scriptवीआईपी दौरे में मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाली मिली का तबादला अशोक नगर | Ashok Nagar transferred to Mittadi duty duty | Patrika News
झाबुआ

वीआईपी दौरे में मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाली मिली का तबादला अशोक नगर

अशोक नगर से टे्रकर डॉग एनी आएगी झाबुआ

झाबुआJul 13, 2019 / 06:26 pm

अर्जुन रिछारिया

jj

वीआईपी दौरे में मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाली मिली का तबादला अशोक नगर

झाबुआ. वीआईपी दौरे में मुस्तैदी से ड्यूटी करने और बस स्टैंड व रेल्वे स्टेशन पर विस्फोटक सामग्री खोजने में अहम भूमिका निभाने वाली लेब्राडोर प्रजाति की पुलिस की स्नाइफर डॉग मिली और उसके हैंडलर अनवर खान का तबादला अशोक नगर हो गया है। उसकी जगह अशोकनगर से ट्रेकर डॉग एनी व उसके हैंडलर रामजीवन मीना झाबुआ आएंगे। दरअसल शुक्रवार को 23वीं वाहिनी विसबल अधिकारी शिमाला प्रसाद ने डॉग स्क्वाड के साथ उनके हैंडलर के तबादला आदेश जारी किए थे। इस सूची में झाबुआ पुलिस की स्नाइफर डॉग मिली व उनके हैंडलर अनवर खान का भी नाम है। आमतौर पर 10 साल में डॉग के तबादले होते हैं, लेकिन मिली का तबादला 3 साल में ही कर दिया गया।
रेल्वे स्टेशन व बस स्टैंड की जांच में निभाई अहम भूमिका-
झाबुआ जिले से मप्र और गुजरात राज्य की सीमा जुड़ी है। ऐसे में कई बार अलर्ट जारी हुए। इसमें असमाजिक तत्वों और आंतकवादियों के इस इलाके से गुजरने की बात कही गई। ऐसे में मिली ने रेल्वे स्टेशन और बस स्टैंड पर जांच में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा जितने भी वीआईपी दौर हुए उसमें भी पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी की।
डेढ़ साल भोपाल में हुई टे्रनिंग-
मिली के हैंडलर अनवर खान ने बतायाकि उसे हैदराबाद से जब भोपाल लाया गया तब वह तीन महीने की थी। डेढ़ साल तक उसकी टे्रनिंग हुई। इस दौरान मिली ने सीएम हाउस के साथ मंत्रालय में भी ड्यूटी की। उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ में ड्यूटी के बाद मिली को झाबुआ लाया गया था। उस वक्त यह दो साल की थी। अब पांच साल की हो चुकी है।
स्नाइफर और ट्रेकर डॉग में क्या अंतर होता है-
स्नाइफर डॉग के सूंघने की क्षमता काफी अच्छी होती है। इसे बम व अन्य विस्फोटक ढूंढने के लिए टे्रन किया जाता है। जबकि ट्रेकर डॉग चोरी और हत्या जैसे प्रकरणों में अहम भूमिका निभाते हैं। इन्हें आरोपी को ट्रेक करने के लिए टे्रंड करते हैं।
कमलनाथ सरकार ने कुत्तों को भी नहीं छोड़ा-
पुलिस विभाग के डॉग स्क्वाड की सूची जारी होने के बाद राजनीतिक बयानबाजी भी शुरू हो गई है। भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने कहा-कमलनाथ सरकार तबादला उद्योग चला रही है। अभी तक तो अधिकारी-कर्मचारियों को इधर से उधर किया जा रहा था, अब कुत्तों को भी नहीं छोड़ा। इनका बस चले तो पता नहीं और क्या-क्या इधर से उधर कर दें।

Home / Jhabua / वीआईपी दौरे में मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाली मिली का तबादला अशोक नगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो