scriptधनतेरस पर जमकर हुई धन वर्षा, गुलजार रहीं सराफा, इलेक्ट्रानिक व अन्य दुकानें | Dhanteras was rich in wealth, bullion, electronic and other shops | Patrika News

धनतेरस पर जमकर हुई धन वर्षा, गुलजार रहीं सराफा, इलेक्ट्रानिक व अन्य दुकानें

locationजशपुर नगरPublished: Nov 06, 2018 11:24:16 am

Submitted by:

Amil Shrivas

वाहन, सर्राफा और इलेक्ट्रानिक्स सहित बर्तनों हुई अधिक बिक्री, 10 करोड़ का पहुंचा कारोबार

jashpur nagar

धनतेरस पर जमकर हुई धन वर्षा, गुलजार रहीं सराफा, इलेक्ट्रानिक व अन्य दुकानें

जशपुरनगर. सोमवार को धनतेरस के दिन शहर के बाजार सुबह से ही चहल-पहल शुरू हो गई थी। शाम होत-होते सभी दुकानों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी थी, लोग अपने पंसदीदा सामान की खरीदारी में व्यस्त रहे। वहीं व्यापारी वर्ग दिन भर अपने दुकानो और व्यापारिक प्रतिष्ठानो में व्यस्त रहे। धनतेरस के दिन जिले में वाहन, सर्राफा बाजार और इलेक्ट्रानिक्स और बर्तन आदि मिलाकर लगभग 10 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। रोशनी के पर्व के पहले दिन धनतेरस को लेकर लोगों में खासा उत्साह था। व्यवसायियों ने इस दिन के लिए अपने प्रतिष्ठानों को पहले से ही सजा कर रखा था। उन्होंने ग्राहकों को आकर्षित करने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी थी। शहर की सड़कों में सुबह से ही चहल-पहल शुरू हो गई थी। दिन भर लोग बाजार में सामान खरीदने में व्यस्त रहे। बाजार में लोगों की खासी भीड़ उमड़ी रही। वाहनों की दुकानोंए सराफा बाजार, कपड़ा मार्केट सहित इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों में लोगों की अधिक भीड़ रही। सुबह करीब 9 के आसपास दुकान खुलते ही लोग दुकानों में पहुंचने लगे थे। दोपहर होते-होते बाजार की रौनक बढ़ गई। शाम में कामकाजी लोग अपने कार्यों से मुक्त होते ही परिवार सहित खरीददारी करने बाजार पहुंचने लगे। जिससे शाम के समय बाजार में काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी और बाजार में रौनक थी। खरीददारी का सिलसिला रात 10-11 बजे तक चलता रहा।
चमका सर्राफा बाजार : धनतेरस में सोने-चांदी के जेवर खरीदने की पंरपरा है। ऐसे में लोगों ने ज्वेलरी की अधिक खरीददारी की। इस मौके पर सबसे अधिक चमक सर्राफा बाजार में रही। सोने के झुमका, कंगन, नेकलेस, चेन, अंगूठी सहित चांदी की पायल, बिछिया, सिंदूर डिब्बा की अधिक मांग रही।

जमकर बिके दो पहिया वाहन : जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी दो पहिया वाहन दुकानों व शो रूमों में वाहनों की पूछपरख बढ़ गई थी। कई लोग धनतेरस के पहले ही वाहनों की बुकिंग करा ली थी। वे धनतेरस पर वाहनों की डिलवरी लेने पहुंचे थे और नकद भुगतान कर अपने वाहन ले गए। पूरे जिले के लगभग 20 दुकानों में धनतेरस के दिन करीब पांच सौ दो पहिया वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है। वाहन दुकान के संचालकों के मुताबिक पूरे जिले में करीब 3-4 करोड़ रुपए के आसपास की खरीददारी हुई है। लोगों ने चार पहिया वाहनों की भी खरीदारी की।
इलेक्ट्रॉनिक्स,कपड़ा एवं बर्तन भी रही गुलजार : शहर एवं जिले के लोग दिनभर धनतेरस खरीदारी में व्यस्त रहे। जहां लोग नए परिधान खरीदने में व्यस्त रहे, वहीं लक्ष्मी पूजन के लिए एवं घरेलू उपयोग के लिए नए बर्तन खरीदने दुकान पंहुचे। इलेक्ट्रॉनिक सामान में एलईडी, फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन, एलसीडी, डीवीडी के अलावा टेबलेट, लैपटॉप व मोबाइल फोन की भी अच्छी बिक्री हुई। बर्तनों में पीतल और तांबे के बर्तन पंरपरा अनुसार खरीदे गए, वहीं घरेलू उपयोग के लिए स्टील के बर्तनों की भी खूब बिक्री हुई। जिले के इन दुकानों में भी लगभग 2 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।

ट्रेंडिंग वीडियो