दुकान के बाहर सामान फैलाया तो खैर नहीं, थाना प्रभारी ने मुख्य मार्गों का भ्रमण करते हुए दुकानदारों को चेताया

By: Vasudev Yadav

Updated On: 26 Apr 2019, 12:19:22 PM IST

  • नगर के बॉम्बे मार्केट मुख्य मार्ग में लगने वाले जाम के कारण लोगों को चिलचिलाती धूप में खड़े होकर ट्रैफिक सामान्य होने का इंतजार करना पड़ता हैं।

शिवरीनारायण. टेम्पल सिटी के मुख्य मार्गो पर लगने वाली जाम से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए थाना प्रभारी एमपी टंडन ने पहल शुरू कर दी हैं। थाना प्रभारी एवं उनके स्टाफ ने पूरे नगर के मुख्य मार्गों का भ्रमण कर मार्ग में सामान निकालने वाले दुकानदारों ंको अल्टीमेटम दे दिया है। थाना प्रभारी ने दुकानदारों को कहने के बाद भी सामान बाहर निकालने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

नगर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए थाना प्रभारी ने सभी व्यपारियों से सहयोग की अपेक्षा की ताकि नगर में जो ट्रेफिक जाम की स्थिति निर्मित होती हैं उससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इस समस्या लोगों को मुक्ति मिल सके इसके लिए सब को सहयोग करना चाहिए ताकि नगर की सुंदरता में बढ़ोतरी हो सके। जाम के कारण लोगों का बहुत समय जाम में फंसे होने के कारण हो जाता है। नगर के बॉम्बे मार्केट मुख्य मार्ग में लगने वाले जाम के कारण लोगों को चिलचिलाती धूप में खड़े होकर ट्रैफिक सामान्य होने का इंतजार करना पड़ता हैं।

Read More : कोयला कामगारों के 90 हजार करोड़ रुपए के फंड को मैनेज करने के लिए संगठन मैनेजर्स को सलाना 100 करोड़ रुपए, पढि़ए पूरी खबर...

सड़क की चौड़ाई हो जाती है कम
नगर में लगने वाले जाम का मुख्य कारण बेहतरीब पार्किंग व दुकानदारों द्वारा दुकान के सामान को सड़क पर रखने की वजह से सड़क की चौड़ाई कम हो जाती हैं जिसके कारण आये दिन ट्रैफिक जाम से लोगों को दो चार होना पड़ता है। लोगों को आवागमन में हो रही परेशानी को देखते हुए थाना प्रभारी ने नगर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने की मुहिम छेड़ी है। जाम की स्थिति से स्थानीय लोगों के साथ-साथ मंदिर दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है।

ट्रक के लोडिंग व अनलोडिंग से परेशानी
दुकानों में समानों की लोडिंग अनलोडिंग की वजह से लोग ज्यादा परेशान होते है। दुकानदार सड़क पर अपने सामान से भरे वाहनों को सड़क पर खड़ी कर समाना उतरवाते है। जिस वजह से सड़क पर आवागमन करने के लिए जगह कम पड़ जाती है। नगर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की बात तो होती रहती है लेकिन कुछ कार्रवाई के बाद फिर स्थिति पहले जैसी बन जाती है। देखने वाली बात होगी थाना प्रभारी की यह मुहिम कितनी रंग लाती है। केवल चेतावनी देकर आगे दबाव में पहले जैसे कार्रवाई रूक तो नहीं जाएगी।

हर पंद्रह मिनट में सड़क पर ट्रैफिक जाम
नगर के मुख्य मार्ग बॉम्बे मार्केट मंदिर रोड, मध्य नगरी चौक, सदर बाजार आदि जगहों पर ट्रैफिक की स्थिति बदहाल रहती है। इन सड़कों से गुजरना राहगीरों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। सड़कों पर जाम लगने का मुख्य कारण दुकानदारों द्वारा दुकान के सामान को सड़क पर रख देने से सड़क की जगह कम हो जाती है। इसके बाद इन दुकानों में सामान खरीदी करने आने वाले ग्राहक अपने वाहनों बेतरतीब ढंग से खड़े कर देते है जिसके कारण नगर की सड़को पर आवागमन करने के लिए नाममात्र की जगह बच पाती है। इसलिए किसी भी भारी वाहन के प्रवेश मात्र से हर पंद्रह मिनट में जाम की स्थिति बन जाती है। जाम लगने की वजह से राहगीरों को घंटो धूप में खड़े होकर जाम हटने का इंतजार करना पड़ता है।

-नगर में ट्रैफिक जाम की समस्या को हल करने का प्रयास किया जा रहा है। नगर के व्यापारियों को दुकान का सामान सड़क पर नहीं निकालने की समझाइश दी गई है।बेहतरीब ढंग से वाहन पार्किंग करने वालों पर कार्रवाई जारी है।ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए जरूरी प्रयास हमारे द्वारा किये जा रहे हैं- एमपी टण्डन, थाना प्रभारी शिवरीनारायण

Updated On:
26 Apr 2019, 12:19:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।