scriptसड़क के लिए बगरैल तो नौकरी के लिए मड़वा में वोट का बहिष्कार, पर उत्साह के बीच हुआ मतदान | Voting took place between enthusiasm | Patrika News

सड़क के लिए बगरैल तो नौकरी के लिए मड़वा में वोट का बहिष्कार, पर उत्साह के बीच हुआ मतदान

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 21, 2018 06:13:11 pm

Submitted by:

Shiv Singh

मतदाताओं की नारागजी भी देखने को मिली

मतदाताओं की नारागजी भी देखने को मिली

मतदाताओं की नारागजी भी देखने को मिली

जांजगीर-चांपा. जिले में मतदान के प्रति लोगों के उत्साह के बीच 2 विधानसभा चंद्रपुर व जांजगीर-चांपा विधानसभा में स्थानीय मतदाताओं की नारागजी भी देखने को मिली है। जिसका इजहार उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर के किया है। सड़क के लिए चंद्रपुर के बगरैल में तो नौकरी के लिए मड़वा में वोट नहीं डाले गए। हालांकि प्रशासनिक अधिकारी मड़वा के दो बूथों में एक-एक वोट पडऩे की बात कह रहे हैं। पर ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन, अपने बचाव में इस तरह की भ्रामक जानकारी फैला कर अपनी वाहवाही लूटने में लगी है।

जब सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का निराकरण शासन, प्रशासन व जनप्रतिनिधी से नहीं हुआ तो अंत में लोगों ने वोट बहिष्कार कर अपनी गुस्से का इजहार किया है। चंद्रपुर के बगरैल के लोगों का कहना था कि आजादी से लेकर अब तक उनके गांव को जोडऩे वाली सड़क को नहीं बनाया गया है। इसलिए वो वोट नहीं देंगे। इधर जांजगीर-चांपा के मड़वा के लोगों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर वोट बहिष्कार की कतार में खड़े हो गए है। हलांकि मड़वा के मतदाताओं को बुनियादी सुविधाओं के साथ प्रभावितों को नौकरी देने की मांग है। चुनाव पूर्व भी इन दोनों विधानसभा के ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद से ही ग्रामीणों को नेता व प्रशासनिक अधिकारी द्वारा समझाईश का दौर जारी था। पर ग्रामीणों की एकता के आगे किसी की नहीं चला। जब मतदान का समय आया तो ग्रामीण, केंद्र के करीब जरुर पहुंचे। पर अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया।


वोटिंग को लेकर अलग अलग दलील
मड़वा में वोट को लेकर अलग-अलग दलील सुनने को मिल रही है। पत्रिका टीम जब दोपहर 2.30 बजे मड़वा के दोनों बूथ पर पहुंची तो बूथ क्रमांक 29 के पीठासीन अधिकारी ने 2 वोट पडऩे की बात कही। जबकि बूथ क्रमांक 30 के पीठासीन अधिकारी ने एक वोट पडऩे की बात कही। देर शाम जांजगीर एसडीएम दोनों बूथ पर एक-एक वोट पडऩे की बात कही। पर ग्रामीणों ने इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि दोनों बूथों पर एक भी वोट नहीं पड़े हैं।


बैरंग लौटे भाजपा नेता खिलावन साहू
मड़वा के ग्रामीणों को समझाईश देने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी मोतीलाल देवांगन के अलावा भाजपा के पूर्व विधायक खिलावन साहू लगातार फिल्डिंग कर उन्हें समझाईश देने में लगे रहे। दोपहर 12 बजे तक एक भी वोट नहीं पडऩे की स्थिति में तहसीलदार के बाद कलेक्टर व एसपी भी उक्त केंद्र में पहुंचे थे। जिसे ग्रामीण भी कह रहे हैं। पर ग्रामीण अपने फैसले पर अडिग़ रहे। जिसकी वजह से किसी की दाल नहीं गली।


जैजैपुर के डोमाडीह में भी बहिष्कार
जैजैपुर विधानसभा क्षेत्र के डोमाडीह के 3 वार्ड में भी बुनियादी सुविधाओं के अभाव के बीच स्थानीय मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल नहीं किया। वार्ड नं. 3, 4 व 5 में करीब 400 मतादाताओं ने अपने आप को वोटिंग से दूर रख अपनी नाराजगी जाहिर की। उनकी माने तो प्रशासन व जनप्रतिनिधी द्वारा उनकी समस्याओं को हर बार नजरअंदाज किया जा रहा था। जिससे तंग आकर मतदान बहिष्कार का फैसला किया गया था।


बालपुर में एक घण्टे बाद शुरू हुई वोटिंग
बहेराडीह. चाम्पा तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम बालपुर में बूथ क्रमांक 7 पर मशीन खऱाब होने के कारण एक घन्टे देर बाद वोटिंग शुरू हुआ। इसी तरह समीपस्थ ग्राम बहेराडीह में भी 36 मिनट देर बाद शुरू हुआ। वोटिंग मशीन में खराबी आ जाने से बालपुर और बहेराडीह के मतदाता खूब परेशान हुए। ग्राम बहेराडीह के बी एल ओ सुखीराम यादव ने बताया कि वोटिंग मशीन में कुछ तकनीकी समस्या हो गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो