बारिश की आशंका के चलते जामा मस्जिद में हुई नमाज

By: Arjun Richhariya

Published On:
Aug, 13 2019 12:42 AM IST

  • मरकज मस्जिद में अदा की गई ईद की नमाज, समाजजनों ने दी कुर्बानी

झाबुआ. मुस्लिम समाज ने सोमवार को ईदुज्जुहा (बकरीद) पर्व पारंपरिक रूप से मनाया। बारिश की आशंका के चलते इस बार ईदगाह की बजाए जामा मस्जिद में नमाज पढ़ी गई। वहीं मरकज मस्जिद में भी नमाज हुई। इसके बाद कुर्बानी का सिलसिला चला। सभी ने एक-दूसरे के गले लगकर मुबारकबाद दी। त्याग के त्योहार पर सुबह से ही मुस्लिम बहुल इलाके हुड़ा, अमन कॉलोनी व कुम्हार मोहल्ला में चहल-पहल थी।

नए कपड़ों में सज-धजकर बच्चों ने पर्व का लुत्फ उठाया। मरकज मसजिद में सुबह पौने नौ बजे मुफ्ती मोहम्मद सलीम ने नमाज पढ़ाई। वहीं जामा मस्जिद में मौलाना शाह आलम ने नमाज अदा कराई। दोनों ही जगह नमाज के बाद देश में अमन-चैन और भाईचारे की दुआ की गई। इसके बाद घर आकर कुर्बानी दी गई। बकरीद के चलते प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए थे। मरकज मसजिद के साथ ही हुड़ा क्षेत्र में पुलिस जवान तैनात रहे।
बारिश होने पर नमाज में आ सकता था व्यवधान : हर साल ईदुज्जुहा की नमाज कॉलेज मार्ग स्थित ईदगाह पर ही अदा की जाती रही है। इस बार मौसम को देखते हुए जामा मस्जिद में नमाज अदा करने का निर्णय लिया। क्योंकि ऐसी संभावना थी कि बारिश हो सकती है। ऐसे में नमाज में व्यवधान आता।

इदुल-अजहा का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया
थांदला. यहां की जामा मस्जिद में पेश इमाम इस्माइल बरकाती ने ईद उल अज्हा की नमाज अदा कराई। बारिश की वजह से स्थानीय ईदगाह पर ईद का नमाज नहीं पढ़ी गई। इसके लिए पहले से ही कमेटी ने तय कर लिया था कि बारिश होने व कीचड़ जमा होने से ईदगाह में नमाज नहीं पढ़ी जाएगी।
सोमवार सुबह नमाज के पश्चात सभी धर्मावलंबियों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। ईद के त्योहार के मद्देनजर बच्चों, नौजवानों में उत्साह था और सभी नए-नए कपड़े पहनकर जामा मस्जिद में पहुंचे। इस अवसर पर इमाम बरकाती साहब ने देश में अमन, चैन, तरक्की के लिए दुआएं की। नमाज के पश्चात सभी समाजजन कब्रिस्तान पहुंचे और अपने पुरखों की कब्रों पर पहुंचकर दुआएं की तथा फूल अर्पित किया। सदर कदरुद्दीन शेख, कादर शेख, कमालुद्दीन, सैयद मोईनुद्दीन, शम्मी खान समेत समाजजनों ने ईद की सभी देशवासियों को बधाई दी।
इस दौरान गेंदाल डामर, राजेश डामर, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नारायण भट्ट, आनंद चौहान, राजेश जैन काउ, विकास रावत, पारसिंह मुणिया जामा मस्जिद पर पहुंचे तथा ईद की समाजजनों को बधाई दी।

Published On:
Aug, 13 2019 12:42 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।