scriptइस माह शासकीय अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर, होगी जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री | Offices will open even on government holidays this month, land will be | Patrika News
जांजगीर चंपा

इस माह शासकीय अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर, होगी जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री

जमीन की खरीदी-बिक्री से चाूल वित्तीय वर्ष में पंजीयन विभाग को 100 करोड़ रुपए राजस्व आय का टारगेट मिला है। इसमें अब तक 75 फीसदी यानी 75 करोड़ रुपए ही आएं हैं।

जांजगीर चंपाMar 09, 2024 / 06:53 pm

Anand Namdeo

इस माह शासकीय अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर, होगी जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री

इस माह शासकीय अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर, होगी जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री

ऐसे में टारगेट हासिल करने के लिए अब मार्च माह ही शेष बच गया है। यानी हर दिन 1 करोड़ रुपए से ज्यादा चाहिए तभी यह लक्ष्य हासिल होगा। इसको देखते हुए इस माह हफ्तों में सातों दिन यानी शासकीय छुट्टी के दिन भी जांजगीर-चांपा और सक्ती जिले के सभी 9 पंजीयक दफ्तर खुले रहेंगे और जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री होगी ताकि लक्ष्य हासिल करने में आसानी हो। इस संबंध में कार्यालय महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक छत्तीसगढ़ रायपुर के द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है। अवकाश के दिनों में पंजीयन दफ्तर खुलने का आदेश अगले हफ्ते यानी 16 मार्च शनिवार से शुरू होगा। इसके बाद 31 मार्च तक पडऩे वाले 6 अवकाश के दिनों में दफ्तर खुलेंगे। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की समाप्ति में अब 21 दिन ही शेष है। माह में कुल 11 अवकाश पड़ रहे हैं। अवकाश के दिनों में कार्यालय बंद होने से पंजीयन का काम प्रभावित होगा। वहीं इसका असर राजस्व आय में पड़ेगा। इसको देखते हुए ही अवकाश के दिन भी दफ्तर खुलेंगे।

1 अप्रैल से नई गाइडलाइन होगी जारी


बता दें, हर साल 1 अप्रैल से जमीन की नई कीमतें तय होती है। यानी पूरे प्रदेश में नई गाइडलाइन जारी होती है। इसमें जमीन के भाव ऊपर-नीचे होते हैं। ऐसे में मार्च माह में लोग ज्यादा जमीन की खरीदी-बिक्री करना चाहते हैं ताकि अगर नई गाइडलाइन में अगर जमीन के सरकारी रेट बढ़ेंगे तो रजिस्ट्री का खर्च ज्यादा आएगा। इस साल भी जिले में नई गाइडलाइन को लेकर बैठक हो चुकी है। बैठक में जो भी नई गाइडलाइन तय की गई है, उसे राज्य कार्यालय को भेजा जाएगा। जहां से अंतिम मुहर लगेगी।
100 करोड़ आय का टारगेट पूरा होना मुश्किल


अविभाजित जांजगीर-चांपा और सक्ती जिले को मिलाकर जिला पंजीयक विभाग को वित्तीय वर्ष 2023-24 में 100 करोड़ रुपए आय का लक्ष्य मिला है। लेकिन इस साल जिस तरह से कम रजिस्ट्री हुई है उससे यह लक्ष्य हासिल कर पाना मुश्किल नजर आ रहा है। हालांकि सक्ती जिले में स्थिति थोड़ी अच्छी है। बताया जा रहा है कि नवंबर-दिसंबर का माह विस चुनाव के चलते जमीन की खरीदी-बिक्री प्रभावित हुई। दफ्तरों में गिनती के रजिस्ट्री हुई। इसके बाद जनवरी माह में नया एनजीडीआरएस सिस्टम लागू कर दिया गया। जिसके बाद से परेशानी और बढ़ गई है। सिस्टम ही लोगों को समझ नहीं आ रहा है जबकि नए सिस्टम के तहत सारा कुछ पक्षकारों को बाहर से ऑनलाइन कराकर लाना है। दफ्तर में केवल फोटो खिंचाने के साथ ही रजिस्ट्री हो रही है।

जानिए अवकाश के इन तारीखों में खुले रहेंगे दफ्तर


शनिवार 16 मार्च 2024
रविवार 17 मार्च 2024
शनिवार 23 मार्च 2024
शुक्रवार 29 मार्च 2024
शनिवार 30 मार्च 2024
रविवार 31 मार्च 2024

इस माह छह शासकीय अवकाशों के दौरान भी जिले में सभी उप पंजीयक कार्यालय खुले रहेंगे और पंजीयन का काम होगा। राजस्व प्राप्ति लक्ष्य का करीब 75 फीसदी लक्ष्य हासिल हो गया है। शेष लक्ष्य भी हासिल कर लेंगे।
चित्रसेन पटेल, जिला पंजीयक

Hindi News/ Janjgir Champa / इस माह शासकीय अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर, होगी जमीन की खरीदी-बिक्री और रजिस्ट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो