scriptजशपुर में अभी भी पड़ रही ठंड, छत्तीसगढ़ आए और जशपुर नहीं गए तो क्या छत्तीसगढ़ आए… | Patrika News
जशपुर

जशपुर में अभी भी पड़ रही ठंड, छत्तीसगढ़ आए और जशपुर नहीं गए तो क्या छत्तीसगढ़ आए…

5 Photos
6 years ago
1/5

जशपुर का देशदेखा एक ऐसी ही खूबसूरत जगह है जहां से जशपुर रियासत की सीमाएं दूर तलक देखी जा सकती हैं। इतना ही नहीं इस पहाड़ी की तराई से भालुओं की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं। यह इस इलाके का सन राइजिंग प्वाइंट भी है, जहां से सूरज जमीन से उगता हुआ दिखाई देता है। इस खूबसूरत जगह को जरूर देखकर आइए।

2/5

सैंकड़ो फीट की ऊंचाई पर स्थित चोटी से नीचे जब देखेंगे तो जशपुर जिले की नदी पर बना यह बांध किसी छोटी नाली की तरह दिखाई देता है। इस पहाड़ पर ठंड के दिनों में गोल-गोल सड़क से चढ़ने का अपना ही मजा है। जशपुर नहीं देखा तो क्या देखा। आप छत्तीसगढ़ की सबसे कूलेस्ट जगह से वंचित रह जाएंगे, इसलिए जरूर जाएं जशपुर।

3/5

काले पत्थर का यह पहाड़ जिले में सबसे ऊंचा है। सदियों पुराने इस पहाड़ की तलहटी में खनन के कई बारी प्रस्ताव बनाए गए, लेकिन इन प्रस्तावों को ग्रामीणों ने विरोध करके आगे नहीं बढ़ने दिया। इसी वजह से यह पहाड़ आज भी संरक्षित और अपने खूबसूरत स्वरूप में है। बताया जाता है कि इसकी तलहटी में बॉक्साइट का बड़ा भंडार है, जिसमें 60 फीसदी तक एल्यूमीनियम है।

4/5

जशपुर की देशदेखा पहाड़ी का नाम संभवतः इसलिए पड़ा होगा, क्योंकि यहां की जूदेव रियासत यहां से पूरा राज्यक्षेत्र देख सकती है। यहां से रायगढ़ की तरफ आने वाले हाईवे को निहारा जा सकता है। यह रियासत की फौजी चौकी रहा होगा। यहां चढ़ाई के लिए गोल-गोल कच्ची और पक्की सड़क से चढ़ना होता है।

5/5

ऐसा माना जाता है कि जशपुर जिले में सबसे पहड़ी सूरज की किरण इसी पहाड़ी को छूती है। यहां पर सूरज आसमान से नहीं जमीन से उगता है। जब आप इसके टॉप प्वाइंट पर होते हैं तो पचमढ़ी के धूपगढ़ जैसा नजारा देख सकते हैं। यहां से सूरज धीरे-धीरे ऊपर की ओर चढ़ता जाता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.