scriptभीड़ के आगे छोटे पड़े खानपुर के बाजार | Bengali Baba Mela Celebration in the Shobhayatra | Patrika News

भीड़ के आगे छोटे पड़े खानपुर के बाजार

locationझालावाड़Published: Jan 15, 2019 12:18:35 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

बंगाली बाबा मेला शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु हजारों की संख्या में पहुंचे लोग, कस्बे का सबसे बड़ा आयोजन

भीड़ के आगे छोटे पड़े खानपुर के  बाजार

Bengali Baba Mela Celebration in the Shobhayatra

खानपुर.बंगाली बाबा की ४९वीं पुण्यतिथि पर सोमवार को कस्बे के प्रमुख मार्गाे से निकाली गई शोभायात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी जबरदस्त थी कि कस्बे के बाजार भी छोटे पड़ गए। कस्बे के बाजार व बहुमंजिला इमारतों सहित चारों ओर घरों की छतों पर लोगों का हूजुम नजर आ रहा था। यहां दोपहर १२ बजे बाद बंगाली बाबा आश्रम में आयोजित श्रीराम यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद शोभायात्रा शुरू हुई। इससे पहले श्रीराम यज्ञ की पूर्णाहुति पर साधु संतों द्वारा बंगाली बाबा की समाधि पर चादर चढ़ाई गई। इसके बाद बंगाली बाबा के विमान व साधु संतों के सानिध्य में शोभायात्रा शुरू जो कस्बे के प्रमुख मार्गों से होती हुई बंगाली बाबा मेला स्थल पहुंची।
कलाकारों ने बांधा समा-
शोभायात्रा में कस्बे के तीन अखाड़ों सहित स्थानीय कलाकारों ने एक से से बढ़कर एक कर्तब दिखाए। पट्टा, लकड़ी घूमने, आग का गोला, सीने पर पत्थर फोटने सहित चक्र आदि से एक से बढ़कर एक करतब दिखाए।
एक दर्जन से अधिक झांकिया-
शोभायात्रा में एक दर्जन से अधिक झांकियां शामिल हुई। इस दौरान कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने झांकियों के दर्शन किए तो गुदरी चौराहें पर अखाड़े के युवा कलाकारों द्वारा हैरत अंगेज प्रदर्शन किया।
कलाकारों का किया स्वागत-
अखाड़ा संचालकों व कलाकारों का ग्राम पंचायत की ओर से गुदरी चौराहे पर सरपंच ललित राठौर द्वारा साफा बंधवाकर स्वागत किया गया। मुख्य बाजारों में खेड़ापति हनुमान सेवा समिति व रामदेवरा सांई सेवा भण्डार समिति द्वारा प्रसाद वितरीत किया गया। इस मौके पर कस्बे में कई दर्जनों स्थानों पर कहीं खीर, हलवा, दूध आदि की छबीले लगाकर स्वागत किया गया तथा लोगों ने घरों के ऊपर से पुष्पवर्षा भी की।
ये संत रहे मौजूद-
शोभायात्रा में थेकड़ा बाग कोटा के संत सनातनपुरी महाराज व खाकीजी आश्रम के संत रामदास महाराज भाग सहित बड़ी संख्या में साधु संतों ने भाग लिया। शाम को शोभायात्रा बंगाली बाबा आश्रम में पहुंचने पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें पूरे खानपुर क्षेत्र के हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने महाप्रसादी ग्रहण की गई।
हर ओर श्रृद्धालुओं का हुजूम-
कस्बे मे सोमवार को निकाली गई बंगाली बाबा की शोभायात्रा में हर ओर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। यहां सुबह १० बजे बाद से ही ग्रामीण क्षेत्र से हजारों की संख्या में श्रदालुओं के आने से कस्बे के बाजारों व बहुमंजिला इमारतो की छते श्रद्धालुओं से अट गई।
-बंद रहा बाजार-
शोभायात्रा को लेकर सोमवार को पूरा कस्बे में बारां रोड, गुदरी चौराहा, अटरू रोड, स्टेट बैंक तिराहा व अटरू रोड पर शाम तक आवागमन बन्द रहा। इस मौके पर पुलिस की माकुल व्यवस्था रही। वहीं बंगाली बाबा मेला समिति सहित पूरे कस्बे व ग्रामीणों का व्यवस्थाए बनाए रखने में काफी सहयोग रहा। समितिके लोगों ने प्रशासन सहित पुलिस का आभार प्रकट किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो