scriptआंख मूंदे बैठी है पुलिस! मालवाहक वाहनों में इस तरह भर रहे लोगों को, नहीं हो रही कार्रवाई | Police is turning a blind eye! People are being loaded into goods vehicles in this manner, no action is being taken | Patrika News
जांजगीर चंपा

आंख मूंदे बैठी है पुलिस! मालवाहक वाहनों में इस तरह भर रहे लोगों को, नहीं हो रही कार्रवाई

CG Road Accident: बिना कागजात वाले वाहन चालकों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रहा। हद तो तब हो जा रही जब पिकअप जैसे वाहनों में सवारी ठूंस-ठूंस कर भर कर सफर किया जा रहा।

जांजगीर चंपाApr 25, 2024 / 04:32 pm

Shrishti Singh

Road Accident

Janjgir Champa News: मालवाहक वाहन में सवारी यानी हादसे को न्योता देना है। लगातार हादसे के बाद भी जांजगीर -चांपा जिले के लोगों की आंखें नहीं खुली है। सुबह से लेकर शाम तक ऐसे दर्जनों वाहनों को शहर के बीचो-बीच गुजरते देखा जा सकता है। चौक चौराहों में तैनात पुलिस के सफेदपोश जवानों को ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए आंख मूंदे बैठी रहती है। क्यों कि उन्हें कार्रवाई का अधिकार नहीं रहता। ऐसे वाहनों पर केवल टीआई या एसआई ही कर सकते हैं। जिसके चलते ऐसे वाहनें बेखौफ दौड़ते हैं। गरीबी के फेर में लोग सवारी बसें किराए में नहीं कर पाते। आखिरकार उन्हें ऐसे वाहन किराए में लेना पड़ता है और वे हादसे के शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

नाबालिग को डरा धमका कर कमरे में ले गया युवक, फिर किया बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

सड़क हादसे में लगातार मौते हो रही है। लगातार मौतों के बाद भी लोगों को समझ नहीं आ रही है। पुलिस हर रोज मोटरव्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई कर रही है। खासकर इन दिनों हेलमेट अभियान को लेकर सती बरती जा रही है। समन शुल्क के रूप में हर रोज 12 से 15 हजार रुपए समन शुल्क के रूप में वसूल किया जा रहा। वहीं गौर करने लायक बात यह है कि माल वाहन वाहनों में सवारी ढोने वाले वाहन यूंही छोड़े जा रहे हैं। बावजूद जिले के लोगों में समझ नाम की चीज नहीं है। सुबह से लेकर शाम तक दोपहिया वाहनों में तीन सवारी। बिना कागजात वाले वाहन चालकों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रहा। हद तो तब हो जा रही जब पिकअप जैसे वाहनों में सवारी ठूंस-ठूंस कर भर कर सफर किया जा रहा।

यह भी पढ़ें

CG 2nd Phase Voting: कितने बजे शुरू होगी वोटिंग, कैसे है सुरक्षा के इंतजाम..? जानिए

सौ दो सौ रुपए का खेल

यातायात पुलिस की कार्यप्रणाली पर हमेशा सवाल खड़ा होते रहता है। ऐसा नहीं है कि ऐसे वाहनें यातायात पुलिस की नजर में नहीं पड़ती हो। यातायात पुलिस ऐसे वाहनों को रोकती जरूर है, लेकिन सौ दो सौ रुपए लेकर चलता कर देती है। इसके कारण आए दिन इस तरह की घटना होते रहती है। यदि ऐसे वाहनों पर कड़ी कार्रवाई हो तो नि:शंदेह लोगों में समझ आएगी। लोग पुलिसिया कार्रवाई से डरेंगे।

हर साल जाती है 300 लोगों की जान

जिले में ऐसे ही मालवाहक वाहनों के हादसे में हर साल 150 से अधिक लोगों की जान जाती है। इसके अलावा 150 लोगों की जान दोपहिया वाहनों के कारण जाती है।

हर रोज कार्रवाई
डीएसपी ट्रैफिक प्रदीप जोशी का कहना है कि ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ हर रोज अभियान छेड़ा जाता है। खासकर हेलमेट को लेकर हर रोज सती बरती जा रही है। बावजूद लोगों में समझ नहीं आ रही है। लोगों को जागरूक होना होगा। तभी हादसे में विराम लगना चाहिए।

Home / Janjgir Champa / आंख मूंदे बैठी है पुलिस! मालवाहक वाहनों में इस तरह भर रहे लोगों को, नहीं हो रही कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो