसकी पौष्टिकता अन्य सभी घासों की तुलना में सर्वाधिक है। इससे पशुधन की दुग्ध उत्पादक क्षमता में 50 फीसदी वृद्वि होती है।

 

जिन गोशालाओं में चारा उत्पादन की सुविधा है एवं सिंचाई के साधन हैं, उनके पदाधिकारी भी जन आधार से नेपियर घास के प्रदर्शन लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नेपियर घास में कई पोषक तत्व होते हैं जो पशुओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में सहायक होते हैं। इससे किसानों की आय में इजाफा होगा।
हरिप्रसाद दानी, सहायक कृषि अधिकारी

 

यह भी पढ़ें

महात्मा गांधी स्कूलों में स्थापित हुई हाईटेक रोबोटिक्स लैब, अब मिलेगी इन उपकरणों की सुविधा

 

चयनित किसानों को मिलेगा अनुदान
प्रगतिशील पशुपालक कृषकों का चयन राज किसान साथी पोर्टल के माध्यम से संबंधित कृषि पर्यवेक्षक या सहायक कृषि अधिकारी की ओर से जन आधार कार्ड का उपयोग करते हुए किया जाएगा। चयनित कृषक रोपण सामग्री प्राप्त कर उपयोग कर भौतिक सत्यापन के बाद अनुदान का भुगतान खाते में किया जाता है। विभाग घास कटिंग पर कृषक को 0.1 हैक्टेयर पर 8000 रुपए प्रति प्रदर्शन अनुदान देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो