scriptढाई माह से आमजन घरों में कैद | Imprisoned in public homes for about two and a half months | Patrika News
झालावाड़

ढाई माह से आमजन घरों में कैद

लगातार नेगेटिव फिर भी कसा शिकंजा, कई क्षेत्रों में एक भी संक्रमित नहीं

झालावाड़Jun 09, 2020 / 04:55 pm

arun tripathi

ढाई माह से आमजन घरों में कैद

लगातार नेगेटिव फिर भी कसा शिकंजा, कई क्षेत्रों में एक भी संक्रमित नहीं

झालरापाटन. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजेे के निर्वाचन क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कभी लॉकडाउन तो कभी जीरो मोबिलिटी होने के कारण पिछले लगभग ढाई माह से आमजन घरों में बंद है। लेकिन अब लगातार रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी इसमें ढील नहीं दी जा रही है। इससे आमजन में रोष है।
नगर में एक साथ कई संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने पूरे नगर परकोटा क्षेत्र में जीरो मोबिलिटी लागू कर दी है, लेकिन इनमें से कई जनों की रिपोर्ट नेगेटिव आने और स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद सकुशल लौट जाने से अब कई क्षेत्र में एक भी संक्रमित नहीं रहने के बावजूद जीरो मोबिलिटी क्षेत्र के दायरे में रियायत नहीं दी जा रही है। इससे घरों में रहने वाले परिवार घुटन महसूस कर रहे हंै। इन लोगों का कहना है कि कोरोना तो दूर वह अन्य बीमारियों के शिकार होने लगे हैं। इनमें सेे कई लोगों को पेट दर्द और घुटनों में परेशानी आने लगी है, जिससे इन परिवारों में आक्रोश बना हुआ है।
नगर के कुछ इलाकों में कोरोना संक्रमित लोग निवास कर रहे हैं। राज्य सरकार ने अपनी गाईडलाईन में इन गली व इलाकों को ही सील रखने के निर्देश के बावजूद प्रशासन इसमेें ढील देने के लिए तैयार नहीं है।
राजनीतिक दलों, व्यापारिक संगठनों के साथ ही विभिन्न वर्ग के प्रतिनिधि मंडल नेे कलक्टर से मुलाकात कर जीरो मोबिलिटी क्षेत्र का दायरा कम करनेे की मांग की है। इसपर उन्होंने इन्हें राहत दिलाने का भरोसा दिया था।
जीरो मोबिलिटी में रहने वालेे व्यापारियों के धंधे चौपट होनेे के साथ ही मजदूर की रोजी रोटी छीन रही है। पशुपालक खेत पर बंधे अपने पशुओं को चारा पानी देने के लिए नहीं जा पा रहे है।
-सख्ती और बढ़ाई
उपखंड अधिकारी ने सोमवार शाम को नगर का दौरा कर टेकवाली मजिस्द सेे गिन्दौर दरवाजा तक जीरो मोबिलिटी क्षेत्र मेें खुल रही दुकानों को बंद कराया। इसके साथ ही गिन्दौर दरवाजा के पास पुरोहित जी की हवेली वाली गली, पीपली बाजार के पास द्वारिकाधीश मार्ग, सुन्दर टॉकीज के पास पतली गली, रामद्वारा गली, ईदगाह मार्ग पर बल्लियां लगाकर रास्ते बंद करा
दिए गए हैं।
-जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में दी आंशिक छूट
राजस्थान पत्रिका पिछले चार दिनों से समाचार के माध्यम से जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों की पीड़ा को उठा रहा था। इस पर जिला प्रशासन हरकत में आया। जिला कलक्टर ने सोमवार शाम को जारी किए आदेश में बताया कि गिन्दौर दरवाजा से नगरपालिका, पीपली बाजार, चौपडिय़ा बाजार, यहां से सेठों का चौराहा होकर सूरजपोल दरवाजा, शांतिनाथ मार्ग, छीपा मौहल्ला, पंजाब नेशनल बैंक मार्ग, शांतिनाथ मंदिर की गली तक बाजार व आवासीय क्षेत्र खुलेंगे। पीपली बाजार से अंजुमन स्कूल होकर लक्ष्मण धर्मशाला के पीछे वाला क्षेत्र व द्वारिकाधीश मंदिर तक जीरो मोबिलिटी को वापस ले लिया है। इससे पूर्व अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राजेश यादव, उपखंड अधिकारी हरजिन्दर ढिल्लन, पुलिस उप अधीक्षक विजय शंकर शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल, अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसोदिया, शहर थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद ने शाम को प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था।
मनमानी से परेशान
-जिला प्रशासन द्वारा जीरो मोबिलिटी के नाम पर मनमानी कर आमजन को परेशान किया जा रहा है। प्रशासन के जीरो मोबिलिटी मेें रहने वालेे इस क्षेत्र से बाहर व्यापार कर रहे दुकानदारों के बनाए जा रहे पास में मनमानी करते हुए धीमी गति सेे इस काम को अंजाम दिया जा रहा है। इससे व्यापारियों को कोई राहत नहीं मिल रही है।
सुरेन्द्र कमलध्वज, व्यापारी
-प्रशासन नेे नगर मेें जीरो मोबिलिटी लागू कर आपात काल के हाल बना दिए है। लोगों की समस्या व परेशानी को सुनने वाला कोई नहीं है।
मोहनलाल सोनी, सेवानिवृत मुख्य प्रबंधक रोडवेज
-जीरो मोबिलिटी के नाम पर ढाई माह से लोग अपने घर में रह रहे है। जिनमें कई बीमारियां पनपनेे लगी है। इससे लगता है कि यह बीमारियां कोरोना सेे अधिक विस्फोटक नहीं हो जाए।
रुपसिंह राठौड़, अध्यक्ष उपभोक्ता जागरूक मंच
-प्रशासन आम नागरिक की समस्या को दूर नहीं कर उल्टी परेशानी बढ़ा रहा है। जिससे राहत नहीं मिल रही है।
राजेन्द्र शास्त्री, जागरूक नागरिक
दमकल और 11 ट्रैक्टरों से स्प्रे कर टिड्डियों पर पाया काबू
पनवाड़. कस्बे सहित क्षेत्र के कई गांवों में देर रात टिड्डियों के दल आने की सूचना किसानों ने देर रात कृर्षि विभाग के अधिकारियों को दी। रात में ही मौके पर पहुंचे कृर्षि विभाग के अधिकारी, तहसीलदार उपखण्ड अधिकारी की मौजूदगी में दमकल व दर्जन ट्रैक्टरों की मदद से स्प्रे कर शंकरपुरा, निपानिया, पखराना और बिशनखेड़ी सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों से टिड्डियों के दल को खदेड़ा। सहायक कृर्षि अधिकारी तेजराम नागर ने बताया कि शाम सात बजे निपानियां, शंकरपुरा गांव में टिड्डियों का दल बड़ी संख्या में रूकने की सूचना मिली थी। मौके पर जाकर देखा तो पेड़ों व खेतों में एक गुना एक किमी में टिड्डियों के दल पर रात दो बजे कीटनाशक का स्प्रे कर टिड्डियों के दल को खदेड़ा। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सिंधव, तहसीलदार भावना सिंह, कृर्षि विभाग के उपनिदेशक कैलाशचन्द मीणा, कृषि अधिकारी भूपेन्द राठौर, सहायक कृर्षि अधिकारी तेजराम नागरए कृर्षि प्रवेक्षक गोरधन धाकड़, उमाशंकर, पटवारी कुन्जबिहारी नागर आदि मौजद रहे।
बीज अंकुरण जांचने के तरीके बताए
पिड़ावा. नगर में किसानों को कृषि विभाग द्वारा खरीफ की फसल को लेकर कृषक गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी में पिड़ावा क्षेत्र कृषि पर्यवेक्षक लादू लाल मेघवंशी ने उपस्थित किसानों को खरीफ फसल सोयाबीन के संबंध में पूर्व की जानकारी दी। उन्होंने किसानों को सोयाबीन की उपलब्धता बीज सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया गया कि वर्तमान समय में सोयाबीन की उपलब्धता कम होने के कारण किसान स्वयं अपने बीज की जांच कर सकता है। इसके अलावा अंकुरण प्रतिशत निकालने के तरीके बताए गए। उन्होंने कहा बीज की अंकुरण प्रतिशत मात्रा 65 से 70 प्रतिशत है तो उस बीज की बुवाई कर सकते हैं। साथ ही किसानों को बीज उपचार की जानकारी भी दी।
बिजली चोरी करते पांच लोगों के चालान काटे
मिश्रोली. कस्बे में झालावाड़ बिजिलेश विभाग की टीम ने दोपहर लगभग बारह बजे छापेमारी कर बिजली चोरी करने वाले पांच लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। इस दौरान विभागीय टीम के सदस्यों ने करीब सौ घरों के कनेक्शन जांचे।विद्युत विभाग और बिजिलेंस की संयुक्त टीम ने इस दौरान 5 परिवारों पर 2.4 लाख रुपए का चालान बनाया। सहायक अभियंता राम कुमार बारेठ ने बताया कि सात दिन में चालान राशि जमा करानी पड़ेगी। राशि जमा नहीं करने पर उन लोगों के विरुद्ध विद्युत चोरी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराने के साथ साथ उनसे बिजली का पैसा भी वसूला जाएगा। जांच टीम में मुख्य रूप से राम कुमार कलाल, देवेन्द्र, झालावाड़ पुलिस टीम जाप्ता सहित मिश्रोली लोकल टीम आदि मौजूद रहे।

Hindi News/ Jhalawar / ढाई माह से आमजन घरों में कैद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो