scriptऑनलाइन रजिस्टे्रशन के बाद नोडल के पास जमा नहीं किए दस्तावेज, निरस्त होंगे आवेदन | Online registration | Patrika News

ऑनलाइन रजिस्टे्रशन के बाद नोडल के पास जमा नहीं किए दस्तावेज, निरस्त होंगे आवेदन

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 24, 2019 05:47:38 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

आरटीई एडमिशन : जानकारी नहीं होने से कई अभिभावक नहीं जमा करा पाए हार्डकापी, आवेदनों की छंटनी की जा रही, अभी भी पालको के पास दो दिन का समय

ऑनलाइन रजिस्टे्रशन के बाद नोडल के पास जमा नहीं किए दस्तावेज, निरस्त होंगे आवेदन

ऑनलाइन रजिस्टे्रशन के बाद नोडल के पास जमा नहीं किए दस्तावेज, निरस्त होंगे आवेदन

जांजगीर-चांपा. शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अंतिम तिथि 15 दिन बढ़ा देने के बाद से ६३०८ लोगों ने पंजीयन कराया है, लेकिन इनमें से कई ऐसे अभिभावक हैं, जिनकी हार्डकॉपी नोडल केंद्रों में जमा नहीं हुई है। अब ऐसे अभिभावकों के दस्तावेज अधूरे माने जाएंगे। स्क्रूटनी के दौरान दस्तावेजों की कमी के चलते ये आवेदन रिजेक्ट कर दिए जाएंगे।
पहले अंतिम तिथि 30 मार्च थी जो बढ़कर 15 अप्रैल हो गई थी। अब आवेदनों की छंटनी शुरू हो चुकी है। नोडल अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इस वष आरटीई में ६६०० सीटों पर ६३०८ आवेदन आए हैं। इनमें से कई अभ्यर्थियों ने एक से अधिक स्कूलों का चयन किया है। इस कारण पंजीयन से ज्यादा आवेदन स्कूलों को मिले हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन का प्रमाणित दस्तावेज नोडल केन्द्रों में नोडल अधिकारियों के पास जमा करनी थी। कई आवेदकों ने ऐसा नहीं किया है। इस कारण उनके आवेदन निरस्त मान लिए जाएंगे। यदि आवेदन निरस्त हो जाएंगे तो वे दावा आपत्ति नहीं कर सकेंगे।

26 से 30 अप्रैल तक होगा सुधार
लोक शिक्षण संचालनायल से जारी आदेश के अनुसार 26 से 30 अप्रैल तक अपूर्ण आवेदनों के संबंध में आवेदन को सूचना एवं पोर्टल में सुधार की कार्रवाई आवेदक के सहयोग से की जाएगी। यदि किसी आवेदक के आवेदन में खामियां हैं, तो वे सूचना के बाद सुधार कार्य करा सकते हैं। इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिलेगा।

3 मई से स्कूलों का होगा आबंटन
जिन स्कूलों में सीट संख्या से ज्यादा आवेदन आ गए हैं वहां इस वर्ष लाटरी की प्रक्रिया ऑनलाइन कराई जाएगी। वहीं जिन स्कूलों में सीट संख्या से कम आवेदन आए हैं वहां मैनुअल पद्धति से एडिमशन दिलाया जाएगा। 2 मई से ऑनलाइन लॉटरी साफ्टवेयर के माध्यम से होगी। इसमें पालकों को ऑनलाइन जानकारी मिलेगी। 3 मई से 20 जून तक आबंटित स्कूलों में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद 21 जून से 25 जून तक शाला में प्रवेश प्राप्त चयनित छात्रों की जानकारी ऑनलाइन भेजी जाएगी।

दो दिन ही बचे हैं परीक्षण के लिए
ऑनलाइन में मिले आवेदनों की छंटनी 16 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। नोडल केन्द्रों में इसका ऑनलाइन परीक्षण पात्रता के आधार पर किया जा रहा है। इसके आधार पर सीटों का आबंटन ऑनलाइन किया जा रहा है। दस्तावेजों के नहीं होने पर सीटों के आबंटन में परेशानियां होंगी। इसे देखते हुए डीईओ ने नोडल केन्द्रों में दस्तावेजों को जमा करने कहा है। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

2 मई से शुरू होगी ऑनलाइन लाटरी
खंड प्रभारी शिवानदं राठौर के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब प्राप्त आवेदनों के दस्तावेजों की जांच चल रही है। जिन आवेदकों ने ऑनलाइन आवेदन का प्रमाणित दस्तावेज नोडल केन्द्रों में जमा नहीं किया है, आवेदन निरस्त हो जाएंगे। नोडल अधिकारी आवेदन जमा लेते हैं तो वे कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए जमा करने होंगे यह दस्तावेज
अभिभावकों को सहायक नोडल अधिकारियों के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए गए आवेदन की फोटोकापी के साथ बीपीएल का प्रमाण पत्र, ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले हैं, तो 2002 की सर्वे सूची और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले हैं, तो 2007 की सवेज़् सूची, एड्रेस प्रूफ करने वाला दस्तावेज, अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों की जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो