सुनेल व खानपुर क्षेत्र में बरसे राहत के बादल

By: Jagdish Paraliya

Published On:
Jul, 19 2019 11:30 AM IST

 
  • आसमां की ओर टकटकी लगाए किसानों पर भारी पड़ रहा एक-एक दिन

झालावाड़. करीब 15 दिन बाद जिले के सुनेल व खानपुर क्षेत्र में बरसात हुई। इससे न केवल गर्मी व उमस से राहत मिली बल्कि खेतों में दम तोड़ रही फसलों को पुनर्जीवन मिला है। अब इंतजार है तो उस दिन का जब बाकी जिले में भी इंद्रदेव की मेहर हो और किसानों के चेहरे खिले जाए। बरसात के इंतजार में अब एक-एक दिन भारी पड़ रहा है। किसान अपनी फसलों के बचाने के लिए आसमां की ओर टकटकी लगाए हुए हैं। वहीं आमजन गर्मी व उमस से बेहाल है। फसलें अब अंतिम सांसे गिन रही है।

बारिश से फसलों को मिला जीवनदान
सुनेल कस्बे में लम्बी खींच के बाद गुरुवार दोपहर बाद करीब सवा चार बजे तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई। बारिश इतनी तेज थी कि कुछ देर तो बाजार में अफरा तफरी मच गई। बारिश से सड़कों पर पानी बह निकाला। बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। साथ ही गर्मी व उमस से भी राहत मिली।


मौमस खुशगवार, उमस व गर्मी से राहत
खानपुर. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार शाम को करीब १५ मिनट की बारिश से फसलों को जीवनदान मिल गया। यहां पिछले १० दिनों से बारिश नहीं होने व तेज धूप के कारण फसलें मुरझाने लगी थी। लेकिन शाम को अचानक बादल छाकर हवा के साथ बारिश होने किसानों के चेहरे खिल उठे। बारिश से कृषि उपज मण्डी के यार्डो मे कई स्थानों पर जलभराव हो गया। बाद मे मौसम खुशगवार होने से गर्मी से राहत महसूस की गई।

घासभैरू की सवारी निकाली
भीमसागर. क्षेत्र में गुरुवार शाम करीब 5.50 बजे बरसात हुई। क्षेत्र के राजपुरा गांव में तेज बारिश हुई । किसान करामत अली, बालचंद नागर, रघुवीर नागर, कृष्णमुरारी ने बताया कि क्षेत्र के किसान बारिश को लेकर चिंतित थे। अब इंद्रदेव मेहरबान हुए है तो फसलों को जीवनदान मिला है। किसान फसलों की निराई-गुड़ाई कर बरसात का इंतजार कर रहे हैं। लोग इंद्रदेव को मनाने के लिए भी जतन करने लगे हैं। गुरुवार को खानपुर क्षेत्र के सूमर गांव में बारिश कामना को लेकर घासभैरू की सवारी निकाली। गुरुवार को झालावाड़ शहर सहित जिले में गर्मी व उमस का जोर रहा। दिनभर तेज धूप खिली रही। मौसम की बेरुखी अब स्वास्थ्य पर भी असर डाल रही है। अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा।

Published On:
Jul, 19 2019 11:30 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।