scriptदृष्टि बाधित बच्चों के लिए नई सौगात, इस नए डिवाइस से सीखेंगे ब्रेल लिपि | Children with visual impairments will learn Braille script | Patrika News

दृष्टि बाधित बच्चों के लिए नई सौगात, इस नए डिवाइस से सीखेंगे ब्रेल लिपि

locationजशपुर नगरPublished: Sep 17, 2019 02:08:53 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

Braille script इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से ब्रेल लिपि के अध्ययन, अध्यापन का दिया गया प्रजेटेंशन

दृष्टि बाधित बच्चों के लिए नई सौगात, इस नए डिवाइस से सीखेंगे ब्रेल लिपि

दृष्टि बाधित बच्चों के लिए नई सौगात, इस नए डिवाइस से सीखेंगे ब्रेल लिपि

जशपुरनगर. (Braille script) समाजकल्याण विभाग द्वारा दृष्टिबाधित बच्चों के लिए संचालित स्कूल में अब एनी इलेक्ट्रानिक डिवाईस के माध्यम से ब्रेल लिपि की शिक्षा दी जाएगी। सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर की विशेष मौजूदगी में आयोजित शिक्षा, समाजकल्याण एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस के माध्यम से ब्रेल लिपि के अध्ययन अध्यापन का प्रजेटेंशन दिया गया। थिंकर बेल लैब के पदाधिकारियों ने एनी ब्रेल स्मार्ट क्लास के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई डिवाईस का पावर प्वाइंट एवं प्रायोगिक प्रजेटेंशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में दृष्टिबाधित स्कूल के अध्ययन अध्यापन के लिए 20 नग इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस क्रय किए जाने का निर्णय लिया गया। इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस के माध्यम से दृष्टि बाधिक बच्चे किसी भी भाषा में किसी भी भाषा की ब्रेल लिपी को सहजता से सीख सकते है। इस डिवाईस का प्रयोग ऑनलाईन एवं ऑफलाईन दोनों स्थिति में किया जा सकता है। डिवाईस के माध्यम से ब्रेल लिपि के अध्ययन अध्यापन के दौरान वाईस के माध्यम से स्पष्ट जानकारी संबंधित को मिलती है। यह डिवाईस ब्रेल टाईपराईटर एवं ब्रेल लिपी सीखने के वर्तमान माध्यम से कई गुना हाईटेक एवं सहज है। थिकर बेल लैब संस्था के विशेषज्ञ इस डिवाईस के उपयोग के संबंध में शिक्षकों एवं छात्रों को दो-दो दिन का विधिवत प्रशिक्षण भी देंगे।
बैठक में कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अजय शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर, प्राचार्य विनोद गुप्ता, संजीव शर्मा, समाज कल्याण अधिकारी सुचिता मिंज व अन्य थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो