script120 से घटकर 60 फीट रह गया चंद्रभागा का पाट? | From 120 to 60 feet, Chandrabhaga's pat? | Patrika News

120 से घटकर 60 फीट रह गया चंद्रभागा का पाट?

locationझालावाड़Published: Jun 25, 2019 04:10:01 pm

Submitted by:

arun tripathi

नदी की जमीन को कॉलोनी में शामिल किया

jhalrapatan

नदी की जमीन को कॉलोनी में शामिल किया

झालरापाटन. चंद्रभागा नदी को बचाने के लिए सरकार इसके विकास पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। वहीं कुछ लोग अतिक्रमण कर नदी के पाट के चौड़ाई को प्रभावित कर रहे हैं।
विकास कार्य को लेकर चंद्रभागा नदी के पानी की निकासी को लेकर पिछले दिनों तोड़े गए एनिकट के पास कुछ खेत मालिक मलवा डालकर नदी की जमीन को अपने खेत में मिला रहे हैं। जिससे यहां नदी के पाट की चौड़ाई 120 फीट से घटकर करीब 60 फीट रह गई है। इसी प्रकार इंदौर मार्ग पर पशुपतिनाथ मंदिर के पास कुछ लोगों ने नदी के अंदर ही पत्थर की मूर्तियां बनाने के कारखाने लगा लिए हैं। कुछ लोगों ने नदी की जमीन को कॉलोनी में शामिल कर इस पर रास्ते निकाल दिए हैं।
राजस्थान पत्रिका ने चंद्रभागा नदी को नाला बनने से बचाने के लिए लगातार समाचार प्रकाशित कर राज्य सरकार व जिला प्रशासन का इस ओर ध्यान दिलाया था। पत्रिका की इस मुहिम को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को इसके उदगम स्थल मूंडलियाखेड़ी तालाब से मुक्तिधाम तक इसकी सीमा की पैमाइश कराने के निर्देश दिए थे। जिस पर तत्कालीन जिला कलक्टर डॉ जितेन्द्र कुमार सोनी ने अधिकारियों के दल के साथ पैदल चलकर पूरी नदी के क्षेत्र का अवलोकन करते हुए राजस्व कर्मचारियों से इसकी सीमा की पैमाइश करवाते हुए चिन्हीकरण कराया था और सीमा में हो रहे अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद अभी भी कई जगह से यह अतिक्रमण नहीं हटे हैं। जागरूक लोगो ने जिला प्रशासन को नदी में बढ़ते अतिक्रमण की शिकायत की है।
–नदी की सीमा में अतिक्रमण करने वालों की जानकारी कर जिला प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।
महावीर सिंह सिसोदिया, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका झालरापाटन
अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर जाम लगाया
मनोहरथाना. बारां मार्ग पर गणेशपुरा गांव के निकट सरकारी चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सुबह करीब 8 बजे से जाम लगा दिया। सूचना पर एडीएम, झालावाड़ पुलिस वृत्ताधिकारी, मनोहरथाना उपखंड अधिकारी, तहसीलदार व आस-पास के आधा दर्जन पुलिस थानों के एसएचओ मय पुलिस जाप्ता के मौके पर पहुंचे। करीब 8 घंटे की समझाइस के बाद शाम 4 बजे जाम बहाल हो सका। जावर थानाप्रभारी बन्नालाल चौधरी ने बताया कि गणेशपुरा निवासी मुकेश कुमार पुत्र बद्रीलाल ने सरकारी भूमि जिस पर गांववासी गौशाला बनाना चाहते थे, अतिक्रमण कर टापरी बना ली। जिसे हटाने के लिए ग्रामीणों ने मुख्यमार्ग पर जाम लगा दिया। उपखंड अधिकारी अंजना शेहरावत ने बताया कि अतिक्रमी को नोटिस देकर एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिया है। नहीं हटाने पर सरपंच द्वारा हटवा दिया जाएगा।
गिरफ्तारी नहीं होने तक काम का बहिष्कार जारी
पिड़ावा. क्षेत्र के बांसखेड़ी गांव में प्रभावशाली परिवार ने खेतों का रास्ता रोक दिया। ग्रामीणों ने इस मामले में तहसीलदार को ज्ञापन दिया है। ज्ञापन में बताया कि उनके गांव से धाराखेड़ी की तरफ ग्रेवल रोड बनाया गया है। जिस तरफ कई ग्रामीणों के खेत हैं। बीच मे एक स्थान पर ग्रामीण पैसे एकत्रित कर रोड सही करवा रहे थे जिसे गांव के दबंग लोगों ने बन्द करवा दिया। तीन दिन पूर्व भी विवाद के बाद तहसीलदार ने पैमाइश करवाकर वहां सरकारी भूमि के निशान लगा दिए थे। जहां फिर से दबंगों ने विवाद कर कार्य बन्द करवा दिया। मार्ग सही नहीं होने पर कई ग्रामीणों का बरसात के बाद खेतों पर जाने का मार्ग बंद हो जाएगा। तहसीलदार ने उचित कार्रवाई का ग्रामीणों को आश्वासन दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो