scriptअमानक स्तर के 13 स्पीड ब्रेकर हटाए, दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब डामर के नए बनाए जा रहे | To remove 13 standard speed breakers of non-standard levels, to preve | Patrika News

अमानक स्तर के 13 स्पीड ब्रेकर हटाए, दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब डामर के नए बनाए जा रहे

locationझाबुआPublished: Jun 17, 2019 10:59:57 pm

नगरपालिका ने कॉलेज मार्ग पर एक किमी के दायरे में 13 अमानक स्तर के सीमेंटेड स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया था

jj

अमानक स्तर के 13 स्पीड ब्रेकर हटाए, दुर्घटनाएं रोकने के लिए अब डामर के नए बनाए जा रहे

झाबुआ. कॉलेज मार्ग पर एक किमी के दायरे में बनाए गए 13 अमानक सीमेंटेड स्पीड ब्रेकर हटा दिए गए हैं। इनके स्थान पर नगरपालिका द्वारा नए सिरे से मानकस्तर के डामर के सात स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया जा रहा है। इससे अब पहले की तरह वाहन चालकों को परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
दरअसल नगरपालिका ने बिना सोचे-समझे कॉलेज मार्ग पर अंबे माता मंदिर से लेकर कॉलेज मैदान तक 13 सीमेंटेड स्पीड बे्रकर बनाए थे। इसके पीछे मकसद था कि इस रास्ते पर सड़क दुर्घटनाएं न हो। जबकि हुआ उलटा। जो स्पीड बे्रकर बनाए गए वे सुविधा की बजाए परेशानी का सबब बन गए। इनसे दुर्घटना का खतरा बढ़ गया। ब्रेकर की ऊंचाई के कारण मार्ग से गुजरनेे वाले वाहन चालकों को कमर दर्द और स्लीप ***** की शिकायत हो गई। लोगों ने इसकी शिकायत पार्षद पपीश पानेरी से की। आखिरकार समस्या को देखते हुए नगरपालिका को अमानक स्पीड ब्रेकर हटाने पड़े। उनके स्थान पर अब अंबे माता मंदिर, पुराने शिक्षा विभाग कार्यालय के पास मोड़ पर, भोज मार्ग को जोडऩे वाले रास्ते, कॉलेज और खोडिय़ार माता मंदिर के पास सात डामरीकृत स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया जा रहा है।
कॉलेज मार्ग पर स्पीड ब्रेकर जरूरी : बढ़ती आबादी के साथ शहर में वाहनों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। चूंकि झाबुआ शहर की भौगोलिक स्थिति उतार-चढ़ाव वाली है, ऐसे में कई बार वाहनों की रफ्तार तय सीमा से अधिक रहती है। यही स्थिति कॉलेज मार्ग की है। इस मार्ग से प्रतिदिन हजारों विद्यार्थी गुजरते हैं। वहीं आसपास के गांवों के ग्रामीणों की भी पूरे समय आवाजाही लगी रहती। चूंकि मार्ग पर ढलान के साथ मोड़ भी है। इसलिए यहां स्पीड ब्रेकर का निर्माण बेहद जरूरी था।
गल्र्स स्कूल रोड पर भी होगा निर्माण : नेहरू मार्ग पर स्थित शासकीय कन्या उमावि के पास भी दो स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया जाएगा। क्योंकि इस मार्ग पर भी पूरे दिन वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। स्कूल होने से छात्राओं का गुजरना होता है। इसलिए नगरपालिका ने उनकी सुरक्षा की दृष्टि से यह निर्णय लिया है।
इसलिए बनाए जाते हैं स्पीड ब्रेकर
वाहनों की रफ्तार को 20 से 30 किमी प्रति घंटा तक पहुंचाना। ताकि सड़क हादसों के खतरे कम किए जा सके। स्पीड ब्रेकर की दूरी 80 से 110 मीटर की दूरी पर होना चाहिए।
ये हैं स्पीड ब्रेकर के मापदंड
ठ्ठ स्पीड ब्रेकर स्मूथ होने चाहिए ताकि वाहन की स्पीड कंट्रोल हो लेकिन झटका नहीं लगे। इसके ऊपर से गुजरने वाले किसी वाहन में बैठी सवारियों व ड्राइवर को कोई परेशानी न हो।
ठ्ठ ब्रेकर का कलर ऐसा होना चाहिए, जिससे वह दूर से ही नजर आ जाए।
नियमानुसार यह है आदर्श स्पीड ब्रेकर
ठ्ठ स्पीड ब्रेकर की ऊंचाई 10 सेंटीमीटर, लंबाई 3.5 मीटर और वृत्ताकार क्षेत्र यानी कर्वेचर रेडियस 17 मीटर होना चाहिए।
&कॉलेज मार्ग पर स्थित पुराने 13 सीमेंटेड स्पीड ब्रेकर हटा दिए हैं। उनके स्थान पर सात डामरीकृत स्पीड ब्रेकर का निर्माण किया जा रहा है। इससे वाहन चालकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। वहीं सड़क दुर्घटना का अंदेशा भी नहीं रहेगा।
एलएस डोडिया, सीएमओ, झाबुआ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो