scriptनिस्तारी भूमि में पौधरोपण का विरोध करते हुए बसंतपुर के ग्रामीणों ने घेरा बिर्रा थाना | Protest against planting of trees in usefull land | Patrika News

निस्तारी भूमि में पौधरोपण का विरोध करते हुए बसंतपुर के ग्रामीणों ने घेरा बिर्रा थाना

locationजांजगीर चंपाPublished: Sep 19, 2018 03:45:37 pm

Submitted by:

Shiv Singh

समस्याओं को लेकर लिखित में ज्ञापन सौपा

समस्याओं को लेकर लिखित में ज्ञापन सौपा

समस्याओं को लेकर लिखित में ज्ञापन सौपा।

जांजगीर-चांपा. बंसतपुर के ग्रामीणों ने आम निस्तारी भूमि में पौधारोपण का विरोध करते हुए तकरीबन दो सौ महिलाओं ने मंगलवार को बिर्रा थाने का घेराव कर दिया। बिर्रा थाना प्रभारी कार्तिक चन्द गाईन से प्रतिनिधि मंडल ने भेंटकर अपनी समस्याओं को लेकर लिखित में ज्ञापन सौपा।
इसके बाद ग्रामीण माने और घर को लौटे। ग्राम पंचायत बंसतपुर के वर्धा पावर प्लांट के लिए महानदी से पानी की आपूर्ति करने के लिए बंसतपुर में पम्प हाउस का निर्माण किया गया है। जिसमें किसानों ने पम्प हाउस के समक्ष कुछ शर्त रखा था। ग्रामीणों को आने जाने के लिए अलग से पक्का रास्ता व नदी के किनारे फिलिंग व पचरी निर्माण करने की बात कही थी। लेकिन सभी काम पूरा होने के बाद कंपनी अपने वादा से मुकर गया। इतना ही नहीं ठाकुर देव मंदिर के पास आने जाने के लिए रास्ता छोडऩे की बात कही गई थी।
इसके बाद वादे से मुकरते हुए कंपनी प्रबंधन दादागिरी इस कदर करने लगा और उल्टे ग्रामीणों को चमकाने में आतुर हो गया। ग्रामीणों का कहना है कि बहरतिन बाई पति बौला वगैरह का 64 डिसमिल जमीन का मुआवजा राशि आज पर्यत तक नहीं दिया गया। ग्रामीण का कहना है कि नदी के किनारे आमनिस्तारी भूमि पर पम्प हाउस की गिद्ध नजर गड़ी हुई है। उस पर जबरदस्ती जमीन पर कब्जा करके पौधरोपण करने की तैयारी कर रहे हैं।
Read more : स्वास्थ्य विभाग ने यहां कर दिया गजब का कारनामा, रसूखदार को खुश करने के लिए नाली को कर दिया तिरछा

जिससे ग्रामीणों को नागवार गुजरा और इस आम निस्तारी जमीन में पौधारोपण करने से हम सभी ग्रामीण को निकासी की व्यवस्था नहीं बचेगी। जिससे ग्रामीण महिलाओं व पुरुष ने गांव में मुनादी कराकर बिर्रा थाने का घेराव करने के लिए दो ट्रैक्टर में सवार होकर लोग शाम साढ़े छह बजे थाना पहुंच गए। थाना प्रभारी को इस बात का एहसास नहीं हो रहा था और पुलिस भी सकते में आ गई और देखते ही देखते पुलिस स्टाफ को घेर लिया।
महिलाओं का प्रतिनिधि मंडल थाना प्रभारी कार्तिक चन्द गाईन के दफ्तर में भेंटकर लिखित में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेकर अपने उच्चाधिकारियों को उनकी समस्या से अवगत कराने की बात कही। मौके पर एसआई ललित केशकर, प्रधान आरक्षक किशोर दीवान, कमल सिंह जलतारे, आरक्षक मनीश कमलेश, कमल महिला आरक्षक जानकी मधुकर आदि मौके पर मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो